Server Kya Hota Hai? Server Kitne Prakar Ke Hote Hain?

 Hello दोस्तों मेरा E-Tech in Hindi ब्लॉग में आपको स्वागत करता हूँ. मैं हर टेक्निकल Topic को बहुत आसान भाषा में समझाता हूँ और आज मैं इस पोस्ट में Server Kya Hota Hai, Server Kitne Prakar Ke Hote Hain, Server के होने के वजह से हमे क्या क्या फायदा हो रहा है उन सभी के बारे में जानेंगे. आपने Server का नाम तो सुना ही होगा. Internet पर आप जो भी देखते हैं वो सभी Server से ही आता है. चाहे आप Facebook पे हो, Instagram पर Reels देख रहे हो, किसी वेबसाइट से Informaction ले रहे हो या फिर YouTube पर Video देख रहे हो वो सभी Content Server से ही आती हैं. 


Server Kya Hota Hai? Server Kitne Prakar Ke Hote Hain?


ये बात भी आप जरूर सुने होंगे की Server Down है, Server Fail है, Server काम नहीं कर रहा है इन सब बातों के पीछे क्या राज़ है. इस सवालों का जवाब भी आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएंगे. बस Server से जुड़े सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

     



    Server Kya Hota Hai? Server Kya Hai? 


    Internet की दुनिया में Data का Serve करना ही Server होता है. चलो इसको अच्छे से समझते हैं. Server एक Computer होता है. लेकिन ये नॉर्मल Computer जैसे नहीं होता. इसमें Software, Program, Devices, Storage ये सब होता है. इसमें जो भी Hardware और Software इस्तमाल होते हैं वो सब Advance Level, High Capacity, High Quality की इस्तमाल किया जाता है. ताकि Server वाले जो Computer है वो बंद न हो. 


    YouTube में जितने भी कंटेंट Creator हैं, वो लोग जब आपना Video Upload करते हैं, वह Video YouTube की Server में Store हो जाती है. जब कोई उस Content को Search करता है तो वह YouTube Server से Connect होके आपके YouTube Application में दिख जाता है. 


    तो दोस्तों आप यहाँ पर समझ गए होंगे की Server Kya Hai. Server एक Computer होता है जो Data को संग्रह करता है और प्रदान करता है. Server भी अलग अलग प्रकार के होते हैं. Type Of Server के बारे में अब जान लेते हैं Server कितने प्रकार के होते हैं. 


    Type Of Server ( in Hindi) 

    Server अलग अलग प्रकार के इसीलिए होते हैं कियों की इनका काम अलग अलग होता है. Web Development के Course में ये सब सीखने को मिलता है. 


    Web Server


    Simple तरीके से बताऊँ तो Web Server में वेबसाइट के Data को रखा जाता है. अब ये मत पूछना की वेबसाइट क्या है. फिर भी बता देता हूँ - वेबसाइट Web Page का collection होता है. बहुत सारे Web Page को मिला कर एक Website बनता है. अभी आप जो पढ़ रहे हैं ये एक Web Page है. ऐसे बहुत सारे Page को मिलाकर एक वेबसाइट बनता है. 

    Web Server कुछ इस तरह के काम करते हैं, जब हम किसी वेबसाइट को search करते हैं Browser के Search Bar से, जैसे E-Techinhindi.Com तो इसकी Request चला जाएगा Server के पास, और इस वेबसाइट के अंदर होने वाले Web Pages को आपके Browser में भेज देगा. उसके बाद आप उस वेबसाइट के किसी भी Page को देख सकते हैं. ये Process कुछ ही सेकंड के अंदर हो जाता है. इसी तरह Web Server अपना काम करती है. 


    File Server 

    फ़ाइल सर्वर एक सर्वर कंप्यूटर होता है जो नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों को फ़ाइलों को संगठित तरीके से संग्रहीत करने और साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसे साझा संग्रहण भी कहा जाता है, जहां विभिन्न उपयोगकर्ताओं को अपनी संग्रहित फ़ाइलों और डेटा तक पहुंच की अनुमति दी जाती है। फ़ाइल सर्वर विभिन्न प्रकार के प्रोटोकॉल जैसे FTP (File Transfer Protocol), SMB (Server Message Block), NFS (Network File System) का उपयोग करके काम करता है। यह किसी नेटवर्क के अनुभवी उपयोगकर्ताओं को संग्रहित फ़ाइलों को स्थानांतरित करने और उन्हें साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। Local Area Network में File Server का ज्यादा मात्रा में इस्तमाल किया जाता है. 


    Application Server


    एप्लिकेशन सर्वर (Application Server) एक सॉफ्टवेयर होता है जो वेब ऐप्लिकेशन्स और सेवाओं को प्रबंधित करने का कार्य करता है। यह वेब सर्वर के रूप में भी जाना जाता है। एप्लिकेशन सर्वर वेब पेज को उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र में प्रदर्शित करने के लिए जवाबदेह होता है और दूसरे संगठनिक कार्यों जैसे डेटाबेस कनेक्शन प्रबंधन, सत्यापन, सत्र निर्धारण, और अन्य वेब सेवा संबंधी कार्यों को संचालित करता है। एप्लिकेशन सर्वर उपयोगकर्ता के अनुरोधों को समय-समय पर प्रोसेस करता है और उपयोगकर्ताओं को वेब ऐप्लिकेशन का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।


    Database Server 

    Database Server भी एक Computer ही है। लेकिन ये Computer Database को स्टोर करती हैं। Database Server में हर प्रकार के Data उपलब्ध होते हैं। जब कोई internet user किसी कंटेंट को Search करता है तब इन्ही Database से वो Data प्रदान करती है जिसे user Search किया था। Database एक WereHouse की तरह होता है जो हर प्रकार के Data को संग्रहित करके रखता है। जैसे - Web Data, image, file जरूरत के हिसाब से user को Data प्रदान करता है. 


    Proxy Server

    Proxy Server भी एक Computer ही होता है। Internet में जो User और Server में जो Connection होता है उसके बीच में ये अपना कार्य करता है। खास करके Gateway के रूप में कार्य करता है। और साथ ही साथ कुछ हद तक Secure भी रखता है। Internet user जो Server पर Request भेजते हैं उन Request को Filtter करके उसको सरल बनाता है। 


    IRC Server

    IRC Server यानी " Internet Real Chat " इस Server का इस्तमाल Real Time की Ablity को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। मेरा कहने का मतलब यह है की ये जो IRC Server है, Internet पर जो user होते हैं उनको एक दूसरे से जोड़ने के लिए किया जाता है। ताकि वह एक दूसरे से जुड़ के Real Time पर Data को Send या Recived कर सके। 



    E-mail Server


    E-mail Server E-mail को Send और Recived करने में सहायता प्रदान करता है। सभी E-mail a/c के Data E-mail Server के पास होता है। हर E-mail a/c के detail E-mail Server में मजूद होता है। हम जब E-mail Send करते हैं तब वो E-mail Server के पास जाता है ओर "SMTP Protocol" के द्वारा आप जिस E-mail ID पर Send करते हैं वहाँ पर पहुँचा देता है। 



    Benifit Of Server

    सर्वर (Server) हिंदी में बेनिफिट (फायदा) बहुत सारे होते हैं। यहां कुछ मुख्य फायदे बता रहा हूँ. 


    1. संचार एवं संगठन को सुचारु रूप से प्रबंधन: 

    सर्वर एक केंद्रीय प्रबंधन प्रणाली प्रदान करता है जिसके माध्यम से संगठन की संपूर्ण संचार और डेटा प्रवाह प्रबंधित किया जा सकता है। यह संगठन को सुचारु और अधिक उच्चतम स्तर पर संचार करने में मदद करता है और सुरक्षा को बढ़ावा देता है।


    2. संगठन के कार्य प्रदान करने की क्षमता:

     सर्वर संगठन के अंतर्निहित और बाहरी उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने में मदद करता है। यह संगठन को संचार, डेटा संग्रहण, ऐप्लिकेशन होस्टिंग और अन्य साझा संसाधनों को संचालित करने की क्षमता प्रदान करता है।


    3. डेटा संग्रहण और सुरक्षा:

     सर्वर डेटा को संग्रहित करने और प्रबंधित करने की क्षमता प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि डेटा सुरक्षित रहता है और अनधिकृत उपयोग से बचाता है। 

    4. संचार की सुविधा: 

    सर्वर नेटवर्क के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को संचार की सुविधा प्रदान करता है। यह अन्तरिक्ष में स्थानांतरित डेटा, ईमेल, फ़ाइल साझा करने, चैटिंग और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग जैसी सुविधाएं प्रदान कर सकता है।


    5. सक्रिय और उच्च उपयोगिता:

     सर्वर के माध्यम से, उपयोगकर्ता ऐप्लिकेशन और सेवाओं का उपयोग करके सक्रिय रूप से काम कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को नवीनतम संस्करणों, अपडेट, साझा संसाधनों और उपयोगकर्ता सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करता है।


    6. बैकअप और डेटा रक्षा: 

    सर्वर डेटा की बैकअप और रक्षा करने की क्षमता प्रदान करता है। यह नियमित रूप से डेटा को सुरक्षित स्थानों पर संग्रहीत करता है ताकि अप्रत्याशित हादसों, संग्रहण त्रुटियों या डेटा हानि के मामलों में डेटा को पुनर्प्राप्त किया जा सके।



    Server Down Kaise Hota Hai


     ये बात तो आपको जरूर पता होगा की ये Server एक Computer होता है। इसके भी कुछ लिमिट होता है। Limite से ज्यादा होने के बाद ये संभाल नहीं पता जिसके वजह से slow चलता है उसको Server Down कहते हैं। 

    Internet पर User server का ही इस्तमाल करता है। उदाहरण के तौर पर Server की Capacity 1000 user तक है। 800 या फिर हजार के अंदर user आते हैं तो अच्छा चलेगा लेकिन उससे ज्यादा हो जाएंगे तो slow होगा यानी Down हो जाएगा। बिल्कुल Traffic की तरह। 


    Top 10 Largest Server In World

    Top 10: H3C

    ये Server दुनिया के Top 10 नंबर पर आता है | इस Server को 2003 में Huawei और 3Com कंपनी द्वारा संगठित किया गया। ये दोनों कंपनी के पास H3C का आधा आधा हिस्सा था। 3Com अपना product को बेचती थी और Rebranding करती थी। फिर 2008 में 3Com ने Huawei कंपनी के 90℅ Share खरीदे। और आज के समय में H3C दुनिया के Top Number 10 Server है। 


    Top 09: Sugon

    इस कंपनी को 1996 में स्थापना किया गया था। ये कंपनी चीन के एक ऐसी कंपनी है जो Super Computer और x86 Server का Menufactre करता है। इसकी official नाम Dawning Information Industry Company Limited. लेकिन इस कंपनी को बनाने का उधेश्य यह था की Technology Product को शोध करे और Technology के विकाश में भी ध्यान दिया जा सके। उसके बाद 2011 में इस कंपनी ने 6000 Super Computer की announce किया, लेकिन यह Computer उतना Fasted तो नहीं था पर उस समय के लिए बहुत अच्छा Computer था। ऐसी Super Computer को बनाने के लिए चीन से ही उसकी सामग्री बनाई जाती थी। 

    Top 08 :Fujitsu

    Fujitsu ये जापान की सबसे बड़ी IT कंपनी है। और दुनिया की सबसे बड़ी IT Service कंपनी में 6 नंबर पर आता है। ये कंपनी Hardware भी निर्माण करती है। इसके अलावा ये कंपनी Telecommunications, Data Storage, Advance Electronics Products के साथ साथ Service भी देते हैं। इस कंपनी की स्थापना 1935 में की गयी थी। IT कंपनी में से इस कंपनी को सबसे पुरानी IT Company मानी जाती है। इस कंपनी ने 1955 से लेकर 2002 तक Mainframe Computer का निर्माण किया था। लेकिन अब ये केवल Server, Mini Computer और ज्यादा तर Cloud Computer Service के उपर काम कर रहे है। 


    Top 07: SuperMicro



    Supermicro ये Best Technology Company में से एक है। ये एक ऐसा कंपनी है जो Electronic, और Server निर्माण करने के उपर ज्यादा ध्यान देती है। इसके साथ साथ Supermicro कंपनी High-Perfamance, High Quality के Server और Server के लिए Software भी निर्माण करते थे। इस कंपनी को 1993 में स्थापना की गयी थी। जब ये Server निर्माण करने के उपर काम किया तब इसके Server बहुत अच्छे होने से इनको Server निर्माण कंपनी के रूप में सम्मानित किया गया और बहुत विकाशित भी हुई जो Intel जैसे Technology का Product इन्ही का है. 



    Top 06: Huawei 

    इस कंपनी की स्थापना 1987 में हुई थी। शुरुआत में इस कंपनी को Phone Switch बनाने के उधेश्य से किया गया था। अब Telecommunications Network, Operation and Consulting Services और Consumer Electronics के उपर भी काम करता है। 2012 में ये कंपनी Telecommnications Product निर्माण करने में सबसे आगे था। Huawei कंपनी अपना खुद का Server निर्माण करती है। लेकिन कुछ report के अनुसार ये पता चल रहा है की USA Blacklisting के वजह से अपना कंपनी को बेचना चाहती है। 



    Top 05: IBM

    IBM कंपनी को कौन नहीं जनता। IBM Full Form है - Internactional Business Machine। ये एक American Multinational Technology Corporation है। IBM कंपनी शुरुआती समय में यानी 1911 में Computing-Tabulating-Recording कंपनी था। 1924 में इस नाम को बदल कर IBM रख दिया गया। IBM कंपनी Computer Hardware & Software, Hosting Service, Mainframe Computer और Technology जैसे कार्य पर IBM का नाम काफी बड़ा है। 

    IBM के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए पढ़े : -

    IBM Kya Hota Hai। IBM की पूरी जानकारी। 


    Top 04 :- Lenovo Group Limited


    Lenovo Group Limited, जिसे आमतौर पर सिर्फ Lenovo के नाम से जाना जाता है, एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो व्यक्तिगत कंप्यूटर (Personal Computer), Laptop, Tablets, Smartphone, Server, Storage उपकरण और अन्य संबंधित उत्पादों और सेवाओं के डिज़ाइन, विकास, निर्माण और बिक्री में विशेषज्ञता रखती है। Lenovo का मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्थित है और इसे दुनिया की सबसे बड़ी Personal Computer विक्रेता माना जाता है। Lenovo की स्थापना 1984 में बीजिंग में "लीजेंड" नामक समूह के दस इंजीनियरों द्वारा लिया गया था। प्राथमिक रूप से, कंपनी आयातित कंप्यूटरों का वितरण करने पर ध्यान केंद्रित करती थी और फिर 1990 में अपनी खुद की पीसी निर्माण में आगे बढ़ी। "Lenovo" नाम को 2004 में अपनाया गया था ताकि कंपनी की वैश्विक विस्तार को सुगम बनाया जा सके। और आज ये दुनिया का Largest Server में चौथा स्थान पर है। 



    Top 03: Inspur

    (Inspur) एक अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो Servers, डेटा सेंटर उपकरण, नेटवर्क उपकरण, और संबंधित सॉफ़्टवेयर और सेवाओं के विकास, निर्माण और बिक्री में विशेषज्ञता रखती है। यह चीन की स्थापित और अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनी है जो व्यापारिक और सरकारी सेक्टर में विभिन्न उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करती है। Inspur उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों की विनिर्माण और प्रदान करने के लिए ज्ञात है और ग्राहकों को तकनीकी समर्थन, सेवा, और सलाह प्रदान करने में भी कुशल है। Inspur का ध्यान प्रमुखतः उच्च नेटवर्क प्रदर्शन, सुरक्षा, और बढ़ते डेटा सेंटर की आवश्यकताओं पर है। कंपनी का उद्देश्य नवाचार, ग्राहक संतुष्टि, और विश्वसनीयता में निष्ठा रखना है जो Inspur को एक उभरती हुई टेक्नोलॉजी कंपनी बनाता है। ये भी आज के समय में largest Server में तीसरे नंबर पर है ।


     

    Top 02 : Hewlett Packard Enterprise

    (Hewlett Packard Enterprise) एक वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो टेक्नोलॉजी और व्यावसायिक सेवाओं के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखती है। यह कंपनी सिलिकॉन वैली, कैलिफोर्निया में स्थित है और उद्योग, सरकार, वित्तीय सेवाएं और संचार क्षेत्र में अपनी ग्राहकों को समर्पित करने के लिए विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती है। यह कंपनी एंटरप्राइज सर्वर, डेटा स्टोरेज, सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग और संचार समाधानों के विकास और वितरण पर केंद्रित है। ह्यूलेट पैकर्ड एंटरप्राइज ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता, उच्च प्रदर्शन और नवीनतम तकनीकी समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।ये कंपनी दूसरे स्थान पर है। 


    Top 01: Dell Technology

    डेल टेक्नोलॉजीज़, जो कि डेल ग्रुप लिमिटेड के नाम से भी जानी जाती है, एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो व्यक्तिगत कंप्यूटर, लैपटॉप, सर्वर, नेटवर्किंग उपकरण, डेटा संग्रहीता उपकरण और इससे संबंधित उत्पादों और सेवाओं के डिज़ाइन, विकास, निर्माण और बिक्री में विशेषज्ञता रखती है। डेल टेक्नोलॉजीज़ का मुख्यालय टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। यह एक वैश्विक स्तर की कंप्यूटर कंपनी है जिसकी स्थापना 1984 में माइकल डेल द्वारा हुई थी। डेल टेक्नोलॉजीज़ विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है, साथ ही विश्वसनीयता, उत्कृष्टता और नवाचार को महत्व देती है। डेल टेक्नोलॉजीज़ अपने उत्पादों की विस्तारपूर्वक श्रृंखला के साथ विश्व भर में एक प्रमुख प्रदाता बनी हुई है और ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अद्यतित और उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है।



    सर्वर के लिए कंसलटेशन

    यदि आपके पास एक सर्वर है और आप उसे सही तरीके से सेटअप और बनाए रखने के लिए सलाह चाहते हैं, तो हम आपकी सहायता करने के लिए यहां हैं। नीचे दिए गए सर्वर कंसलटेशन अनुभाग आपको आपके सर्वर के साथ संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करने में मदद करेंगे:


    1. Hardware Components: सर्वर के लिए उच्च गुणवत्ता वाले हार्डवेयर कॉम्पोनेंट्स चुनना महत्वपूर्ण है। हम आपको विभिन्न ऑप्शन के बारे में जानकारी और रेकमेंडेशन प्रदान करेंगे, जैसे कि प्रोसेसर, मेमोरी, स्टोरेज, नेटवर्क कार्ड, और बैकअप सॉल्यूशन।


    2. Operating System: सर्वर के लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का चयन करना महत्वपूर्ण है। हम आपको विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम विकल्पों, जैसे विंडोज सर्वर, लिनक्स, और यूनिक्स, के बारे में बताएंगे और आपके आवश्यकताओं और व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर सबसे उपयुक्त विकल्प का सुझाव देंगे।


    3. Security: सर्वर सुरक्षा महत्वपूर्ण है, और हम आपको सुरक्षा संबंधी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। हम आपको वायरवॉल कॉन्फ़िगरेशन, एंटीवायरस सॉफ्टवेयर, और सुरक्षा प्रोटोकॉल जैसे SSL / TLS के बारे में सलाह देंगे।


    4. Network Configuration: सर्वर के लिए सही नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है। हम आपको नेटवर्क टोपोलॉजी, IP प्रबंधन, DNS सेटअप, और फ़ायरवॉल सेटअप के बारे में सलाह देंगे।


    5. Backup and Recovery: डेटा का सुरक्षित रखना और अद्यतन करना महत्वपूर्ण है। हम आपको डेटा बैकअप और रिकवरी स्ट्रेटेजी के बारे में सलाह देंगे, जैसे कि रेगुलर बैकअप, ऑफसाइट बैकअप, और डिसास्टर रिकवरी प्लान।


    6. मॉनिटरिंग और अद्यतन: सर्वर की निरंतर मॉनिटरिंग और अद्यतन आवश्यक होती है। हम आपको मॉनिटरिंग टूल्स, अपडेट और पैच नियमित करने के लिए उपाय, और स्वतंत्र रूप से सेटअप के बारे में सलाह देंगे।



    यह थे कुछ मुख्य बिंदु जिन पर आपके सर्वर के सेटअप के दौरान विचार किया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि यह कंसलटेशन आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा और आपके सर्वर की सफलता की गारंटी देगा।



    Server से जुड़े कुछ सवाल और जवाब :-


    1. प्रश्न: सर्वर क्या है?

       उत्तर: सर्वर एक कंप्यूटर है जो नेटवर्क के अन्य कंप्यूटरों को सेवा देने के लिए उपयोग होता है।


    2. प्रश्न: सार्वजनिक सर्वर और निजी सर्वर में क्या अंतर है?

       उत्तर: सार्वजनिक सर्वर इंटरनेट पर सभी उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है, जबकि निजी सर्वर केवल निश्चित उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है।


    3. प्रश्न: सर्वर क्या हैस्टिंग है?

       उत्तर: सर्वर होस्टिंग एक सेवा है जिसमें आप अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर संचालित करने के लिए सर्वर का उपयोग करते हैं।


    4. प्रश्न: क्लाउड सर्वर क्या होता है?

       उत्तर: क्लाउड सर्वर एक व्यावसायिक सेवा है जिसमें संसाधनों की एक विरासत को नेटवर्क के माध्यम से साझा किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को संसाधनों को संचालित करने और उपयोग करने की अनुमति मिलती है।


    5. प्रश्न: वीपीएन सर्वर क्या होता है?

       उत्तर: वीपीएन सर्वर एक नेटवर्क का हिस्सा है जो आपको एक सुरक्षित रूप से इंटरनेट पर सत्यापित करता है, और आपको अनधिकृत रूप से आपके इंटरनेट गतिविधियों से संरक्षित रखता है।


    6. प्रश्न: सर्वर क्लास्टरिंग क्या है?

       उत्तर: सर्वर क्लास्टरिंग एक तकनीक है जिसमें कई सर्वर एक ही क्लास्टर में एकत्रित किए जाते हैं, ताकि उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा और उपलब्धता मिल सके।


    7. प्रश्न: सर्वर लोड बैलेंसिंग क्या होती है?

       उत्तर: सर्वर लोड बैलेंसिंग एक तकनीक है जिसमें ट्रैफिक को एक सर्वर से दूसरे सर्वर पर संचालित किया जाता है ताकि ट्रैफिक का भार वितरित हो सके और सर्वर के प्रदर्शन में सुधार हो सके।


    8. प्रश्न: सर्वर सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है?

       उत्तर: सर्वर सुरक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि एक असुरक्षित सर्वर हैकरों के लिए आकर्षक होता है और यह उपयोगकर्ताओं के गोपनीय और महत्वपूर्ण डेटा को संकट में डाल सकता है।


    9. प्रश्न: सर्वर वायरवॉल क्या है?

       उत्तर: सर्वर वायरवॉल एक सुरक्षा उपकरण है जो अनधिकृत इंटरनेट ट्रैफिक से सर्वर को संरक्षित रखने का कार्य करता है। यह अनधिकृत पहुंच रोकता है और संदेशों की विश्लेषण करता है जो सुरक्षा नीतियों के खिलाफ हो सकते हैं।


    10. प्रश्न: सर्वर रैक क्या होता है?

        उत्तर: सर्वर रैक एक विशेष रैक होता है जिसमें सर्वर और नेटवर्क उपकरणों को सुरक्षित और सुव्यवस्थित ढंग से संरक्षित किया जाता है। यह शारीरिक संरचना, केबल प्रबंधन, और तापमान नियंत्रण को ध्यान में रखता है।


    यदि आपके पास और किसी प्रकार के प्रश्न हैं तो कृपया Comment💬 करके जरूर पूछें!

    इस आर्टिकल की अंतिम लेख -

    आज आपने पढ़ा की ये Server Kya Hota Hai, Server Kitne Prakar Ke Hote Hai और भी बहुत कुछ। इस आर्टिकल को लिखने का मकसद यही था की जो भी इस आर्टिकल को पढ़े उसे Server के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए और अपना ज्ञान को बढ़ा सके। अपने करीबी दोस्त या फिर जिन्हे ऐसी Technology से जुड़े जानकारी को पाना चाहता है, कृपया उनके पास जरूर Share करें और आपको भी कैसा लगा ये आर्टिकल हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। 

    अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद करता हूँ। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.