IBM Kya Hai | IBM Full Form | पूरी जानकारी|

 

Hello दोस्तो में इस आर्टिकल के जरिए IBM KYA HAI के बारे में बताना चाहता हूँ। IBM का FULL FORM क्या है। आज के समय में Computer, Laptop और भी टेक्नोलॉजी उपकरण को इस्तमाल कर रहे हैं। ऐसे टेक्नोलॉजी के अंदर IBM Kya Hai. IBM का इन सब से क्या योगदान रहा है। अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखना पसंद करते है तो ये जरूर पता होगा की IBM Hard Disk Drive और ATM Machine भी बनाती है। और भी बहुत कुछ है IBM कंपनी के अंदर लेकिन इसके बारे में आगे पूरे डिटेल में जानेंगे। तो फिर चलिए दोस्तो बिना देरी किए जानते है आखिर ये IBM Kya Hai।



IBM Kya Hai | IBM Full Form | पूरी जानकारी|




    IBM Kya Hai? What is IBM In Hindi?

    दोस्तो आपको पता ही होगा की Computer , Laptop और इसी तरह का Device को चलाने केलिए Hardware और Software का होना बहुत जरूरी होता है। IBM एक Informaction Technology कंपनी है जो Hardware और Software बनाने का काम करता है। IBM कंपनी Informaction Technology के Field में पूरे बिश्व मे छाया हुआ है। IBM कंपनी का पुरा नाम है International Business Machine. Informaction Technology के शेत्र में IBM Company पूरे बिश्व पर बिश्वास जीत लिया है ओर इसके साथ साथ एक बहुत बड़ा Brand भी है। ये कंपनी ऐसे ही लोगो का बिश्वास नहीं जीता है इसके लिए वो Product, Employee, Services पर बहुत ही ज्यादा ध्यान देते हैं। आप IBM का Logo को देख पा रहे होंगे। ईसका logo Blue Colour का है। दुनिया भर मे इस कंपनी को " Big Blue '' के नाम से भी जाना जाता है।

    IBM कंपनी में क्या काम होता है?

    मैंने आपको पहले ही बता दिया था की ये कंपनी Computer Hardware और Computer Software त्येयार करती है। लेकिन इसके अलावा और भी काम करती है। जैसे - Consulting, Infrastructure, Hosting आदि। Computer Hardware & Software के बारे में तो आपको पता ही होगा। Consulting, Infrastructure और Hosting के बारे में दो दो लाइन बता देता हूँ। अगर आपका कोई Doubt होगा तो Clear हो जाएगा।

    Consulting - इसका मतलब होता परामर्शदाता । इसका काम होता है अपना Business को बेहतर बनाना, समस्या का हल निकालना, आपना कंपनी की कमियों को सुधार करना।
    Infrastructure -
    Hosting -


    क्या IBM Americi कंपनी है?

    IBM कंपनी अमेरिकी है या किसी और देश की है इसके बारे मैं जानेंगे लेकिन इसके साथ साथ इसकी इतिहास के पन्ने को भी खोलेंगे।
    IBM एक अमेरिकी कंपनी है। सबसे पहले इस कंपनी को America में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय भी अमेरिका में है इसिलिए IBM कंपनी को अमेरिकी कंपनी कहाजाता है। यह कंपनी United State of America के New York City के अंदर Armonk पर स्थापित है।



    Histroy Of IBM in Hindi

    IBM कंपनी का शुरुआत Charles Ranlett Flint ने किया था और वो भी 1911 के दसक में। ये कंपनी जब नया नया शुरुआत हुआ था तब ये Computing, Tablelating, Recording करने का काम करता था। 1911 दसक से 1924 तक CTR नाम से जाना जाता था। आर एक बात इसको CTR नाम से इसीलिए जाना जाता था क्योंकि ये तीन कंपनी मिल कर काम कर रहे थे।

    C - Computing Company

    T - Teblelating Company

    R - Recording Company

    लेकिन 1924 दसक मैं इसका नाम IBM रख दिया गया। IBM Full Form - International Business Machine. अब आपको CTR से IBM कैसे हुआ ये भी पता चलेगा। "Thomas Jo Watson " National Register Company के Seniour थे। T. J. Watson 1914 मैं सामिल हुए थे। फिर आगे चल कर 1924 में एक सुझाब दिया की इस Company नाम IBM (International Business Machine) किया जाए। तब से लेकर आज तक IBM नाम से जानते हैं।

    सबसे पहले IBM कंपनी 1953 दसक मैं एक Computer का निर्माण किया। जिसका नाम IBM 701 था। यह एक Electronic Computer था। इस computer में Calculate किया जा सकता था। धीरे धीरे Programming Language का बिकाश करके Type Writter बनाया गया।
    सबसे पहला Hard Drive 1956 में अविस्कर हुआ था। Hard Drive 305 Ramac. ईसके बाद एक से बढ़ कर एक Electronic Device निर्माण करते गया। Floppy disk, ATM, Dynamic RAM, Personal Computer इत्यादि।

    IBM History and अविस्कर

    • 1911 - IBM ( CTR) के नाम से शुरुआत हुआ।
    • 1914 -" थॉमस जो Watson " CTR में सामिल हुए।
    • 1924 - T. J. Watson CTR से IBM करने का सुझाब दिया।
    • 1924 - CTR से IBM नामांकित हुआ।
    • 1953 - " IBM 701 " Electronic Computer अविस्कर हुआ। (Calculator)
    • 1956 - Hard Drive 305 Ramac का निर्माण हुआ।
    • 1967 - Floppy Disk
    • 1972 - ATM IBM 2984 निर्माण हुआ।
    • 1981 - Personal Computer



    IBM कितनी बड़ी कंपनी है?

    IBM कितनी बड़ी कंपनी है अभी आपको पता चल जाएगा। IBM कंपनी 170 से ज्यादा देशों पर अपना कंपनी खड़ा कर चुका है। आपको ये भी पता चल गया है की IBM कंपनी Computer Hardware  & Software के अलावा और भी बहुत कुछ काम करती है। इस कंपनी में पूरे 3 लाख 80 हजार से भी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं। 2017 की Financial Data के हिसाब से इस कंपनी का Total Revenue 79.139 Billion है। आप सोच पा रहे होंगे की ये कंपनी कितना बड़ा है। इस कंपनी के Employee बहुत ही खुशी के साथ काम करते हैं क्योंकि इस कंपनी अपने Employee के Facility और Future दोनों को  ध्यान रखते हैं।

    IBM कंपनी अपना Employee को क्या क्या Facility देता है?

    IBM कंपनी में जो भी Employee Join करता है सबसे पहले उसको अच्छी तरह से ट्रैनिंग दी जाती है। वो जिस कैटेगरी काम करेगा जैसे - Data Analytics में काम करेगा तो Data Analytics के बारे में अच्छे से ट्रैनिंग दी जाती है। ताकि वो अच्छे से काम कर पाए।


    किसी Employee के अंदर उसके काम करने की योग्यता के अनुसार उसे और आगे लेजाने की प्रयास की जाती है। ताकि वह उस कार्य में और Expert बन सके।

    हर साल अपने कंपनी के अंदर 1000 Employee को Reward दे कर अच्छे से सम्मानित करती है। जिससे IBM के Employee और भी खुशी के साथ काम करते हैं और साथ ही साथ एक हजार लोगो को भर्ती भी करते हैं।

    जिन्हे Mac Computer  चलना अच्छा लगता है उनको Mac Computer चलाने की सुबिधा दी जाती है। इसीलिए IBM कंपनी मे ज्यादा User Mac इस्तमाल करते हैं।

    पुरुषों के साथ साथ महिलाओं को भी उतनी ही Facility दी जाती है जितना पुरुषों को दी जाती है। ताकि वो पुरुषों के साथ कदम से कदम मिला कर आगे बड़ सके। महिलाओं को भी अच्छी से ट्रैनिंग दी जाती है।

    IBM में काम करने वाले हर Employee को एक सप्ताह में दो दिन की छूटी दी जाती है। अगर वो किसी और दिन छूटी लेना चाहता है तो उसे उस दिन का काम करके जा सकता है।

    IBM कंपनी के Employees को एक मेंटॉर् भी दी जाती है ताकि Dificult काम को करने में मदद कर सके और आनेवाले असुबिधा को Present कर उसका हल निकाल सके।



    क्या IBM कंपनी India में भी है?


    जी हाँ दोस्तो IBM कंपनी हमरा प्यारा देश India मे भी है। अगर आपको नहीं पता तो में आपको बता देना चाहता हूं भारत के Banglor City में इसका Head Office है। इसके अलावा और भी जगह पर IBM कंपनी है। उन सभी शहरों का नाम मैं नीचे list कर दे रहा हूँ।

    • Mumbai
    • Kolkata
    • Kochi
    • Ahmadabad
    • Bhubaneswar
    • Gurgaon
    • Noida
    • Chennai
    • Delhi
    • Bengaluru
    • Hyderabad
    • Pune
    • Coimbatore
    • Mysore
    • Vishakhapattanam



    IBM Careers

    अभी इतना सब कुछ जान लेने के बाद थोड़ा IBM Careers के बारे में बात कर लेते हैं। जो लोग informaction Technology से Releted job करना चाहते हैं उनको IBM Careers के बारे में भी जानकारी रखना चाहिए। इस कंपनी की Facility तो आपको पता ही है। अब IBM  कंपनी के Designation & Salary के बारे में बात कर लेते हैं।

    Senior Software Engineer

    अगर आप Senior Software Engineer पद पर हैं और आपके पास 4-10 साल की Exprience है तो आपको 8लाख से 24लाख/Year तक Salary मिल सकती है। Average के हिसाब से देखा जाए तो 14लाख/ Year है।

    Senior Consultant ( 4-13 Year Experience)
    ₹ 10.7 lac - 26.5 lac per Year
    Average - ₹ 17.7lac per Year


    Senior System Analyst  ( 7 - 13 years Experience)
    ₹ 17 lac - 25.7 lac Per Year
    Average - ₹ 21.3 lac Per Year


    Application Developers ( 1 - 9 Years Experience)
    ₹ 5.1 lac - 17 lac Per Year
    Average - ₹ 9.8 lac Per Years




    यह भी पढ़े :-



    आज हमने क्या शिखा

    मैंने पूरी कोसिस करके IBM Kya Hai के बारे में जितना हो सका उतना जानकारी दी है। अपने शिखा की IBM Kya Hai, IBM Kya काम करता है, कितनी बड़ी कंपनी है, और IBM Careers के बारे में भी । मैं उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल के IBM के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। अगर आपके पास कोई सवाल और सुझाब है तो Comment Box में जा कर  Comment करें। मैं जल्द से जल्द Comment का Replay करने की कोसिस करूँगा।

    कुछ सवाल और जवाब :-


    आईबीएम का क्या काम है?

    IBM एक Technology है। इस कंपनी में Computer Hardware और Computer Software बनाए जाते हैं। इसके साथ Hosting, consulting, Infrastructure ये सब काम भी IBM करती है। 


    आईबीएम इंटरव्यू में कितने राउंड होते हैं?

    IBM Interview में पूरे चार Rounds होते हैं। इन चार Rounds को Complete कर लेते हैं तो आपकी जॉब पक्की है। 


    आईबीएम कितने देशों में काम करता है?

    IBM FULL Form - (International Business Machine) है। IBM कंपनी 170 से ज्यादा देशों पर काम करता है। उन देशों में से हमार भारत भी शामिल है। 





     

    अंत तक पढ़ने केलिए आपको धन्यबाद करता हूँ




     

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.