IC Kya Hai? What is IC in Hindi?

 Hello Friends आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको बताने वाला हूँ IC Kya Hai. इतना तो आपको जरूर पता होगा की हम जितने भी Electronic Device इस्तमाल करते है उन सभी Electronic Device में IC यानी चिप लगा होता है. लेकिन आज इस आर्टिकल में IC से जुड़े बहुत सारी जानकारी जानने को मिलेगी. जैसे - What is IC in Hindi, ये कितने प्रकार के होते हैं, IC को अविस्कार किसने किया, IC के इतिहास. चलिए इस आर्टिकल को पढ़ कर IC से जुड़े जानकारी को हासिल करते हैं. 


IC Kya Hai? What is IC in Hindi?





    What is IC in Hindi? IC Kya Hai? 

    IC यानी Integrated Circuit एक छोटी सी Chip की तरह होती है. IC को बनाने केलिए SemiConductor Material और Silicon का इस्तमाल किया जाता है. हर Electronic Device में Mobile, Computer हो या फिर Redio इन Device के अंदर होने वाले Electronic Component जैसे - Capacitor, Resistors, Transistor, Diodes इन सभी को IC आपस में जोड़ के रखता हैं. अगर IC खराब हुआ तो ये सब Component का काम भी बंद हो जाएगा क्योंकि ये सब IC में ही जुड़े हुए रहते हैं. 



    IC Full form 

    IC Full Form - Integrated Circuit

    इसका मतलब Circuit को Integrated करना. 



    IC का आविष्कार किसने किया किया? 

    IC का आविष्कार 12 September 1958 में हुआ था. IC का आविस्कार करने वाले उन महान ब्यक्ति का नाम है Jack Kilby. इन्होंने आविस्कार तो किया लेकिन इस महान आविस्कार के लिए Jack Kilby को साल 2000 में नोबेल पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया था. 

    Jack Kilby



    History of IC (IC का इतिहास) 


    इतना तो आप जान चुके हो की Integrated Circuit का आविस्कार Jack Kilby ने किया था और वो भी 12 September 1958 में. 

    जब नया नया IC का आविस्कार हुआ था तब बहुत कम मात्र में Transister का इस्तमाल होता था. लेकिन अभी के समय में लाखों में Transister का इस्तमाल किया जाता है. Smart Phone, Smart Watch, Mini Laptop इन सब के अंदर IC के Size छोटे होने के वजह से ही ये सब संभब हो पाया है. 


    IC को जब नया नया आविस्कार किया गया था तब इसकी size बहुत बड़ा था. बहुत बड़ा मतलब एक कमरे के बराबर. IC Electronic Device का Central Hub जैसे काम करता है. अगर IC का आविस्कार नहीं होता तो Electronic Device का विकाश इतना आसान नेहीं होता. 


    Generaction Of IC. (Integrated Circuit का Generaction) 

    IC के मदद से आज के समय मे बहुत छोटे छोटे गैजेट उपलब्ध हो पाया है. अब तो एक छोटे से स्मार्ट वॉच में भी Internet का चलना आसान हो गया है. इसके अंदर IC का होना बहुत जरूरी है लेकिन यह इतना छोटा तो नहीं था जिसको हम इस्तमाल कर सके. छोटा किया गया . हर एक genetaction में इसकी Size को छोटा और कार्य करने की क्षमता को बढ़ाया गया. 



    IC के अभी तक 5 Generaction हुए हैं . इन सब का Details नीचे दिया गया है. 


    SSI (Small Scale Integration) 



    SSI ये पहला Generaction है. इस समय में बहुत कम मात्रा मे Transistor का इस्तमाल किया जाता था. इसीलिए Small Scale Integration (SSI) कहा जाता है. इस Generaction में Logic Gates भी कम थे और Transistor भी बहुत कम थे. ये पहला Generaction था इसमें एक Logic Gates और दो Transistor का प्रयोग किया जाता था. 


    MSI (Medium Scale Integration) 

    MSI IC का दूसरा Generaction था. इस Generaction में 100 से ज्यादा ट्रांजिस्टर को Intigrate किया गया. इस Generaction को 1960 में किया गया था. Circuit Board को भी आकार में काफी हद तक कम किया गया. 


    LSI (Large Scale Integraction) 

    LSI IC का तीसरा Generaction था. इस Generaction में भी 1970 के दसक आते आते काफी हद तक बदलाव किया गया. ईसकी कार्य करने की क्षमता को बढ़ाया गया. इसके साथ साथ IC चिप में हजारों Electronic कंपोनेंट और 100 से भी ज्यादा Logic Gates को Intigrate किया गया. 



    VLSI (Very Large Scale Integration) 

    VLSI IC का चौथा Generaction था. ये वो Generaction था जिसमे Mega Byte Memory यानी RAM को बनाया गया था. अब IC के अंदर और भी बिकाश किया गया था. जिसमे लाखों में ट्रांजिस्टर का प्रयोग किया जा रहा था. VLSI के Generaction में बहुत विकास ही चुका था और इसकी बिसेस्ताएं को देख कर Microchip प्रोसेसर भी बनाया गया. 



    ULSI (Ultra Large Scale Integraction) 

    इन सब के बाद आया Ultra Large Scale Integration . इसके अंदर हजारों में Logic Gates और करोडो में ट्रांजिस्टर का प्रयोग किया गया. इस Generaction में जो IC को बनाया गया वह हम प्रतिदिन इस्तमाल करने वाले Smart Phone, Smart Watch और कई सारे गैजेट में प्रयोग किया गया है. ULSI के विकास के बाद MICRO CHIP, PROCESSOR को और भी बेहतर बनाया गया. 


    IC Ka kaam Kiya Hota Hai? 



    Type of Integrated Circuit


    मुख्यतः INTEGRATED CIRCUIT तीन प्रकार के हैं. इन सब के बारे में नीचे बताया गया है. 


    ‌ Analog IC in Hindi (Analog IC Kya Hai) 

         Analog IC में आने वाले signal और जाने वाले signal निरंतर क्रम में काम करते हैं। ऐसे IC में कम मात्रा में कंपोनेंट का इस्तमाल किया जाता है. इस तरह के IC में आनेवाले Signal को दूसरे Form में Convert करता है. जैसे किसी Microphone से Input दिए गए ध्वनि को Convert करता है और दूसरी और भेजता है. दूसरी ओर भी ध्वनि तरंगों की विद्युत ऊर्जा को ध्वनि में Convert करता है. 

    और एक बात बाताबरण के बारे में Signal को Send या Recived करने के लिए Device में इस तरह का IC का प्रयोग किया जाता है. 


    ‌Digital IC in Hindi

           Digital IC इसमें हम Convert किए गए Signal को Number में देख सकते हैं. इस प्रकार के IC को बनाने के लिए - Multiplexer, Digital Gates, Flip Flops प्रकार के Electronic कंपोनेंट का इस्तमाल किया जाता है. Digital IC इन सब Electronic कंपोनेंट को इस्तमाल करके विद्युत ऊर्जा यानी Electronic Signal को दो अलग अलग Form में Convert करता है. इन सब Signal को Number में Convert करके देता है 0 और 1. Zero (0) का मतलब होता है ON और One (1) का मतलब होता है OFF. 

    ‌Mixed Single in Hindi


    ये दोनों प्रकार के IC के विशेषताएं को मिला कर जो IC बनाया गया उसे हम Mixed Signal IC कहते हैं. इसमें Analog Signal को Digital Signal में Convert किया जा सकता है और Digital Signal को Analog Signal में भी Convert किया जा सकता है.  

    • SSI Full Form - Small Scale Integration
    • MSI Full Form - Medium Scale Integration
    • LSI Full Form - Large Scale Integration
    • VLSI Full Form - Very Large Scale Integration
    • ULSI Full Form - Ultra Large Scale Integration


    Feature of IC in Hindi

    IC एक ऐसा आविस्कार है जो Electronic Device को Develop करने के लिए महत्वपूर्ण आविस्कार है. इसीलिए हमे इसकी विशेषताएं के बारे में भी जरूर जानना चाहिए. IC के अंदर ऐसा क्या खूबी था जो Electronic Device की विकास के लिए इतना महत्वपूर्ण साबित हुआ. 


    • IC यानी INTEGRATED Circuit का आकर इतना छोटा होने के वाबजूद इसमें लाखों Transistor का उपयोग किया जाता है. 


    • IC का आकर छोटा होने के वजह से किसी भी Electronic उपकरण को छोटा आकार देने में कोई परिशानी नहीं होती. 


    • अगर IC चिप खराब हो जाता है तो इसको अति सहज प्रक्रिया से बदल सकते हैं. 


    • IC की Size छोटी होती है फिर भी ये बहुत Speed गति से काम करता है. 


    • IC बिजली कम इस्तमाल करने के साथ साथ गर्मी भी बहुत कम उत्पन्न करता है. 


    • IC को बनाने वाले कंपनी बहुत ज्यादा मात्रा में बना रहे हैं कियोंकि इसमें बहुत कम Material इस्तमाल होता है और खर्चा भी बहुत कम होता है. (पुराने IC के तुलना में). 


    IC से हम क्या क्या फायदा हो रहे हैं? 


    अंतिम लेख 

    मैं आज के अंतिम लेख में यह कहना चाहूंगा की - मेरे इस आर्टिकल को लिखने का बस यही मकसद था की आपको IC के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल सके. इस आर्टिकल को पढ़ कर IC Kya Hai , IC Full Form और IC के प्रकारों के बारे में जान चुके हैं. यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, अगर आपको लगता है की ये आर्टिकल Informative है तो कॉमेंट करके हमारी उस्साह को और भी बढ़ाएं और अपने दोस्तों को भी जरूर Share करें. 


    अंत तक पढ़ने के लिए आपको धन्यबाद करता हूँ. 


    यह भी पढ़ें -


    WebP Kya Hai? WebP की पूरी जानकारी पढ़ें. 


    SSD Kya Hota Hai? SSD की पूरी जानकारी हिंदी में. 


    Computer Network Kya Hai? Network की पूरी जानकारी पढ़ें. 


    Computer Kya Hai? आसान भाषा हिंदी में. 



    IC से जुड़े कुछ सवाल और जवाब. 



    IC का पूरा नाम क्या है?

    IC का पुरा नाम है Integrated Circuit. 



    आईसी कितने प्रकार का होता है?

    देखा जाए तो IC (Integrated Circuit) तीन प्रकार के होते हैं - Analog IC, Digital IC, Mixed Signal IC. 


    आईसी का आविष्कार कब हुआ था?

    IC का आविस्कार 1958 में Jack Kilby ने किया था. 


    IC को हिंदी में क्या कहते हैं?

    IC यानी Integrated Circuit को हिन्दी में " एकीकृत परिपथ"  कहते हैं. 


    मोबाइल फोन में आईसी क्या है?

    Mobile Phone में IC एक चिप ही होता है. Mobile Phone के Motherboard में बहुत सारे IC चिप लगे होते हैं जिसके कारण अच्छे से काम कर पाता है. जैसे - Power IC, Camera IC, Network IC इत्यादी. 

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.