Blogger Sitemap | Sitemap क्या है? कितने प्रकार होते हैं?

 हमारे इस Blogging के दुनिया मे Sitemap खास रोल play करता है। किसी भी Website या Blog को Top Ranking पर लाने केलिए SEO करना पड़ता है। और Sitemap को Submit किए बिना SEO करना सबसे बड़ी बेवकूफी होगी। अब ये Blogging के दुनिया मे Sitemap को Submit  करना इतना ज़रूरी है तो आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की Sitemap Kya Hai और Sitemap Kaise बनाए। इस सवाल का जवाब आपको इसी लेख के अंदर मिलने वाला है। आगर आपको नहीं पता की Sitemap होता क्या है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हो। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको वो सारी जानकारी देंगे जो Sitemap से जुड़ी हुई है। जैसे - Sitemap Website पर क्या काम करता है, Sitemap कितने प्रकार के होते हैं, Sitemap क्यों बनाना जरूरी है, Sitemap के फायदे और Sitemap क्या है? इन सभी सवालों का जवाब और Blogging के दुनिया की ज्ञान को बढ़ने केलिए 10 मिनट दे कर इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़े। 

Blogger Sitemap | Sitemap क्या है? कितने प्रकार होते हैं?



    Sitemap Kya Hai | Sitemap Kaise Banaye

    Blog/Website केलिए Sitemap एक ऐसा फाइल है, जंहा Blog या Website की सारी Data लिस्ट की तरह रहती है। Data यानी आपके लिखे गए Post,Text, लगाए हुए Image, Video, URL ये सब आते हैं। और साधारण भाषा में समझने की कोसिस करेंगे तो कुछ हद तक Sitemap यानी Site की map, Website की मानचित्र। 

    उदाहरण से समझते हैं - जैसे भारत का एक map किसीके हात में पकड़ा कर उसे पूछेंगे की कौन सा राज्य उत्तर दिशा में है और कौन सा राज्य पश्चिम दिशा में है तो बो आसानी से जवाब बता देगा । 

    ठीक इसी तरह हम भी Google को अपना Website की map बनाकर Submit करते हैं। जिसको हम Sitemap कहते हैं। इससे होता ये है की जब भी कोई Google से सवाल करता है और उसका जवाब अगर हमारे Sitemap के अंदर है तो उस Page या Post को User के सामने लाने मे मदद करता है। अब आप समझ गए होंगे की Google एक Search Engine है और Sitemap को Submit करने पर हमारी Website की Post को लोगो तक पहुंचाने मे मदद करता है। Google Search Engine के अलावा और भी Popular Search Engine हैं जैसे - Bing, Yendax, Baidu, Yahoo!, DuckDuckGo etc.। इन सभी Search Engine पर भी Sitemap को Submit करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा Traffic मिल पाए। 

    Sitemap Kaise Banaye

    Sitemap क्या है समझने के बाद मन में ये सवाल आयेगा की Sitemap कैसे बनाये? Sitemap को Create करना बहुत ही आसान है। आप Online Sitemap Generator के मदद से भी Sitemap Create कर सकते है। अगर आपको किसी भी तरह के Error आते हैं तो आप नीचे दिए गए Premium Code को इस्तमाल कर सकते हैं। ये 100% Working भी है। 

    (Blogger Website के लिए) 


    User-agent: Mediapartners-Google

    Disallow: 


    User-agent: *

    Disallow: /search

    Allow: /


    Sitemap: https://e-techinhindi.blogspot.com/sitemap.xml


    इस code को Same to Same Copy करना और Blogger Account के सेटिंग में जाना इसके अंदर Crawling And Indexing का Option होगा वहाँ पर Coustum Robot पर Click करना और Copy किया हुआ Code को Past करना । ध्यान रहे हमारी website(https://e-techinhindi.blogspot.com)के जगह आपकी Website रखना। और ok कर देना। 

    अभी तक आपका 50% काम हो गया है। दूसरा आपको Google Search Console Account पर जाना है और Sitemap Option के अंदर Add a New Sitemap पर अपना website को add करे और ध्यान रखे website के अंत में /Sitemap.xml जरूर लिखें। 

    उदाहरण के लिए - https://www.Example.com/sitemap.xml ठीक इसी तरह से। 




    Sitemap कितने प्रकार के होते हैं? Type Of Sitemap 


    Sitemap दो प्रकार के होते हैं। एक HTML Sitemap और दूसरा XML Sitemap। तो फिर आईए इन दोनों Sitemap के बारे मे भी जानलेते हैं। 



    Html in Hindi | What is HTML Sitemap in Hindi?

     अगर आप Internet इस्तमाल करते हैं तो आपको ये जरूर पता होगा की HTML क्या है। अगर नही पता तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे। HTML एक भाषा है । HTML का फुलफॉर्म Hyper Text Markup Language है। HTML Sitemap पहले Government Website पर ज्यादा इस्तमाल करते थे। और आज के समय में भी इस्तमाल कर रहे हैं। HTML Sitemap User को आसानी से Blog Post तक पहुंचाने केलिए Use किया जाता है। इसका इस्तमाल Navigation Bar पर इस्तमाल किया जाता है। Navigation Bar बार से ही जिस Post/Page पर जाना चाहते है आराम से बिना परिसानी के जा सकते है। HTML Sitemap का उधेश्य यही होता है। 


    XML in Hindi | What is XML in Hindi? 

    Techonology समय के साथ साथ Update हो रहे हैं। XML Sitemap एक Latest Version है। XML का फुलफॉर्म Extensible Markup Language है। XML का काम informaction को Collect करके रखता है। XML तो बहुत सारे जगह पर अलग अलग Propose से काम करता है। लेकिन यहाँ पर XML Sitemap का इस्तमाल Search Engine को हमारी Website की Data को देने केलिए किया जाता है। आर Search Engine भी XML को आसानी से Read कर लेता है। 


    Sitemap बनाना क्यों जरूरी है?


    Sitemap बनाना बहुत जरूरी होता है। यहाँ तक आप पढ़ लिए हैं तो थोड़ी बहुत समझ गए होंगे की sitemap बनाना क्यों जरूरी है। लेकिन फिर भी और एक बार जान लेते हैं। 

    Sitemap SEO के अंतर्गत आता है अगर आप sitemap नहीं बनाते हैं, तो Website Rank होना ना के बराबर है। Sitemap के जरिए Search Engine हमारी Website को Audience तक पहुंचता है। अपनी Website की Sitemap ही नहीं बनाएंगे तो Search Engine हमारे Audience तक कैसे पहुॅचएगा। इसीलिए sitemap बनाना बहुत जरूरी होता है। 


    Benefits of Sitemap | Sitemap के फायदे। 

    Sitemap हमारे Blog या Website केलिए कितना फायदामंद साबित हो सकता है। 


    • Website को Rank करने में आसानी होगी। 
    • Organic Traffic में मदद होगी। 
    • Website को Google की तरफ से पहचान मिलेगी। 



    निष्कर्ष ( Conclusion ) 

    हम उम्मीद करते हैं की इस आर्टिकल के जरिए Sitemap से संबंधित सभी जानकारी मिली होगी। हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर कैसा लगा Comment करके जरूर बताना। इतना तो आप कर ही सकते है। और हाँ ऐसी Knowledge भरी आर्टिकल अपने दोस्तो को जरूर Share करे। 

    अधिक जानकारी केलिए यह भी पढ़े

    Google Search Console Kya Hai | Google Search Console की पूरी जानकारी। 


    कुछ सवाल और जवाब


    साइट मैप से आप क्या समझते हैं?

    Sitemap से यह समझ  आता है की ये एक site की map होता है। जिसके मदद से Search Engine हमारी कंटेंट यानी Post को Audience तक पहुँचने में मदद करता है। 


    साइटमैप कैसे बनाया जाता है?

    Sitemap बनाने केलिए Internet पर कई सारे Tools मिल जायेंगे। उनमे से एक Sitemap Generator भी है। जिसके मदद से आप आसानी से Sitemap बना सकते हैं। इसका Process बहुत ही simple होते हैं, 2 या 3 मिनट में बन जाएगा। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.