Python Kya Hai? What is Python in Hindi?


Hello Friends, आज एक ऐसा Programming Language के बारे में आपको बताने जा रहा हूँ, जो Hacker और Computer में Programming करने वाले Programmer बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आप भी Computer Technology से जुड़ी जानकारी पाने की इच्छा रखते हैं. तो आप बिल्कुल सही जगज पर आए हो. आज इस लेख में Python के बारे में बहुत सारी बातें जानने को मिलेगा. आगर आप Programming शिखने की इच्छा रखते हैं. तो आपको Python के बारे में जरूर जानना चाहिए. Hackers और Programmer Python Language को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं इसका मतलब ये नहीं की ये बहुत जटिल है. इसका विपरित है ,ये Language बहुत सरल है. Python Kya Hai, Python Language कितना सरल है, क्यों इतना पसंद करते हैं. ये सब अब जानेंगे What is Python in Hindi  आर्टिकल के अंदर. 


Python Kya Hai? What is Python in Hindi?




    Python Kya Hai? What is Python in Hindi

    दोस्तो, Python एक Objective Oriented Programming Language. यानी की ये एक Computer Language है. इसके साथ साथ ये High Level Programming Language भी है. किसी भी Programming Language पर Program लिखने केलिए उसका Syntax याद रखना बेहद जरूरी होता है . लेकिन Python Language पर उसकी Syntax और Readability बहुत सरल और प्सष्ठ होने के कारण समझना बहुत आसान होता है. 

    Python आज दुनिया की सबसे लोकप्रिय Programming Language में से एक है. इसे General Propose Programming Language भी कहा जाता है. Python Language भी C Language की तरह भी बहुमुखी प्रतिभा Programming Language है. C और Python में इतना फर्क है की C जैसे लंबी चौडी Program लिखना नहीं पड़ता, python में Same Result देने वाली Program को एक या दो line में लिख सकते हो. लेकिन C में 8 - 10 लाइन Code लिख कर भी आपका program Complete नहीं होगा. 


    Python Program पर कम से कम Coding करके एक अच्छा Result देने वाला Program बना सकते है. Data Analysis करने केलिए भी Python Coding का इस्तमाल करते हैं. 


    Python का परिचय। 

    अब तक हमे ये पता चल गया है की Python एक Object-Orinted Programming Language है. और ये भी जानते हैं की Python High Level Programming Language है. Python Language का अबिस्कार की शुरुआत 1980 में की गयी थी. Guido Van Rossum ने 1980 के दशक से ही काम करना शुरू कर दिया था. 

    Netherland की (National Institute For Mathematics And Computer Science ) में इसकी शुरुआत की गयी थी. एक Programming Language था जिससे प्रेरणा लेकर Python का अबिस्कार हुआ. उस Programming Language का नाम है ABC. हालांकि इससे पहले कई सारे Programming को Develope किया जा चुका था. इस Programming Language को इस तरह से Design किया गया की बहुत कम Code से program Complete हो जाए और लिखने और समझने में आसानी हो. 

    Python का पहला Version (Python 1.0) जनवरी 1994 में Release हुआ था. 



    Python का इतिहास। (History of Python in Hindi) 

    किसी भी स्तर में आप काम कर रहे हैं तो उसकी Histroy के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखना चाहिए. 
    इस आर्टिकल के माध्यम से Python Histroy के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोसिस करूँगा। 

    Python Language की Developer हैं "Guido Ven Rossum". इस Language की आबिस्कार के लिए 1980 से ही सोचना शुरू कर दिए थे. 1989 के दसक में इसके उपर काम करना शुरू कर दिए. उसके बाद February 1991 में यह Realese हुआ. लेकिन इसका पहला Professional Version Release हुआ February 1994 में. और इसका पहला Version का नाम रखा गया Python 1.0 . 

    "Guido Van Rossum " Python Language को अबिस्कार करने केलिए ABC language से प्रभावित हुए थे. उस समय की जितने भी Programming Language थे उन सब में Programming करना मुश्किल था. Guido Van Rossum ने आसान और कम से कम Code से लिखे जाने वाला Programming का अबिस्कार किया. 

    Guido Van Rossum - Netherland के CWI (Centrum Wiskunde & Informatica) में काम करते थे. CWI में जब ABC Language के उपर काम किया जा रहा था तब Guido Van Rossum भी शामिल थे. और वहीं से अपना Idea लगा कर Python Language का आबिस्कार किया. 

    क्या आपको पता है की इसका नाम Python क्यों रखा गया. जहाँ Python का हिंदी Meaning अजगर होता है. इसके नाम के पीछे एक छोटी सी कहानी है, TV पर एक Comedy Show था "Monty Python’s Flying Circus".ये Show G. V. Rossum के Favorite Show था. माना जाता है इस Show आधार पर इस Language का नाम Python रखा गया. 




    Python को किसने अबिस्कार किया? Father of Python. 


    अब तक आप Python के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं, Python Programming Language को " Guido Ven Rossum " ने आबिस्कार किया है. Guido Ven Rossum को Python language का पिता भी कहा जाता है. 


    Programmer Python को क्यों पसंद करते है? 


    Programmer Python Language को पसंद करने की वजह कुछ इस तरह से हैं - 

    Python का Syntax बहुत आसान है. अगर कोई नया Programmer इसको शिखना चाहता है तो इसके Syntax को जल्दी और आसानी से याद कर लगा. 
    Python Language में लंबे लंबे Code लिखना नहीं पड़ता. बहुत कम Code लिख कर अच्छी खासी Program बनाया जा सकता है. 

    Programmer से लिखे गए Python Code को किसी भी Operating System में चलाया जा सकता है. 

    Python एक Integrated Language है. इसको आप अन्य Language जैसे - C, C++, Java Programming Language के साथ Integrate करके लिख सकते हैं. 

    Python की Software भी फ्री होता है. इसके लिए कोई पैसा देना नहीं पड़ता. बड़ी ही सहज से इस Software को Download करके इस्तमाल कर सकते हैं. 


    Python कैसे काम करता है? 

    Python एक Interpriter Programming Language है. Python Language की Program लिखने के लिए कुछ Editor इस्तमाल करते हैं. उनमे से एक है (Notepad ++). Program लिखने के बाद  .py Extension में Save किया जाता है. अब इसको Execute करने के लिए Python की Interpreter का Use किया जाता है. अब ये Program Run होके हमारे सामने  Program की Result दिखात है.  इसी तरह से Python प्रोग्रोमिंग Language काम करता है. 


    Python में कितने प्रकार के Data होते है? 

    सबसे पहले Data Type को समझते हैं. Python के अंदर Programming करने समय जो आप लिखना चाहते हो जैसे 1,2,3,4 (Numeric) A, B, C, D (Character) और ये सब लिखा जाता है Veriable के अंदर. ये Numeric और Character दो तरह के Data Type है. आप सब बहुत smart हो Data Type को बड़ा जल्दी समाज गए। Python के Data Type है 6 तरह के. 
    List ऑफ Python Data Type:-
    Number

    • String
    • Set
    • List
    • Tupal
    • Dictionary


    अब Data Type एक एक करके जानेंगे. 


    (Number Data Type) इसके अंदर और तीन प्रकार हैं

    • पहला - Integer Number Data Type
    • दूसरा - Floting-Point Number Data Type
    • तीसरा - Complex Number Data Type

    इस तरह का Type () Function को Data किस प्रकार का है ये जानने केलिए इस्तमाल किया जाता है. इस तरह का Function को वह Integer, Floting या Complex Number है या नहीं इसका पता लगाया जाता है. 

    Integer Number = 1,2,3,4,5. जो की पूर्ण Number है. 
    Floting Number = 1.9,0.8,55.6, जो की अपूर्ण है. 
    Complex Number = 3bc, 6mm, 23255n इस तरह के Number में मिश्रण होता है. 

    Set Data Type

    इस Data टाइप में थोड़ा Intresting होगा. Set Data Type में किसी भी तरह का Data Entry करो अगर उसमे किसी भी Data Double होता है तो उसको Single ही दिखाएगा . इस तरह के Data Type के items को Curly Braceसs ({}) के अंदर लिखा जाता है.  
    Ex - Set = { "Rajesh", "Naresh", " Naresh "}
    यहाँ पर Result में :-
    Rajesh
    Naresh
    अभी आप समझ गए होंगे. 


    String Data Type

    इस Data Type के अंदर Character: Number, Letter, Special Symbol होता है. इस तरह का Data को लिखने केलिए (' ') single या Double Quotes यानी (" ") का इस्तमाल किया जाता है. 
    उदाहरण के लिए - Str1 = ('India') 
                                Str2 = (" India ") 


    List Data Type

    List एक ऐसा Data Type है जिसे Mutable Data Type भी कहा जाता है. और इसमें item की Value को भी Change किया जा सकता है. List Data Type में एक से ज्यादा Items होते हैं. हर एक Items को Comma लगाकर लिखा जाता है. जिससे सारे items Separete हो कर List में आ जाते . List के सभी Items को लिखने के लिए Squre Bracket का इस्तमाल किया जाता है ([ ]) . 

    Ex- 
    List = [" India ", 556,"Golden", 0.55] इस तरह से. 

    Tupal Data Type

    Tupal Data Type - ये List Data Type जैसे ही है. List Data Type में जैसे एक से ज्यादा item होते हैं. इसमें भी एक से ज्यादा item होते हैं. इसमें Comma ( ,) देकर हर एक Items को Separate किया जाता. इसमें किसी भी प्रकार के Data Type के Items को लिया जा सकता है. और ये Compound Data Type भी है. Tupal के अंदर लिखने वाले items को Parenthesis (())अंदर लिखा जाता है. 
    List Data Type में items की Value को Change किया जा सकता है, लेकिन Tupal Data Type में आप Items की Value को Change नहीं कर सकते. 

    Dictionary Data Type

    Dictionary Data Type में Pair होते हैं और हर एक Pair (Keys और Value) से बना होता है. हर एक Pair को Separate करने के लिए Comma ( ,) का इस्तमाल किया जाता है. (किये और Value) जो रहतें हैं इसको Separate करके लिखने के लिए Colon ( : ) का इस्तमाल किया जाता है. Dictionary Data Type में लिखे जाने वाले Pair को Curly Brace { } के अंदर लिखा जाता है. 




    दूसरा Programming Language से Python क्यों अच्छा है? 

    दूसरा Programming Language से Python इसीलिए अच्छा है की इसमें कुछ ऐसे Future हैं जो Programming करने में Programmer को आसान तरीका प्रदान करता है. 
    Python Programming Language को थोड़ी- बहुत प्रयास करके आसानी से सिखा जा सकता है. 

    दूसरे Language के मुकाबले Python में Coding करना आसान होता है. 
    Python Code English भाषा में होने के वजह से code को समझना बहुत आसान होता है. 

    दूसरे Programming Language के मुकाबले बहुत कम Code लिखना होता है. 
    एक बार Code लिखने के बाद Python की उसी Code को किसी भी Operating System में चला सकते हैं. चाहे वो - Windows, Android, Mac, Ubuntu, Linux हो. 

    Python Version का इतिहास 
    हम सभी जानते हैं Software हो या Software बनाने वाला Programming Language हो, जरूरत पड़ने पर Update किया जाता है. अभी में आपको बताऊंगा Python की Version के बारे में. 




    Python की Bisestaen (Features of Python in Hindi) 

    जब बात आती है Programming Language शिखने की तो हमारे सामने कई सारे Programming Language आते हैं. लेकिन हमे यहाँ पर CheckOut करना होता है की इस Programming Language में क्या क्या मिल रहे हैं. दूसरे Programming Language से Python Programming Language में क्या विशेषताएं हैं. 

    • ये कहना गलत नहीं होगा की जितने भी Programming Language है सभी के तुलना में Python Language शिखने और उपयोग करने में आसानी होती है. 

    • थोड़ी सी अभ्यास के बाद बड़ी ही आसानी से Python Syntax को शिख सकते हैं. 

    • Python के Code English भाषा में होता है और इसीलिए इसको आसानी से समझा जा सकता है. ये तो High Level Programming Language है फिर भी ये उतना कठिन नहीं है. 

    • Python Code को आप सभी Operating System में चला सकते है. 

    • Python Code को लिखने केलिए आपको Software भी मुक्त में मिल जाते है. NotePad , Notepad ++.


    Python कैसे सीखें? 

    आपको पता ही है की Python एक Programming Language है. इसको शिखने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करना ही पड़ेगा. आज के समय में अगर आप सोच रहे हैं Python Language शिखने में बहुत खर्चा होगा तो आप बिल्कुल गलत होगा. अभी YouTube पर कई सारे ऐसे Channel मिल जाएंगे जहाँ पर आप Python Programming Language को शिख सकते हैं. और Online शिखने केलिए Website भी उपलब्ध हैं. यहाँ पर आप Regular Practic करके Python को advance Level तक शिख सकते हो. 



    Python को क्यों शिखना चाहिए? 

    किसी भी Student को अगर एक अच्छा Software Engineer बनना है तो Python Language को भी शिखना चाहिए और इस language को सीखना भी थोड़ा आसान है. 
    Python शिखने से कुछ प्रमुख फायदा
    आपको पता ही होगा की Software Developer का कितनी मांग है, IT (Informaction Technology) के Sector में Python Skill वालो का बहुत मांग है. अगर आप अपने Career में कुछ अच्छा शिखना चाहते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा अबसर है. 

    Job पाने की कई Opportunity मिलेगी. Python का इस्तमाल बहुत सारे Technology में किया जा रहा है. उनमे से एक है AI (Artificial Intelligence) . Future में प्राय सभी जगह पर Artificial Intelligence की इस्तमाल होगी. इसीलिए Python Language शिखने में आपके लिए बहुत फायदामंद साबित हो सकता है. 


    Python Programming केलिए कोन सा Editor अच्छा है. 

    यहाँ पर जितने भी Python Programming के लिए Software बताऊंगा वो सब Free होंगे. आप ये सब Software को उनके Official Site से Download करके आराम से अपना प्रोग्राम लिख सकते है. 




    • SPYDER




    Read More - Python का Advantages और Disadvantage




    आज का अंतिम लेख 


    आज हमे Python Kya Hai? What is Python in Hindi के बारे मे पता चला. भबिष्य में Artificial Intellegence का बहुत उपयोग होने वाला है. इसीलिए में आपको Recommend  करूँगा की अगर आप Python शिखते हो तो आपके लिए फायदामंद साबित हो सकता है. में उम्मीद करता हूँ की आप हमारे इस Informative को पढ़े होंगे और समझे भी होंगे. और एक बात हमारे इस आर्टिकल आपको कैसा लगा कॉमेंट करके जरूर बताएं. 





    इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़े :-


    Computer Kya Hai? Computer की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में. 

    IC Kya Hai? What is IC in Hindi? 

    Java Kya Hai? Java की पुरी जानकारी हिंदी में. 

    WebP Kya Hai? WebP के बारे में पूरी जानकारी. 




    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.