डोमेन नाम किसे कहते हैं? डोमेन क्या कार्य करता है?

 Hello दोस्तों मेरा इस Blog में आपका स्वागत करता हूँ. आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको बताने वाला हूँ की डोमेन नाम किसे कहते हैं और डोमेन क्या कार्य करता है . जब भी आप Internet पर किसी सवालों का जवाब ढूंढने जाते हैं तब आप Search Engine जैसे Google, Bing, YouTube का इस्तमाल करते हैं. यहाँ हर जगह पर Domain का इस्तमाल होता है. किसी Website या फिर Blog Internet आयेगा तो वह Domain Name के जरिए ही संभब है. और एक बात अगर आप एक WebSite या फिर Blog Start करना चाहते हो तो ये सवाल बहुत परेसान करता है की - डोमेन क्या कार्य करता है? और ये Domain होता क्या है. लेकिन आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आज मैं इस आर्टिकल के जरिए Domain से जुड़े सभी जानकारी को आसान भाषा में बताने जा रहा हूँ. तो फिर चलिए दोस्तो शुरू करते आज का Informative आर्टिकल डोमेन क्या कार्य करता है. 

डोमेन नाम किसे कहते हैं? डोमेन क्या कार्य करता है?



    Domain Kya Hota Hai? डोमेन नाम किसे कहते हैं? 

    आपने Google का नाम तो सुना ही होगा. और आज के दुनिया में Google का इस्तमाल नहीं किए होंगे ऐसा हो ही नहीं सकता. जब किसी भी Informaction को पाने के लिए Google या किसी भी Search Engine से Search करते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे Website खुल जाती है. और हर Website का एक एक नाम होता है , उसी नाम को Domain Name कहा जाता है. जैसे - E-Techinhindi.blogpost.com, Hindime.Net, Hinditech.Com.

    डोमेन नाम एक यूआरएल (URL) का एक हिस्सा होता है जो इंटरनेट पर संसाधनों को अनुकूलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। डोमेन नाम, इंटरनेट पर उपलब्ध संसाधनों को एक विशिष्ट नाम से भेजने के लिए प्रदान की गई पहचान होती है। जैसे - www.example.com जहां "example.com" डोमेन नाम है और "www" उसका सबडोमेन है. 


    Simple Example के साथ Google.Com भी एक Domain नाम है. हर मनुष्य का जैसे एक एक नाम होता है ठीक उसी प्रकार हर Website का भी नाम रखा जाता है. इसी Website का नाम को Domain Name कहा जाता है. 


    Google.Com ये एक Domain ही है लेकिन ये दो भाग में होते हैं. Domain का नाम और Domain का Extension. ये जो Domain का नाम है Google, अपने लिए नया डोमेन लेते समय इस भाग की नाम को कुछ भी रख सकते है - अगर आप अपने Business के लिए Website बनाई है तो उस Website का डोमेन नाम Business से मिलती झूलती नाम रख सकते हैं. यहाँ तक की आप अपना खुद का नाम भी रख सकते हो. लेकिन इसके जो दूसरा Part है Extension भाग इसको हम अपने हिसाब से नहीं रख सकते. कुछ Extension होते हैं जैसे .Com, .Net, .in इन्ही से हम किसी एक को Select करके रख सकते हैं. 

    Domain Kya Hota Hai ये तो आप जान गए हैं लेकिन Domain भी अलग अलग प्रकार के होते हैं. लेकिन उसको जानने से पहले Domain के History के बारे में बताना चाहता हूँ. 


    डोमेन नाम की शुरुआत कैसे हुई?

    आज से कुछ सालों पहले Internet पर किसी भी Website पर पहुँचने केलिए IP Address (192.168.15.225) का इस्तमाल किया जाता है. और ये IP Address (192.168.15.225) ऐसे होते है. Internet पर धीरे धीरे बढ़ने लगे. तब जो लोग internrt पर Website का इस्तमाल करते थे तब उनको किसी भी Website के अंदर जाने के लिए उस Website की IP Address को याद रखना पड़ता था. जो की इतने सारे Numbers 192.168.15.225 जैसे IP Address को याद रखना मुश्किल था. 

    Internet User को किसी Website तक जाने के लिए जो मुश्किल झेलनी पड़ती थी, उसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए DNS यानी ( Domain Name System) को बनाया गया. 

    ये बात है 1983 की. इस Problem को Solve करने केलिए Scientics " Paul Mockapetris " ने Domain Name System का आविस्कार किया. DNS के आने के बाद, Website तक जाने के लिए जो IP Address का इस्तमाल किया जाता था अब इन IP के जगह किसी Particular नाम से भी हम आसानी से Website तक पहुँच सकते हैं. अब DNS के मदद से सिर्फ एक नाम से ही किसी भी Website तक पहुँचा जा सकता है. Domain Name System आने के बाद Internet User धीरे धीरे बढ़ने लगे और आज के समय में 366 मिलियन से भी ज्यादा Domain Name इंटरनेट पर Available हैं. 



     डोमेन की प्रकार (Type Of Domain in Hindi) 

    अभी तक आपने बहुत सारे Website Visit किए होंगे और अपने Notice किया होगा की कुछ Website में .Com और कुछ Website में .in करके ऐसा ही अलग अलग प्रकार के डोमेन होता है. तो फिर दोस्तो चलिए Domain की प्रकार को अच्छे से जानते है. 

    Domain मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं. 

    A. TLD (Top Level Domain) 

    B. CCTLD ( Contry Code Top Level Domain) 

    C. Sub Domain



    Top Level Domain ( उच्च स्तरीय Domain) 


    Top Level Domain को पहचानने केलिए एक आसान तरीका है. Top Level Domain में जो Extension होते हैं वह तीन Character या तीन से ज्यादा character होते है. आपकी जानकारी केलिए बता देना चाहता हूँ कुछ TLD - Google.Com, Techinhindi.Net, KrushnaMac.info, Example.org. 

    वह Domain जिसके द्वारा पूरे बिश्व में Informaction को Share किया जा सके वह Domain (Top Level Domain कहलाती है. ऐसे ही Website के लिए Top Level Domain की Extension को बनाया गया जैसे - 

    Commercial Site के लिए .Com

    Government Site के लिए .gov

    Organizaction Site के लिए .org

    Eduction Site के लिए .edu



    Cc TLD (Contry Code TLD) 


    इस Domain को पहचानना और भी आसान है. इस तरह के Domain के अंत में Country का code लगा होता है. जिसे हम Country Code Top Level Domain कहते हैं. इस प्रकार के Domain को Example के साथ और भी अच्छे से समझ जाएंगे. जैसे - 

    • India का example.in
    • Pakistan का example.pk
    • Nepal का example.np
    • China का example .cn
    • Bangaladesh का example.bd
    • Brazil का example.br
    • Australia का example.au

    इस प्रकार का Domain किसी एक देश के लिए बने होते हैं. और एक बात इस तरह के डोमेन Extension में सिर्फ दो Character यानी Country Code का दो Character ही इस्तमाल होते हैं. 



    Sub Domain


    अगर आप के पास मुख्य डोमेन है तो आप बड़ी आसानी से Sub Domain Create कर सकते हैं. Sub Domain को लेने के लिए कोई भी Charge देना नहीं पड़ता. सिर्फ आपके पास एक मुख्य डोमेन होना चाहिए. Sub Domain का इस्तमाल Website के अलग - अलग Category के कंटेंट को Manage करने के लिए किया जाता है. 


    अब Sub Domain को Example के साथ समझते हैं. 

    Google.com एक मुख्य Domain है. तो इनका भी बहुत सारे Sub Domain हैं जैसे -

    • Drive.google.com
    • Mail.google.com
    • Play.google.com

    ये सब Google का Sub Domain है. 


    मान लीजिए एक Blog है (Domain "Tech.com") जहाँ पर हिंदी में आर्टिकल लिखे जाते हैं. अगर वो English के आर्टिकल के लिए और एक Domain लेना चाहते हैं तो वह Sub Domain को ले सकते हैं और Free में इस्तमाल कर सकते हैं. 

    इस तरह के डोमेन कुछ ऐसे होते हैं - English.Tech.com


    हम जब नया Blog या Website बनाते हैं चाहे वह Blogger पे हो या फिर Wordpress पे हो. वहाँ पर हमें Blogger/Wordpress की तरफ से Free में Sub Domain मिल जाता है. जैसे मेरा-

     e-Techinhindi.blogpost.com , e-Techinhindi.wordpress.com



    डोमेन कैसे काम करता है? Domain Kaise Kam Karta Hai? 

    अभी तक आप लोग जान चुके होंगे की डोमेन नाम किसे कहते हैं और डोमेन नाम कितने प्रकार के होते हैं. अब जानेंगे डोमेन कैसे काम करता है. Search Bar में Domain नाम डालने के बाद हमारे सामने जो Website खुल जाती है, इसकी पूरी Process को बताने जा रहा हूँ. बहुत सरल है लेकिन थोड़ा ध्यान से पढ़ना. 

    डोमेन लेने केलिए पहले होस्टिंग की जाती है. जिस Domain Service Provider से हम डोमेन लेते हैं और उस डोमेन नाम से हमारी website को connect करते हैंं तो उनके किसी सर्वर में हमारे Website की पूरी Data स्टोर होती है. और आपकी डोमेन नाम को Server के IP जोड़ दिया जाता है. 


    अब डोमेन नाम को server से जोड़ा जा चुका है. अब जो भी Web Browser में उस डोमेन नाम को Search करेगा तो - डोमेन नाम से - IP , IP से Server में स्टोर की गयी Website, और इसी Website में मजूद सभी Data को अपने ब्राउजर में देख पाते हैं. 


    इसी तरह से हमारा ये Domain काम करता है. 


    डोमेन और URL में क्या अंतर है? (Difference of Domain & URL) 

    अब बहुत सारे लोगों के अंदर ये सवाल उठा होगा की URL और डोमेन तो एक ही जैसे होते हैं फिर इसमें क्या अंतर हो सकता है. मैं आपको जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ की ये दोनों तो एक ही जैसे दिखते हैं लेकिन इनमे भी कुछ अंतर हैं जो आपको जानना चाहिए. 

    डोमेन के जरिए आप किसी Website तक पहुँच सकते हैं. लेकिन URL के जरिए आप Directly Website के किसी Particular Post या Page पर जा सकते हैं. 


    Domain                                                                           URL

    Etechinhindi.Com                                Etechinhindi.blogspot.com/ 2023/04/Blogger.html

    Website की मुख्य पृष्ठ पर पहुँचता है            Website के अंदर किसी Post या Page पर पहुँचता है. 

    Domain को खरीदना पड़ता है.                     URL Page या Post के हिसाब से Free में बनता है. 


    मुझे कौन सा डोमेन नाम चुनना चाहिए?

    ये सवाल डोमेन खरीदने से पहले आती है. इसीलिए इसको भी अच्छे से जान लो. अभी इस आर्टिकल के जरिए सबसे बेहतर डोमेन नाम लेने की तरीका बताऊंगा. आप अपना खुद का Brand या अपने business के Website केलिए डोमेन लेना चाहते हैं तो सोच समझ कर लेनी चाहिए, कियों की आपकी खुद की Brand हो या फिर Business की Website ये डोमेन नाम इन सब केलिए बहुत प्रभाब डालती है. आपकी डोमेन नाम अच्छा होने पर लोग उस Domain नाम को याद कर पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा Visit भी कर सकते हैं. 

    कुछ Point बताऊंगा जिसके मदद से आप अपने Brand/Business/Website के लिए एक अच्छा Domain नाम ले सकते हैं. 

    • ‌जब भी आप डोमेन नाम चुनने जा रहे हो तो ध्यान रखें उसका नाम ज्यादा लंबा न रखें. 
    • ‌तीन Word से कम ही रखें अपना Domain Name. 
    • ‌इतना छोटा रखें की Internet User को आसानी से याद हो जाए और पढ़ने में भी आसान लगना चाहिए. 
    • ‌डोमेन नाम सरल होनी चाहिए. 
    • ‌अपनी डोमेन नाम में keyword का इस्तमाल करें. Keyword मतलब Internet पर जो वर्ड ज्यादा Search की जाती है. 
    • ‌हमेशा TLD यानी Top Level Domain ही लें, इससे आपकी Website जल्दी Rank करने में ज्यादा चांसेस होती है. 


    डोमेन खरीदने के लिए कौन सी वेबसाइट अच्छी है?


    वैसे तो बहुत सारे कंपनी हैं जो Domain नाम Provide करते हैं. जहाँ से आप डोमेन नाम खरीदेंगे या जो डोमेन नाम Provide करते हैं उनको Domain Registrar कहा जाता है. इन्ही की Website से आप Domain रेजिस्टर कर सकते हैं. 

    Domain Racer जो की एक Top Level की Domain Registrar है. यहाँ पर सभी प्रकार के डोमेन Extension मिल जाते हैं. जैसे- .com, .in, .xyz, .uk, .edu, .au, .net, .mobi, .org, .me और एक बात यहाँ पर Service अच्छी होती है और Price भी कम होता है. Domain Racer से आप Advance Web Hosting Plan खरीदते हैं तो आपको .in और .com फ्री में मिल जाएगा. 


    यहाँ पर डोमेन नाम खरीदने के लिए कौन सी वेबसाइट अच्छी है ये कहना तो मुश्किल होगा, कियों की आज के समय में एक से बड़कर एक Domain Registrar Website उपलब्ध हैं, जो सबसे तेज चलने वाली डोमेन नाम Provide कर रहे हैं. 


    डोमेन खरीदने से पहले आपको अच्छे से अलग - अलग Domain Registrar वेबसाइट में जा कर चेक कर लेनी चाहिए, डोमेन के Price और उसके Service के बारे में. समय समय पर इन डोमेन नाम की Offer भी आती रहती हैं. आराम से 100-150 रुपया में एक साल के लिए डोमेन मिल जाएगा. कभी कभी Free भी रहता है. 


    Top 10 Domain Registrar in India

    आप इन वेबसाइट में जा कर Check कर सकते हैं. 


    1. ‌Dreamhost
    2. ‌Google Domains
    3. ‌Go Daddy
    4. ‌NameCheap
    5. ‌Hostinger
    6. ‌Bigrock
    7. ‌Enom
    8. ‌ZNetlive
    9. ‌Domain Racer
    10. ‌BlueHost

    चाहे तो आप इनमे से Hostinger से भी Domain खरीद सकते हैं. यहाँ पर Offer भी चलते रहते हैं. 


    डोमेन से होने वाले फायदा. 

    • डोमेन लेने पर सबसे पहले तो आपको Internet पर एक पहचान मिल जाता है. 
    • वेबसाइट के लिए एक अच्छा नाम मिल जाता है. 
    • Search Engine पर Rank करने की चांसेस बड़ जाते हैं. 
    • वेबसाइट को एक ऐसा नाम दे सकते हैं जिन्हे लोग याद कर सकें. 
    • आपकी वेबसाइट की Speed को भी बढ़ता हैं. 
    • Seo में भी काफी सुधार आता है. 



    डोमेन से जुड़े कुछ सवाल और जवाब. 

    डोमेन नाम क्या है उदाहरण? 

    Search Engine Result Page में जितने भी वेबसाइट show होते हैं, उन सभी वेबसाइट का एक एक नाम होता है. जैसे - mrgyani.com, Techyukti.com, Facebook.com, Google.com यह जो नाम होता है इनको डोमेन नाम कहा जाता है. 


    डोमेन नाम कैसे बनाये जाते हैं? 

    डोमेन बनाने के लिए आपको Domain Registrar वेबसाइट पर जाना होगा. वहाँ पर आप जिस नाम का डोमेन नाम लेना चाहते हैं उसे search करे, अगर वह डोमेन नाम उपलब्ध होगा तो आप उस डोमेन नाम की Price दे कर उसे ले सकते हैं. इसी तरह से अपने लिए एक डोमेन बना सकते हैं. 


    फ्री में डोमेन नाम कैसे प्राप्त करे? 

    Internet पर Free में डोमेन Provide करने करने वाले कई सारे वेबसाइट मिल जाएंगे. लेकिन यहाँ एक दिक्कत होती है की Top Level Domain नहीं मिलते. ऐसे वेबसाइट पर .tk, .ga, .cf, .gq, .mc, इस प्रकार के Domain Extension के साथ डोमेन नाम Free में मिल जाएगा. फ्री में डोमेन Provide करने वाली वेबसाइट - Freenom.Com


    .Net डोमेन नाम किसके लिए प्रयोग होता है? 

    इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान है. जैसे Commercial वेबसाइट के लिए .com प्रयोग किया जाता है. ठीक इसी प्रकार नेटवर्क वेबसाइट के लिए .Net का प्रयोग किया जाता है. 


    डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है? 

    जब डोमेन नाम नहीं था तब वेबसाइट तक पहुँचने के लिए IP Address का इस्तमाल किया जाता था. इसमें Problem ये था की उन वेबसाइट में जाने के लिए उनकी IP को याद रखना पड़ता था. जो की IP इस प्रकार के होते हैं - 168.752.63.875 और बहुत सारे वेबसाइट की ऐसे IP को याद रखना मुश्किल है. इसी मुश्किल को आसान करने के लिए Domain Name System (DNS) को बनाया गया और डोमेन नाम दिया गया जो पढ़ने, लिखने और याद रखने में भी आसान था. जैसे - Google.com, Sapna.com, Job.com अगर डोमेन नाम नहीं होता तो पहले जैसे वेबसाइट तक पहुँचने में बहुत मुश्किल होता. इसीलिए डोमेन नाम का होना बहुत आवश्यक है. 


    कौन सा डोमेन नाम सबसे अच्छा है? 

    दुनिया भर में .com नाम का डोमेन नाम मशहूर है. बिस्वशनिय भी है और इसके साथ साथ ये एक Top Level Domain भी है. हम आपको यही Suggestion देंगे की आप .com डोमेन नाम लेने की कोसिस करें. इसके अलावा किसी दूसरा डोमेन नाम लेना चाहते हैं तो हमेशा Top Level Domain को ही लें. 



    निष्कर्ष

    आज हमारे इस आर्टिकल को पढ़ कर Domain के बरे में बहत कुछ जान गए होंगे. जैसे - डोमेन नाम किसी कहते हैं?, डोमेन का कार्य करता है, डोमेन कितने प्रकार के होते हैं, इनको खरीदने से पहले किन किन बातों को ध्यान रखना चाहिए और भी बहुत कुछ. 

    मेरा इस आर्टिकल को लिखने की मकसद यही था की जो भी मेरा इस आर्टिकल "डोमेन नाम कीसे कहते हैं" को पढ़े तो उसको डोमेन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए. 

    बस अब मैं यही जानना चाहता हूँ आपसे की मेरा ये आर्टिकल आपको कैसा लगा, Comment करके जरूर बताना , ताकि आपके लिए और भी ऐसे Informative आर्टिकल ला सकूँ. इस Post को अपने दोस्त, Relative, पड़ोस में Share कर दें ताकि उन्हे भी डोमेन के बारे में पता चल सके. 

                                                     अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद 












    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.