JAVA Kya Hai? कैसे सीखें? Java के बारे में पूरी जानकारी.

 

Hello Friends, आज मैं आपके साथ एक Power Full Programming Language के बारे मैं चर्चा करने जा रहा हूँ। अभी जो चल रहा है ये Digital युग है ये बात सभी को पता है। आज के समय मे प्राय सभी लोग Smart उपकरण का उपयोग कर रहे हैं। और मैं जिस Programming Language के बारे में बताने जा रहा हूँ - इन Smart उपकरण और Computer दुनिया में  बहुत बड़ा योगदान है। आज के समय में Programming Language की बहुत ज्यादा Demand चल रहा है। और अभी तक पूरे 3000000 से भी ज्यादा Electronic Device पर इसका इसका इस्तमाल किया जा रहा है। और आगे भी किया जाएगा। आप जिस Smart Phone या Computer पर हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं उसमें भी Java Code का इस्तमाल किया गया है।  लेकिन अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की ये JAVA KYA HAI।


JAVA Kya Hai?  कैसे सीखें? Java के बारे में पूरी जानकारी.


    में इस लेख के जरिए सिर्फ Java Kya Hai के बारे में नहीं बताऊंगा बल्कि Java की पूरी जानकारी के साथ साथ आप Java Programming Language को कैसे शिख सकते हैं उनके बारे में भी बताऊंगा। तो फिर दोस्तो Java से जुड़े बहुत सारे ज्ञान को समेटने केलिए इस आर्टिकल को अपना कीमती वक्त देकर इसका इस्तमाल ज्ञान बढ़ने में लगाएं।

    Java Kya Hai? (What is Java in Hindi)

    में आपको पहले से ही बता चुका हूँ एक Programming Language के बारे बताऊंगा। तकी जिन्हे नहीं पता उन्हे अच्छी तरह से पता चलजाए। Java एक General Purpose Programming Language है। इसका इस्तमाल Software और Application Development के लिए किया जाता है। यह एक Independent Programming Language है। और इसको High Lavel Programming Language कहा जाता है। अगर आप Java Kya Hai के बारे में जानने के लिए आए हैं तो आपको  C और C++ के बारे में जरूर पता होगा। नहीं पता तो कोई बात नहीं वह भी एक Programming Language है। लेकिन वह Low Level Programming Language है। C++ Language के Fundamental को Java Programming Language में इस्तमाल किया गया है।

    High Level और Independent Programming Language क्यों कहा जाता है?

    High Level Programming Language इसीलिए कहा जाता है क्योंकि Java में जितने Code लिखे जाते हैं वो ज्यादा तर English में होते हैं। इससे बड़ी ही आसानी से कोई भी इस Language को समझ सकता है। इसीलिए Java भी High Level Programming Language के List में आता है। और Java - Independent Programming Language इसीलिए है क्यों की इसमें लिखे गए Code को किसी भी Operating System में Run किया जा सकता है जैसे - Windows, Mac, Android, Linux . इसीलिए Java को Independent Programming Language कहा जाता है।

    Impotent Information

    • Java का प्रारंभ 1995 में Sun-Micro System ने किया था.
    • Java के प्रमुख Developer हैं (James Gosling) .
    • Java एक Independent Programming Language है.
    • Java एक High Level Programming Language है.
    • Java Code प्राय सभी OS पर Run हो सकता है.



    JAVA Kya Hai?  कैसे सीखें? Java के बारे में पूरी जानकारी.


    Java Code लिखते कैसे हैं?


    Java Code यानी की Program को लिखने केलिए कुछ Rule को Follow करना पड़ता है। उस Rule को Syntax कहा जाता है. अगर इस Rule Follow ना किया जाए तो बहुत Error आएंगे। आर ये भी पता चल गया है की Java C++ का Fundamental को इस्तमाल करती है।
    Java Programming कैसे लिखा जाता है, नीचे दिये गए Image को देख कर समझ सकते है.

    JAVA Kya Hai?  कैसे सीखें? Java के बारे में पूरी जानकारी.


     

    Java का इस्तमाल कहाँ किया जाता है?

    Java का इस्तमाल प्राय 3000000 से भी अधिक Electronic Device में किया जा चुका है। और अच्छे से समझने केलिए कुछ Electronic Device का नाम बता रहा हूँ - Smart Phone, AC, Smart TV, Smart Fridge, Bike Sensore और Industry में होने वाले Autometed Machine में भी Java का इस्तमाल किया जाता है. जितने भी Smart Electronic Device हैं, ज्यादा तर Java का ही Program डाली गयी है।
    Software और Application Developement केलिए Java एक लोक प्रिय Programming Language है। आप PlayStore के बारे में तो जानते ही होंगे. PlayStore में सभी प्रकार के Mobile Application मिल जाते हैं. चाहे वो Gaming Application हो या Financial Application हो. PlayStore में जितने भी Application मिलते है, वो सभी Application Java Programming से बनाया गया है.

    Internet पर जितने भी Web Page हैं वो सभी Java Script का इस्तमाल करके बनाया गया है. आपको बहुत अच्छे से पता है की Kitkat, Lolipop, Oreo ये सब Android के Operating System हैं. इन सभी OS को एक के बाद एक Develop किया गया। अभी तक जितने भी Android के OS को Develop किया गया है वो सभी Java Programming Language से ही बनाया गया है.
    PHP -

    Java Program Run कैसे होता है?

    Java के बारे में इतना सबकुछ जानने के बाद अब Java Program Run कैसे होता है इसको समझते हैं।
    Java Run कैसे होता है इसको समझने से पहले JVM यानी की Java Vurtual Machine को अच्छी तरह से समझना होगा. JVM को समझने के बाद Java Program Run होने की Process को अच्छी से समझ जाएंगे.

    पहले Java Program को लिखा जाएगा, अगर उसमे कोई Error होगा तो उसे ठीक किया जाएगा, अब ये प्रोग्राम को Run करने केलिए JVM की जरूरत पड़ती है। JVM एक ऐसा platform है जो Program को Run करने केलिए एक Environment प्रदान करती है.
    समझने केलिए उदाहरण -
    मान लीजिए आप एक नया(Java Program) Bike या Car बनाया. ठीक से चल रहा है या नहीं इसे (JVM) Road में लेकर जाएंगे। अगर ठीक है तो आप उसे कहीं भी इस्तमाल कर सकते हैं.
    JVM, Java Runtime Environment (JRE) का ही एक Part है. JVM , Bytcode को Machine Code में Convert करने का काम करता है. JVM, ByteCode को Machine Language में Convert करने केलिए सबसे पहले उसे Load करता है, Verify करता है और फिर जाके लिखे गए Java Program को Execute यानी Run करता है?

    और एक बात जानना बहुत जरूरी है. जितने भी computer Java Program को Run करते हैं. उन सभी Computer में पहले से ही JVM install हुआ रहता है. इसीलिए Java Program आराम से Run हो जाता है. Java Compiler जो Code Produce करते हैं वो JVM केलिए होता है. और JVM  प्राय हर Computer में होता है.

    Java से क्या क्या बनाया जा रहा है?

    IT Industry में सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाले Programming Language Java ही है। Programmer केलिए Java Language में Prigramming करना भी आसान होता है। तो फिर जानते हैं Java से क्या क्या बनाया जा रहा है -

    Web Based Enterprise Application -

     J2EE (Java 2 Enterprise Edition) एक Platform Indepedent Environment है।
    J2EE के मदद से  Web Based Enterprise Application बनाए जाते हैं.

    Applets-

    Applets को भी Java से ही बनाया जाता है। यह एक Full Java Program है. Web Browser में नये Future लाने केलिए  Web Page के अंदर Applets Program को add किया जाता है. यानी की HTML के अंदर add किया जाता है. Applets को Web Browser में Run करने केलिए Plugin का इस्तमाल होता है.

    Dynamic Web Page -

    Dynamic Web Page को बनाने के लिए JSP का इस्तमाल किया जाता है. और JSP एक Web Technology है. JSP की मदद से Java Code को HTML Document  में insert किया जाता है. और इन सभी के मदद से ही Dynamic Web Page बनाए जाते हैं।

    Enterprise Application -

    Java High Level Security Provide करने की वजह से Banking Software, Industrial Application, Account Application और इस तरह के Enterprise Application को Java Programming Language से ही बनाए जाते हैं. इस तरह का Enterprise Application को बनाने केलिए EJB मतलब (Enterprise Java Bean) का इस्तमाल किया जाता है.

     

    Mobile Application - 

    Java के मदद से हमारे Smart Mobile Phone में जितने भी Application होते है, वो सभी Application Java से ही बनाए गए हैं. PlayStore में भी जितने Application, Games दिखाई देते हैं वो सब Java Program से ही बनाए गए हैं.

     

    Android OS -

     अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूँ Android के जितने भी Operating System Develope किया गया है। वो सभी Operating System , Java Programming Language के मदद से ही हो पाया है. Operating System यानी Kitkat, Lolipop, Oreo, Nougat, Pie, Android 10, Android 11, Android 12, Android 13 etc. 

    Standalone Application -

    हम जो इस्तमाल करते हैं Mobile Application और Desktop Application वो सारे Java Programming से ही बनाए जाते हैं. उन Application के कुछ नाम - AntiVirus, Video Player, MicroSoft Office, Internet Browser, File Explorer.
    इस तरह के Standalone Application को बनाने केलिए AWT और SWING का इस्तमाल किया जाता है.

    JME क्या होता है?

    JME का Full From है - ( Java Micro Edition)  .  इसका इस्तमाल Set-Top Box Software, Mobile Phone Application, PDAs, और Gaming Application Develop करने में होता है. JME बहुत ही भरोषा लायक होता है. Security Model अलग अलग प्रकार के Built in Network की सुबिधा देता है. Java Micro Edition Platform का Interface काफी User Friendly होता है. और एक बात बता दूँ की JME , APIs  का Collection है.

    Java का नाम कैसे और किसने दिया?

    जब Green Team एक जुट हो कर इस Language का नाम चयन कर रहे थे. तब इन्हें एक ऐसा नाम चाहिए था जो Uniq, Dynamic और Cool हो. तब उन Green Team में होने वाले सभी सदस्य ने अपने अपने हिसाब से कुछ नाम का Suggestion दिया. जैसे - Dynamic, Silk, Jiot, DNA, Revolutionary.
    तब Green Team के Member James Gosling के मुताबिक दो नाम को Suggestion में रखा गया था. एक था Silk और दूसरा Java. Green Team को Java नाम बहुत अच्छा लगा और Uniq भी लगा. Java, Indonasia का एक Island का नाम था. यहाँ पर सबसे पहले Coffe का Produce हुआ था। और इस तरह से इस language का नाम Java रखा गया।
    इसको Sun-MicroSystem में Develope किया गया था. अभी ये Oracle Coporaction का एक part है. Java Development Kit को January 1996 में Release किया गया था। इतना सब कुछ जानने के बाद आगे हम जानेंगे Java के Release History के बारे में.

    History of Java Version (Java Version का इतिहास)

    Computer Technology धीरे धीरे Update होने लगा था। इसीके साथ साथ Java भी अपना Language को Update कर रहा था. Java एक के  बाद एक नया Version Release करने लगा था. Friends चलिए जानते हैं Version Release के बारे में.

    • 1995              -------- JDK Alpha & Beta
    • 1996 Jan 23  ------- JDK 1.0
    • 1997 Feb 19  -------JDK 1.1
    • 1998 Dec 8    -------J2SE 1.2
    • 2000 May 8  ------- J2SE 1.3
    • 2002 Feb 6    -------J2SE 1.4
    • 2004 Sep 30  -------J2SE 5.0
    • 2006 Dec 11 ------- Java SE 6
    • 2011 July 28 ------- Java SE 7
    • 2014 March 18 --- Java SE 8
    • 2017 Sep 21   -------Java SE 9
    • 2018 March 20 --- Java SE 10
    • 2018 Sep 25  ------- Java SE 11
    • 2019 March 19  ---Java SE 12
    • 2019 Sep 17    ---   Java SE 13
    • 2020 March 17 ---Java SE 14
    • 2020 Sep 15  ------ Java SE 15
    • 2021 March 16 ---Java SE 16
    • 2021 Sep 14  -------Java SE 17
    • 2022 March 22--- Java SE 18
    • 2022 Sep 20   ----- Java SE 19
    • 2023 March 21--  Java SE  20

    Java Programming में Expert कैसे बने?

    आप बहुत अच्छे से जानते हिन्गे की आज के समय में Programmer की कितनी Demand है. अगर आप अच्छे Programmer बन जाते हो तो मन चाहे पैसा कमा सकते हो. अगर आप सच में Programmer बनना चाहते हो तो आपके लिए बहुत अच्छा खबर है. पहले के समय मे कोई अगर Programming शिखना चाहता था तो उनको बहुत ज्यादा पैसे लगते थे। लेकिन आज के समय मे तो Free में Courses Avliable हैं. YouTube पर ऐसे बहुत सारे Genuin Channel मिल जाएंगे जहाँ से आप किसी भी Programming Language को आसानी से शिख सकते हो.

    कुछ Genuin YouTube  Channel का नाम -

    यह भी पढ़े

    IBM Kya Hota Hai? IBM की पूरी जानकारी। 


    Webp Kya Hota Hai? Webp के बारे में पूरी जानकारी। 


    Blog Kya Hota Hai? Blog की पूरी जानकारी। 


    Java से संबंधित कुछ सवाल और जवाब

    जावा का पूरा नाम क्या है?

    JAVA का पुरा नाम है - Just Another Virtual Accelerator. यह एक High Level Programming Language है.

    जावा क्यों सीखते हैं?

    Java लिखने और समझने में आसान होता है . Web Application, Mobile Application, और Application की Development केलिए शिखते हैं.

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.