Technology - टेक्नोलॉजी को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?

 दोस्तो इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Techonlology के बारे में। आज के समय में Technology को सभी लोग इस्तमाल कर रहे हैं। और जीवन को सुखदायक कर रहे हैं। आज के समय में Technology के बिना एक पल भी नहीं रह सकता, क्योंकि Techonology हमारे जीवन ब्यतित करने की एक अहम हिस्सा है। आर टेक्नोलॉजी को हर जगह इस्तमाल कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी के बारे मे आप लोगो ने कहिं न कहीं जरूर सुना होगा। और इसके बारे में जानने की कोसिस किए होंगे। लेकिन हम आपको बता देना चाहते है की इस आर्टिकल के जरिए Technology के बारे मे पूरी जानकारी देने की प्रयास करेंगे। तो फिर ये आर्टिकल टेक्नोलॉजी को सरल शब्दों में क्या कहते हैं? इसे Motivation के साथ पढ़े। 

Technology - टेक्नोलॉजी को सरल शब्दों में क्या कहते हैं?









    टेक्नोलॉजी क्या है उदाहरण सहित?

    Technology एक ऐसा शब्द है जिसे सुनने या सोचने के बाद हमारे मन मे Computer, Mobile, Internet आदि आता है। लेकिन ये कहना गलत होगा की Computer, Mobile, Internet ही Technology है। कियों की प्राचीन युग से ही technology का इस्तमाल करते आ रहे हैं। अब आपको टेक्नोलॉजी क्या है? इसको सरल शब्दो में बताने का समय आ गया है। हमारे किसी भी काम को आसान करने की विधि को टेक्नोलॉजी कहा जाता है। और इसी Technology के बजह से हमारा समय और ऊर्जा दोनों बच जाते हैं। 


    टेक्नोलॉजी को और भी सरल भाषा में समझने केलिए हम उदाहरण का इस्तमाल करेंगे। इससे टेक्नोलॉजी के बारे में और भी क्लीयर हो जाएंगे। 

    हजारों साल पहले मनुष्य प्रजाति किसी चीज को काटने केलिए पत्थर का इस्तमाल किया करते थे। वह एक टेक्नोलॉजी ही है। कियों की किसी भी चीज को खंडित करने या कटने में आसान होता है। और आज के इस समय मे काटने केलिए मशीन का इस्तमाल कर रहे हैं। छोटी चीज काटने केलिए छोटा मशीन, बड़ा चीज काटने केलिए बड़ा मशीन। मनुष्य अपने जरूरत के हिसाब से इस्तमाल कार रहे हैं। यह भी टेक्नोलॉजी ही है। पहले जो समग्री इस्तमाल करते थे उसमे समय और ऊर्जा दोनों ही ज्यादा लगते थे लेकिन अभी के टेक्नोलॉजी में बहुत बदलाव आया है पेड़, लोहा ऐसे बहुत सारी चीजें कुछ ही सेकंड मे काट लेते हैं। 


    पहले के जमाने में आने जाने केलिए बैल गाड़ी इस्तमाल करते थे और अभी Moter Cycle, Car, Train, Air Plane इस्तमाल कर रहे हैं। और अभी इंसानो ऐसा ऐसा गाड़ी अबिस्कर कर चुके हैं, जिससे हम दो तीन घंटो में वाक् देश से दूसरे देश तक यात्रा कर सकते हैं। ऐसा कहना भी गलत नहीं होगा - समय और ऊर्जा को बचाने वाला आबिस्कार को भी Technology कहा जाता है। 




    टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते हैं?

    देखा जाए तो Technology बहुत सारे प्रकार के होते हैं कियोंकि अभी के समय मे दिन प्रतिदिन नये नये आबिस्कार कर रहे हैं। लेकिन हम आपको Categories के हिसाब से Technology कितने प्रकार होते हैं जरूर बताएंगे। 


    सबसे मसहूर Technology जिसको सुनते ही हम इसी को समझते हैं वो है IT( Informaction Technology) । 


    Information Technology In Hindi

    Information Technology in Hindi के बारे में जानने केलिए आपको बहुत सारे उदाहरण मिल जाएंगे। अभी जो आप हमारे इस ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ रहे हैं ये भी एक Infornaction Technology का हिस्सा है । इसमे आप Informaction को collect करके जान पा रहे हैं। वो भी किसके वजह से, internet के वजह से तो दोस्तो इस category जो कुछ भी आते हैं जैसे - Computer, स्मार्ट Phone, Internet ये सब Informaction Technology के अंदर आते हैं। 

    अभी के समय मे Informaction Technology का बहुत ज्यादा इस्तमाल किया जा रहा है। अगर किसीको informaction पहुँचानी है, चाहे वो बिदेश में हो या कहीं और एक या दो मिनट में आप informaction पहुँचा सकते हैं। वो भी informaction Technology के मदद से। Informaction Technology का जितना तारीफ करे उतना ही कम पड़ जाएगा। 


    Construction Technology in Hindi

    Construction Technology को समझाने से पहले आपको Construction के बारे मे कुछ कहना चाहता हूँ। Construction मतलब मकान बनाना, Building बनाना, ब्रिज बनाना, किसी भी कंपनी ओफिस बनाना ये सब आता है। आप बहुत स्मार्ट हो कियों की आप समझ पा रहे हैं की में आपको क्या कहना चाहता हूँ। 

    पहले के समय में मकान, building, ब्रिज ये सब बनाने केलिए बहुत सारे मजदूर की जरूरत होती थी और काम भी बहुत धीरे धीरे होता था। लेकिन अब Construction Technology के मदद से Building, ब्रिज बनाना बहुत ही आसान हो गया है और समय भी बहुत कम लग रहे हैं । अब ये सब बनाने ऐसी मशीनों की इस्तमाल कर रहे हैं जो पहले से बहुत कम लोगो की जरूरत पड़ रही है और जल्दी भी काम हो रहा है। हो सकता है आप भी Construction टेक्नोलॉजी का इस्तमाल करेंगे आने वाले समय में। 


    Medical Technology in Hindi

    Medical Technology बहुत ही Advance Level पर पहुँच गया है। इसके बारे में तो आपको पता ही होगा की कैसे Corona Virus का पता लगा कर उसका इलाज भी ढूंढ निकाला। अगर हम पहले जमाने की बात करेंगे तो ऐसी बीमारी को महामारी का नाम दे देते और इसका इलाज ढूंढना भी बहुत मुश्किल हो जाता। 


    बात करें Hospital की तो वहाँ पर ऐसी ऐसी Equipment होते हैं जिसके मदद से शरीर के अंदर भी क्या Problem वह जान सकते हैं। किसी भी बीमारी को इलाज करने से पहले उसका कारण जानना बेहद जरूरी होता है। और उस बीमारी का उचित इलाज करके जल्दी से ठीक किया जा सकता है। और ये संभब हो पता है Medical Technology के मदद से। ये मेडिकल टेक्नोलॉजी हमारे लिए वरदान के समान है। 


    Eduction Technology in Hindi

    हम सब जानते ही हैं की कुछ साल पहले स्कूल गए बिना पढाई नहीं कर सकते थे। स्कूल में ही जितना पढाया जाता था उतना ही ज्ञान ले पाते थे। लेकिन Eduction Technology के मदद से स्कूल जाने से पहले ही ज्ञान हासिल कर पा रहे हैं। कियों की Eduction Technology इतना Advance हो गया है की अपने घर में ही रह कर पूरी दुनिया का ज्ञान ले सकते है। 

    Eduction Technology के मदद से जैसे - Online Class, Online Course इत्यादि का सुबिधा मिल रहा है। किसी भी चीज को समझने या सीखने केलिए कहीं बाहर जाना नहीं पड़ता अपने घर से ही online मोबाइल या Laptop से जानकारी ले कर सिख सकते हैं। भबिस्य केलिए Eduction Technology बहुत फायदा मंद साबित होगा। बस इस Technology को सही से इस्तमाल करना चाहिए। 


    Agriculture Technology in Hindi


    Agriculture Technology के बजह से खेती करना बहुत ही आसान हो गया है। किसान भाई पहले खेती करने केलिए मौसम का इंतिज़ार करते थे और साल मे सिर्फ एक ही बार खेती कर पाते थे। जिनके पास कुआं होता था वे लोग अलग अलग मौसम मे खेती करते थे लेकिन थोड़ी ही जगह पर खेती हो पाता था। और उतना अच्छा सुबिधा भी नहीं था जिससे बो ज्यादा मात्रा मे खेती कर सके। कीड़ों के बजह से, बीमारी के बजह से, जल सोचन् के सुबिधा न होने से फसल ठीक से नहीं हो पता था। 

    अब ये Agriculture Technology के मदद से इतना आसान हो गया है की एक ही किसान मशीनों के मदद से पांच से छे एकर बड़े आराम से खेती कर सकता है। जल की सुबिधा, उचित कीट नाशक औसध, खेती करने केलिए इस्तमाल होने वाले मशीन आदि Agriculture Technology के द्वारा ही संभब है। 

    और एक बात बताना में भूल ही गया था। की खेती करने केलिए या खेती करने के आसान तरीकों अबिस्कारों को Agriculture Technology कहा जाता है। 



    टेक्नोलॉजी में पहला देश कौन है?

    मानते हैं की ये देश छोटा है लेकिन Technology से तुलना करेंगे तो बिश्व में सबसे आगे जापान। यहाँ के लोग हर रोज ऐसी ऐसी Technology आबिस्कार करते हैं जो हमारे सोच के बाहर होता है । 





    टेक्नोलॉजी के फायदे क्या है?

    Technology के अन गिनत फायदे हैं लेकिन हम यंहा पर हमारे मानव जाती केलिए जो सबसे ज्यादा अहम है उसके बारे में बतायेंगे। 

    • Technology से हमारा ऊर्जा और समय दोनों बच जाता है। 
    • बेहतर शिक्षा मिल पाना। 
    • मुश्किल काम को आसानी से कर पाना। 
    • कहीं से भी किसीको संपर्क कर पाना। 
    • दुनिया का किसी भी जगह का जानकारी ले पाना। 



    टेक्नोलॉजी से क्या नुकसान है?

    वैसे तो हम सभी को पता होना चाहिए की चाहे वो किसी भी चीज कियों न हो अगर हम उसको सही से इस्तमाल नहीं करेंगे तो वो हमारे लिए महा बिनाशकारी भी हो जाता है। Technology भी हमारे लिए बरदान की तरह है लेकिन हम इंसान इसको सही से इस्तमाल न करने पर ये हमारी ही और विनाश बड़ती आ रही है। 

    तो फिर दोस्तो आईये जानते हैं Technology के नुक्सान के बारे में -


    • Technology के कारण प्राकृतिक परिवेश खत्म होते जा रहा है, जो सबसे बड़ी नुकसान मे से एक है। 
    • Technology के द्वारा बनाये गए मशीनो से काम करने की वजह से इंसान बहुत अलसी हो गया है। 
    • बहुत सारे कंपनी मे Autometic काम होने की वजह से लोगो को काम नहीं मिल पा रहा है। 
    • Technology के कारण एक्सीडेंट से ज्यादा मौत हो रहे हैं। जैसे - खतरनाक जगह पर Selfe लेना, Mobile से बाते करते हुए Driving करना आदि से। 


    यह भी पढ़े 



    Consultation 


    दोस्तो इस आर्टिकल की मदद से Technology के बारे में बताने की प्रयास की है। हम उम्मीद करते हैं की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपके पास भी Technology से जुड़े नये Idea हैं तो Comment करके जरूर बताएं । अपने दश बीस दोस्तो को इस आर्टिकल को जरूर भेजे ताकि उन्हे भी Technology Kya Hai in Hindi के बारे में पता चल सके। चलिए दोस्तों मिलते है अगले आर्टिकल पर। और तब तक केलिए मैं आपसे बिदा लेता हूँ। 



    People Also Ask


    टेक्नोलॉजी का क्या अर्थ है?

    Technology का अर्थ है प्रध्योगिकी।। 




    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.