SEO Friendly Article Kaise Likhe | Full Blogging Guide in Hindi |


Hellow दोस्तो हमारे इस Blog पर आपका स्वागत है। नये नये जो भी Blogging के दुनिया मे कदम रखते है उनका Focus होता है Traffic के उपर। अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढने  आए हैं SEO Friendly Article कैसे likhe तो जरूर आप 8-10 Article लिखे होंगे। और जब view नही आने पर अपने Search किया और पता चला की Article यानी Blog post को SEO Friendly लिखना पड़ता है। लेकिन दोस्तो Blogging के दुनिया मे Content is the King। अगर आप किसी भी Content को अच्छे से मेहनत से लिखते है तो लोग आपके Content को पढ़ेंगे । लेकिन लोगो के पास आपकी Content यानी आपका article पहुंचना भी तो चाहिए। Internet User के पास कंटेंट पहुँचने से पहले Google Search Engine को समझना पड़ता है की आपकी कंटेंट मे क्या- क्या है, किस संबंधित है, किसके लिए है- तभी तो Google उसके पास भेजेगा। अगर समझ ही नही पाएगा तो किसके पास भेजेगा। Content आपका वैसे ही पडा रहेगा - इसीलिए SEO Friendly Article लिखा जाता है। लेकिन आपको परिसान होने की कोई जरूरत नही है क्योंकि SEO Friendly Article Kaise Likhe इसके बारे मे पूरी जानकारी देंगे। और आप अपने Article मे Practics करते करते SEO Friendly article लिखना सीख जाएंगे। इसीलिए हमारे इस आर्टिकल की पूरी जानकारी पाने के लिए अंत तक जरूर पढ़े।




SEO Friendly Article Kaise Likhe | Full Blogging Guide in Hindi |









    What is seo Friendly article? SEO Friendly आर्टिकल क्या है?

    SEO Friendly आर्टिकल को समझाने केलिए बहुत सरल शब्दो का इस्तमाल करेंगे। इसका भी मुख्य उध्येष्य Rank करवाना होता है । Friendly SEO का मतलब एक तरीका होता है - एक ऐसा तरीका जो हमारे आर्टिकल लिखने पर Google को ये किस Topic से Releted आर्टिकल लिखा है, और इसके अंदर क्या क्या मिलेगा। Keyword पर खास ध्यान रखा जाता है। आगे पढ़ेंगे हम इन SEO Friendly article लिखने के तरीका और कुछ खास बातें।

    How to Write a SEO Friendly Article?

    SEO Friendly Article कैसे लिखें?

    SEO Friendly Article लिखना बहुत ही आसान है। लेकिन जिनको नही पता उनको मुश्किल लग रहा होगा। कितना आसान है SEO Friendly आर्टिकल लिखना वो आप इस आर्टिकल जान जाएंगे बस कुछ Step Follow करने होंगे और हर आर्टिकल मे ऐसे apply भी करने होंगे।

    Collect More Informaction

    अधिक से अधिक जानकारी लें।
    आप जिस Topic के बारे मे लिखना चाहते है उस Topic को Google पर Search करे और Search Result मे आनेवाले 5 Blog या Website को अच्छे से पढ़े। क्यों की इन 5 Blog के जगह आपका Blog होना चाहिए। और ये होगा कैसे? जब आप 5 Blog पढ़ लोगे अच्छे से तो आपके अंदर उस Topic की पूरी course होगी और आप उनसे और बेहतर लिख सकते हैं। Font Design, Bold, Underline, Numbering इन सबको आप अपने आर्टिकल मे और बेहतर कर सकते हो।

    Keyword Research

    आर्टिकल् लिखने से पहले आपको keyword Research करन होगा। Keyword Research किए बिना आर्टिकल लिखते है तो Traffic आना बहुत मुश्किल हो जाता है। Keyword Research करने पर आपको पता चल जाता है की किस keyword पर कम आर्टिकल लिखे गए हैं और किस Keyword से लोग ज्यादा Search कर रहे हैं। Topic तो वही होगा लेकिन उस टॉपिक को लोग क्या लिख कर ज्यादा Search कर रहे हैं, उस keyword को पता करके उस keyword को इस्तमाल करके आर्टिकल लिखेंगे तो लोग आपकी लिखी हुई आर्टिकल को खोज पाएंगे और पढ़ पाएंगे।

    Keyword Research कैसे करे

    Keyword Research करने केलिए आपको एक Tools का इस्तमाल करना होगा। लेकिन यहाँ पर हम Free Tool के बारे मे बात करेंगे। आप चाहें तो Paid Tools मे भी कर सकते है।
    https://ahrefs.com/keyword-generator
    ये एक SEO Tool का लिंक है। यहाँ से आप free मे  keyword check कर सकते हैं।
    हमेशा कोशीश करे की KD (Keyword Dificulty)  20 से कम होना चाहिए और Volume 800 से ज्यादा होना चाहिए। KD जितनी कम ही उतना अच्छा है और Volume जितना ज्यादा हो उतना अच्छा है।

    Title कैसे लिखें

    Title आपको ऐसे लिखना है की क्लिक करके Open करे। Title को थोड़ा इंट्रेस्टिंग लिखना होगा। जैसे - Political Topics  है तो - एक आर्टिकल पढ़ें और राजनीति सीखें।
    इसको -( राजनीति क्या है, राजनीति कैसे सीखें, राजनीति कैसे करे) ऐसे भी लिखा जा सकता था। मतलब आप समझ गए होंगे की Title को कौस लिखना है। Title मे Long Tail keyword इस्तमाल करना। कम से कम 55 - 65 Character होना चाहिए। 65 Character से ज्यादा न रखें। आपके की गयी keyword Research के द्वारा जो Focuse Keyword चुने हैं उसकी Title मे जरूर इस्तमाल करें। आपके Blog Post Title को पढ कर User को पता चलना चाहिए की उसके अंदर क्या  क्या मिल सकता है।

    First Paragraph कैसे लिखें?

    पहला Paragraph को ऐसे लिखें की आपकी पूरी Blog Post मे क्या सीखने को मिल सकता है। इस Article मे मिलने वाली जानकारी को संखिप्त मे बताएं और Motivate भी करें। पहला Paragraph कम से कम 90 - 100 शब्दो का होना चाहिए। इन्ही Paragraph के अंदर अपना Foucs keyword को भी इस्तमाल करें। 1000 शब्दो के अंदर तीन से चार बार इस्तमाल कर सकते हैं। बार-बार वे वजह Focuse Keyword को इस्तमाल ना करें। अगर ऐसा करते हैं तो Google की Algorithem आपकी Blog को Spam मे डाल सकती है।

    Parmalink कैसे बनाएं।

    Blog या WordPress पर Coustum Permalink का Option मिल जाता है जाहाँ आप अपनी Blog Post की URL को Coustumize कर सकते हो। यंहा पर भी Focuse Keyword को जरूर इस्तमाल करें। और एक बात यहाँ पर In, The, them ऐसे keyword इस्तमाल ना करें और Space की जगह (-) इस्तमाल होता है।
    उदाहरण के लिए - www.example.com/permalink-kaise-banaye

    Description को कैसे लिखें

    Description Meaning in Hindi

    Description एक ऐसा Option है जिसमे आप साफ साफ Search Engine को बताते हो की इस आर्टिकल् को किस Topic के आधारित लिखा गया है। कौन सी विषय को ले कर लिखे हैं जैसे - Blogging, Political, Sport, Gaming, Movies । और एक बात Discription मे लिखने केलिए सिर्फ 150 character दिए जाते है। इसीलिए अपना Focuse Keyword को सबसे पहले इस्तमाल करने की कोशीश करे।

    Heading Tag 🔖 को कैसे इस्तमाल करें

    Heading Tag इस्तमाल करने से पहले आप ये जान लीजिए की जो Meajor Heading /H1 को आप एक ही बार इस्तमाल कर सकते हैं। H1 Heading को छोड़ कर बाकी सारे Heading को जितनी बार भी use कर सकते हो जरूरत के हिसाब से। अपना Focuse keyword को H1 मे जरूर इस्तमाल करें। Important sentence या Important Keyword को आप  bold भी कर सकते हैं। जिससे User का ध्यान अच्छे से हो पाएगा।

    Image पर ALT TAG जरूर लगाएं

    जब भी आप आर्टिकल लिखते हो तब एक इमेज जरूर लगाएं। Image के उपर क्लिक करने पर एक Setting Option आता है उन Setting Option के अंदर Alt Tag मे Blog Post के Title को डाल के SEO Friendly आर्टिकल बना सकते हो। Image को Google के Crawler समझ नही पाते इसीलिए Image के अंदर Alt Tag का इस्तमाल किया जाता है। हमेशा Copyright Free Image इस्तमाल करें और (Image.Webp)Extension मे ही Upload करे इससे अच्छी Quality और Size(15-20 kb)भी बहुत कम होती है।
    • Blog Post की Image Size -1200*630 Pixels
    • Header Banner Size - 1048 * 250 Pixels
    • Landscape Image Size - 1200*900 pixels
    • Portrait Image Size - 900*1200 pixels

    High Quality Content लिखने की प्रयास करें

    पहले जानते है High Quality कंटेंट क्या होता है। High Quality वह होता है - जिस कंटेंट के अंदर Topic से संबंधित सारी जानकारी हो, लिखने का तरीका अच्छा हो, पढ़ने और समझने मे आसान होता हो, और किसी का Copy किया हुआ कंटेंट ना हो यही कहलाता है High Quality कंटेंट। और एक बात User जो भी जानकारी पाने केलिए आएगा उस User को उसके हिसाब से जानकारी मिलनी चाहिए और आर्टिकल पढ़ कर संतुष्ट भी होना चाहिए। इसीलिए आर्टिकल लिखने मे वक्त दें और High Quality का Content लिखने की प्रयास करें।

    Internal Link 🔗

    Internal लिंक क्या है? Internal Link वह होता है जो एक Website के अंदर की Post या Link को Connect करती है। जैसे Chat GPT को Click करने पर आप मेरे Chat GPT वाले आर्टिकल मे पहुँच जाएंगे यही Internal Link कहलाता है। अपने आर्टिकल पर Internal Link का जरूर इस्तमाल करें।

    External Link 🔗

    क्या है External Link? External Link वह है जो Link किसी दूसरे Website को Connect करता हो उस लिंक को External Link कहा जाता है। उदाहरण के लिए BitCoin पर Click करने से दूसरे website मे Redirect हो जाओगे।

    हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल के जरिए आप सिख गए है की SEO Friendly Article Kaise Likhe. लेकिन इसको निरंतर अभ्यास भी करना होगा और अपना Blog पर apply भी करना होगा। 




    यह भी पढ़ें   :-


    कोर वेब विटल्स क्या हैं? Rank IQ - पूरी जानकारी।

    What is SEO in Hindi |SEO in Hindi | पूरी जानकारी

    Blog kya Hota Hai | ब्लॉग कैसे बनाये | in Hindi

    Google Search Console Kya Hai | Google Search Console की पूरी जानकारी 



    कुछ सवाल और जवाब


    SEO फ्रेंडली आर्टिकल क्या होते हैं?

    SEO Friendly आर्टिकल एक ऐसा आर्टिकल होता है जिससे हमे Organic Traffic मिलती है और अपना Blog को Rank कराने मे भी काफी हद तक मदद करती है। Simple भाषा मे कहे तो यह एक तरीका है सही ढंग से लिखने केलिए। 

    मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखें?


    अगर आप मोबाइल से ब्लॉग लिखना चाहते हैं, तो पहले एक NotePad पर अपना पुरा आर्टिकल लिख लें, उसके बाद Copy करके नये Post पर Past करदें। और Link, Bold, Heading, Image जो भी देना चाहते हैं वो सभी काम आराम से कर सकते है। मैं होता है लिखना । 








    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.