Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है। 2023

 

Hello दोस्तो आज के जमाने मे Internet के बारे मे सबको पता है। अब ये दुनिया के आधे से ज्यादा लोग Internet की इस्तमाल कर रहे है। और Internet के मदद से बहुत से लोगो को Business करना भी बहुत ही आसान हो गया है। आज के Time में Digital Marketing का इस्तमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है । इसीलिए जितना भी बड़ी बड़ी कंपनी या फिर छोटी कंपनी है सब इसका इस्तमाल कर रहे हैं। Digital Marketing के द्वारा उनके Product या Services के बारे में लोगों तक पहुँचने में आसान हो गया है । इस Internet के दुनिया मे एक बेहतरीन Business Model है Digital Marketing। इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में Digital Marketing in Hindi के बारे मे बात करेंगे। Digital Marketing करने केलिए क्या क्या चाहिए। इन सभी के बारे मे इस आर्टिकल मे बात करेंगे। अगर आप भी Digital Marketing के बारे मे जानने की इच्छा रखते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर अपना Knowledge बढ़ा सकते हैं। 


Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग क्या है। 2023


    Digital Marketing Kya Hai


     सबसे पहले दोस्तो ये जानना होगा Digital Marketing Kya Hai। Digital Marketing को समझने से पहले Marketing क्या है जान लेते है जिससे आपको Digital Marketing समझने मे और भी आसान हो जाएगा। Marketing तभी किया जाता है जब हमे कोई business करना होता है, किसी Product या Services को बेचना होता है । आपके Business को बढ़ने केलिए आपका Product या Services के बारे मे लोगों तक पहुचना होता है। ये सब करने केलिए कुछ साल पहले TV पर विज्ञापन, Redio विज्ञापन, पोस्टर और घर घर जाकर अपने Business के बारे में प्रचार करते थे। यही Marketing कहलाता हैऔर यही काम को अगर हम Internet को माध्यम से करते हैं तो ये कहा जाता है Digital Marketing। लेकिन Digital Marketing में ऐसा क्या है जो Marketing करना इतना आसान हो गया है इसका जवाब आगे बिस्तार लिखा गया है। 

     

    दोस्तो हमे पता चल गया है की Internet के माध्यम से ही हम डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। Business को बढ़ाने केलिए या प्रोडक्ट की सेल को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने केलिए डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। लेकिन अगर आपके पास कोई business नहीं है तो वो भी आप कैसे करेंगे यहाँ सीखने को मिल जाएंगे। 


    Digital Marketing को Join कैसे करे। 

    अगर आपके पास कोई Business नहीं है तो आपको एक Website बना लेना चाहिए। Free में Website बनाने केलिए आप Blogger.Com को भी इस्तमाल कर सकते हैं। कैसे ब्लॉग बनाते है इसके बारे मे हमने एक आर्टिकल मे बता चुके है। आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते है। 


    Blog/Website के अंदर आपको एक ही नीच से Releted कंटेंट डालना होगा। आर आप अपने Blog/Website को प्रोमोट करके अपना Business को बढ़ा सकते हैं बो भी Digital Marketing के द्वारा। तो फिर चलिए जानते है वो कौन कौन सी Platform है जिसके मदद से हम अपने Business को प्रोमोट कर सकते हैं। 


    Business Promoting

    दोस्तो Online Internet के माध्यम से Business को प्रोमोट करने की process को ही Digital Marketing कहा जाता है। ईन सब Process को आप जितनी अच्छी से कर पाएंगे उतना ही लाभदायक होगा। और एक खास बात ये सब Platform आपको फ्री मे मिलजाता है। 



    Social Media Platforms

    बहुत सारे ब्लॉग पर चार या पांच Social Media के बारे मे ही बताते है, लेकिन हम यहाँ पर २० Social Media के बारे मे जानकारी देंगे। जिससे आपका Marketing बहुत तेजी से बढ़ेगा। 

    आपका website/Blog एक डिजिटल दुकान ही है। यहाँ पर आप कंटेंट रखते है और आपके website के अंदर Google Adsense के द्वारा ads चलाए जाते है। लोग आपकी website पर जितना visite करेंगे उतनी लोगो को ads दिखेंगी। और इससे आपकी Earning भी होगी। लेकिन ज्यादा से ज्यादा लोगो को अपने website पर लाने केलिए Social Media का इस्तमाल करेंगे। 

    Best Popular Social Media

    Instagram, Facebook, YouTube, Whatsapp इन Social Media के बारे में आप जानते ही होंगे और इस्तमाल करना भी। 

    Instagram/Facebook

    Video Reels, Photo Post यहाँ पर डाले जाते हैं। Traffic भी अच्छी होती है। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए इन Social Media पर Page भी बनाये जाते है। Page Create करके आपको Business/Website से Releted ही पोस्ट डालना चाहिए जिससे आपके Business/website के बारे में पता चल सके। Mixing ना डाले, इससे audience समझ नही पाते की इनसे हमे क्या लाभ होगा। 


    YouTube

    YouTube भी बहुत अच्छा Platform है प्रोमोशन केलिए। इसमें आप अपने Business के बारे मे Video कंटेंट बनाकर भी प्रोमोट कर सकते हैं। या फिर उसकी Releted Video कंटेंट डालकर Discription पर Link के जरिए प्रोमोट कर सकते है। 



    WhatsApp

    WhatsApp में भी Group बनाये या उस Group में Join करे जिससे आपका Business/Website की Intension मिलती झूलति हो। इससे आपको प्रोमोशन करने में भी आसान होगी। 



    आब हम उन सारे Social Media का List बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आराम से प्रोमोट कर सकते हैं। 


    List Of Social Media


    • YouTube
    • Facebook
    • Instagram
    • TikTok
    • Twitter
    • Pinterest
    • WhatsApp
    • LinkedIn
    • BlackPlanet
    • Ello
    • KiwiBox
    • Skyrock
    • NextDoor
    • MeetUp
    • Flickr
    • Tumblr
    • Tagged
    • Sina Weibo
    • Friendstar
    • Qzone
    • Google +
    • Reddit


    Email Marketing

    अगर आप डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं तो Email मार्केटिंग के बारे मे भी जरूर जानना चाहिए। Email मार्केटिंग के द्वारा Coustumer को Directly Business के बारे मे बता सकते है। और उनसे आपका Business की Feedback भी ले सकते हैं। कोई खास जानकारी बताना है तो भी डिरेक्टली Email कर सकते है। 


    App Marketing

    इसके नाम से ही पता चल रहा है की App के जरिए Marketing करेंगे । जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनी होती है या website होती है उनका एक एक App होता है। जिसके जरिए वे मार्केटिंग करते है। 



    SEO  (Search Engine Optimization) 

    SEO (Search Engine Optimization) डिजिटल मार्केटिंग केलिए बहुत ही प्रभाबशाली होता है। SEO एक ऐसा तरीका है जिससे आप Organicly अपने कंटेंट या Website पर Traffic ला सकते हो। 

    हम जब भी किसी सवाल का जवाब केलिए Google पर Search करते है तब Mostly पहले पेज पर दिखाए गए website पर ही Visite करते हैं। बहुत कम लोग दूसरे या तीसरे पेज पर जा कर अपना सवाल का जवाब ढूंढते हैं। 

    इसीलिए हमारा Website या कंटेंट को पहले पेज पर लाना बहुत ही जरूरी होता है। और ये SEO के मदद से ही संभब हो सकता है। अपना Website की SEO करके Search Result में पहले पेज पर ला सकते है। SEO क्या है, SEO कैसे करते हैं इसके बारे में हमने आर्टिकल लिखा है। यहाँ पर आप क्लिक करके SEO के बारे मे जानकारी ले सकते है। 




    SEM (Search Engine Marketing) 

    SEO फ्री होता है और SEM Paid होता है। SEO और SEM का एक ही काम होता है। लोगो तक अपना कंटेंट या Business के बारे में जानकारी पहुचना होता है जिसको हम Advertising भी कहते है। अपने Search Result पर कभी न कभी जरूर देखा होगा website के नीचे ads लिखा हुआ आता है जो की इस image पर देख रहे हैं। 



    ये पेज के पहले नंबर पर तो आयेंगे लेकिन इसके लिए पैसा देना पड़ता है। जल्द से जल्द डिजिटल मार्केटिंग में Result चाहाते हैं तो आपको SEM करना चाहिए। 


    Benifit Of Digital Marketing

    डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

    • डिजिटल मार्केटिंग मे हमारा समय बचत होता है। कम से कम समय मे हम Business/Product/Services के बारे मे लोगो तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। 

    • पूरे विश्व मे आप कहीं से भी डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा खरीद या बेच सकते हो। 

    • Normal मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग मे खर्चा भी कम आता है। 

    • डिजिटल मार्केटिंग से Result बहुत जल्दी देखने को मिलता है। 

    • डिजिटल मार्केटिंग से Internet से जुड़ी Business को बढ़ाना आसन हो रहा है। 

    • डिजिटल मार्केटिंग करने केलिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पढ़ता आप अपने घर मे रहकर भी कर सकते हैं। 


    • Digital Marketing सीखने के बाद Affiliate Marketing भी आराम से कर सकते हो। इससे बहुत अच्छा यानी लाखों मे Earning कर सकते है । 


    Digital Marketer कैसे बने? 



    Digital Marketer बनना इतना आसान भी नही होता। इस फील्ड मे जो लोग काम करते है उनकी सेलेरी 6 लाख से 15 लाख (Per Year)होता है । अगर आप किसी कंपनी पर Job करना चाहते है तो आपको Digital Marketing की कोर्स करना होगा। लेकिन खुद की business को grow करना चाहते है तो Free/Paid दोनों कोर्स मे से कोई भी कोर्स कर सकते हैं। 
    Internet से डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेने की कोशिस करें। डिजिटल Marketer बनने केलिए Exprience की भी जरूरत होती है। जितने साल इस Field मे रहोगे उतना ही Expert बन पाओगे। काम करते करते पता भी नहीं चलेगा की आप एक Digital Marketer बन चुके हैं। 


    यह भी पढ़े 

    What is SEO in Hindi । SEO क्या है। 

    SEO Friendly Article कैसे लिखे? वह भी Fast Ranking केलिए। 

    Affiliate Marketing In Hindi | Affiliate marketing क्या है? 


    कुछ सवाल और जवाब :-



    डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है? 

    Digital Marketing करने केलिए Internet का इस्तमाल किया जाता है। बहुत सारे Social Media को इस्तमाल करके उसके मदद से प्रोमोट करके डिजिटल मार्केटिंग किया जाता है। SEO, SEM, Email Marketing, App Marketing, Video Content ये सब डिजिटल मार्केटिंग करने मे इस्तमाल किया जाता है। 


    डिजिटल मार्केटिंग मे क्या काम करना होता है? 

    आप जानते ही होंगे Internet के जरिए डिजिटल मार्केटिंग किया जाता है। डिजिटल मार्केटिंग मे Business/Product/Service के बारे मे audience तक पहुंचाने का काम करना होता है। 



    डिजिटल मार्केटिंग क्या है समझाइए? 

    डिजिटल मार्केटिंग को समझना बहुत ही आसान है। डिजिटल का मतलब Internet और मार्केटिंग का मतलब बाजार। Internet के जरिए बाजार यानी खरीदने बेचने की तरीकों को डिजिटल मार्केटिंग कह सकते है। 


    डिजिटल मार्केटिंग की सैलरी कितनी होती है? 

    हमारे देश इंडिया के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग Job मे सैलरी लगभग 6 लाख से 10 लाख (Per Year) होती है। इससे ज्यादा या कम भी सैलरी हो सकता है, ये Depend करता है आपकी कंपनी के उपर। 


    डिजिटल मार्केटिंग में मुझे सबसे पहले क्या सीखना चाहिए? 


    डिजिटल मार्केटिंग में सबसे पहले SEO सीखना चाहिए। SEO डिजिटल मार्केटिंग के अहम हिस्सा है। हर प्रकार के मार्केटिंग मे SEO का इस्तमाल किया जाता है । 




    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.