Computer Kya Hai | Computer In Hindi। आसान भाषा हिंदी में।

 

दोस्तो आज के इस टॉपिक पर हम Computer Kya Hai इसेके बारे मे अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशीश करेंगे। आप सभी लोग जानते हैं, ये दुनिया डिजिटल युग मे बदल रहा है। और इस डिजिटल युग में Computer हर जगह इस्तमाल कर रहे हैं। Office, दुकान, बड़ी बड़ी कंपनी भी Computer का इस्तमाल कर रहे हैं। ये डिजिटल दुनिया को देखते हुए आपके मन में ये सवाल तो जरूर आया होगा की Computer Kya Hai। आज के जमाने मे भी बहुत सारे लोगो को इस सवाल का जवाब नहीं पता। और जो लोग जानते भी हैं, तो उनको Computer के बारे में Deeply Knowledge नही होती। इसीलिए हमने सोचा की ये आर्टिकल Computer से जुड़ी सभी जानकारी को देने केलिए लिखा जाए। अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ कर ज्ञान हासिल करते तो आनेवाले समय में जरूर फायेदामंद साबित होगा। आईए जान ही लेते हैं Computer क्या है। 



Computer Kya Hai | Computer In Hindi। आसान भाषा हिंदी में।




    Computer Ka Full Form

    Computer का full Form है - Common Operating Machine Purposely Used for Technology Education & Research. 


    Computer Kya Hai? Computer क्या है? 


    Computer एक Electronic Device है। इस Device के अंदर ऐसा Program किया जाता है जो हमारे input किए गए Raw Data को हमारे जरूरत के हिसाब से कुछ ही सेकंड मे Result देता है और बो भी 100% accuracy के साथ। Computer एक Binary Code को समझने वाला Device है। Binary Code में सिर्फ 0 और 1 ही होते है। Computer तो Electronic Device है लेकिन इसको चलाने केलिए Computer Hardware और Software लगते हैं। आगे की लेख में Computer Hardware Kya Hai, Software Kya Hai इसीके बारे में बात करेंगे। 


    Software and Hardware in Hindi

    Software और Hardware की Combination से ही एक Computer का निर्माण होता है। 

    Computer Kaise Kam Karta Hai? कंप्यूटर कैसे काम करता है? 

    Computer काम कैसे करता है आईए जानते हैं। Computer की किसी भी काम को संपूर्ण होने केलिए तीन स्टेप की जरूरत होती है। 

    Input Data - Processing - Output


    1- Input Data - Input Device (Keyboard, Mouse) से हम data input करते की Computer तुम ये काम करो। 

    2- Processing - वो Data जो हम input करते हैं वह CPU (Central Processing Unit) में आता है Processing होने केलिए। हमारे जो input किये गए Data को क्या करना है, User को क्या दिखाना है, ये सब इसी भाग में यानी CPU पर ही काम होता है। 

    3- Output - Output Device में हमें ( जैसे- Printer, Monitor, Specker) Output मिलता है। 

    उदाहरण - 

    A - Keyboard में Type करते हैं। वो Data CPU में Process होता है और Monitor में Type किए गए Data को दिखाता है। 

    B - Print करने केलिए भी पहले Keyboard या Mouse के जरिए Intruction देते हैं। उसके बाद CPU के अंदर Process होता है और Printer(Output Device) से हमे Print मिलता है। 

    Computer के हर काम इसी तरीके से होता है। चाहे जितनी भी बड़ी काम हो इसी तरह से काम करता है। 


    Hardware Kya Hai | Hardware क्या है? 

    Hardware वह होता है - Computer की जिस Device को हम छूँ सकते हैं उसको Hardware कहते हैं। उदाहरण केलिए - Mouse, Keyboard, Monitor, Printer । लेकिन इनमे से कुछ Input Device होते हैं और कुछ Output Device होते हैं। 

    Input Device Kya Hai? Input Device in Hindi

    Input Device हम उसको कहेंगे जिस Device के मदद से CPU को Intruction दिया जाता है | वह Device के कुछ List - Mouse, Keyboard, Mic इनके द्वारा हम CPU को intruction यानी Raw Data प्रदान करते हैं। 

    Output Device Kya Hai? Output Device in Hindi


    Software Kya Hai | Software Kya Hota Hai

    Software एक Collection of Program होता है। बहुत सारे Program को लिख कर एक Software बनाया जाता है। Software को बनाने केलिए खास Programming Language का इस्तमाल किया जाता है। जैसे - Turbo C, C++, Java और भी ऐसे बहुत सारे Programming Language हैं जिसके अंदर Coding करके Software बनाया जाता है। 

    उदाहरण केलिए - Windows भी एक Software है और MS Office, Adobe Photoshop, Video Editor ये सब भी Software ही हैं लेकिन ये सब अलग अलग प्रकार के Software हैं। आगे हम जानेंगे Software के प्रकार। 

    Software तो Basicaly तीन प्रकार के होते हैं। 

    System Software

    Application Software

    Utility Software

    तो फिर दोस्तो आईए जानते हैं इन तीनो प्रकार के Software के बारे में। 

    System Software Kya Hai

    System Software एक ऐसा Software है जो भी Technology के बारे में जानने की इच्छा रखते है उन्हे System Software Kya Hai जरूर जानना चाहिए। System Software Computer में लगे हुए सभी Device को Control और चलाने केलिए बनाया गया है। System software के बिना Computer के अंदर Application Software या Utility Software को आप नहीं चला सकते। System Software Computer में इस्तमाल होने वाले सभी Devices को अनुमति देता है। Operating System, Driver ये System Software के अंतर्गत आते हैं और System Software के कुछ प्रकार भी है जिसे पढ़ने के बाद आपका Doubt भी Clear हो जाएंगे। 

    Operating System एके ऐसा System Software है जिससे Computer के पूरे Device को Operate करने मे मदद करता है। Windos, Ubuntu, IOS ये सब एक एक Operating System है। इसके बिना आप Computer को नहीं चला सकते। 

    Device Driver - 

    Device Driver एक ऐसा Software होता है जो Perticular Device को चलने केलिए अनुमति देता है। अगर आपके Computer में Display Driver नहीं है तो Monitor पर कुछ भी दिखाई नहीं देगा लेकिन ये Operating System के साथ ही आता है। डिस्प्ले होने में अगर कोई Problem आती है तो आप कुछ हद तक particular Option पर जाकर ठीक कर सकते हैं। वैसे ही हर device के साथ होता है लेकिन ज्यादा तर Device के अलग से Driver आते है, जिसको Install करने पर वह Device को चला पाते हैं। 


    Application Software Kya Hai

    Application Software को समझने केलिए बहुत सारे उदाहरण मिल जाएंगे। Application Software को हमारे काम करने के अनुसार बनाया जाता है। जैसे - डोकमेंटरी काम को करने केलिए MS Office , Photo Editing केलिए Adobe PhotoShop ये सब एक एक Application Software है। हमारे जरूरत के हिसाब से ऐसे Software बनाए जाते हैं। 

    Utility Software Kya Hal

    Utility Software में Computer की Maintance, Optimazation जैसे कार्य को किया जाता है। आगर आप Computer इस्तमाल करते है तो ये सारी Utility Software को जरूर देखे होंगे। नीचे दिये गए List मे सभी Utility Software के अंतर्गत आते हैं। 

    • Backup & Recovery Tools
    • Diak Cleaner and Disk Manager
    • Security Programs
    • File Management Program


    Computer Ke Prakar | Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain. 


    आभी तक तो हम ने जना की Computer Kya Hai लेकिन Computer भी बहुत प्रकार के होते हैं, Size में भी और Data Handlling में भी। तो फिर दोस्तो आईए जानते हैं Size और Data Handling Computer कितने प्रकार के होते हैं। 


    Data Handling योगता के अनुसार मुख्यतः तीन प्रकार Computer होते हैं। 

    • पहला - Digital Computer
    • दूसरा - Analog Computer
    • तीसरा - Hybrid Computer

    अब आईए इन तीनो Computer के बारे मे भी जान लेते हैं। 


    Digital Computer in Hindi

    High Speed में Calculation और Logical Operation करने केलिए Digital Computer को बनाया गया है। Laptop, Desktop, Smart Phone, Calculator ये सब Digital Computer के अंतर्गत आते हैं। 


    Analog Computer in Hindi

    Analog Computer को हमेशा बदलने वाला Data को मापने केलिए बनाया गया है। यहाँ पर "हमेशा बदलने वाला Data" यानी प्रेसर, Temperatures, Length (लंबाई), इस तरह के Data को मापने केलिए बनाया गया है। Oil, Cemical, Parer और High Temperatures होने वाले Industry मे Analog Computer इस्तमाल किये जाते है। इस तरह के Computer में Graph के जरिए Result दिखाता है। 


    Hybrid Computer in Hindi

    Hybrid को पहले समझते हैं। जब दो अलग अलग चीजों को मिला कर बनाया जाता है तब वह Hybrid कहलाता है। ठीक इसी तरह Analog और Digital Computer की कार्य को इस Computer में कर सकते हैं। इसीलिए Hybrid Computer कहा जाता है। इसमें Graph के जरिए Result आने वाले Data को Digital फॉर्म में Convert करता है। 


    Size के अनुसार Computer के प्रकार 

    • Workstation
    • Mainframe Computer
    • Super Computer
    • Personal Computer
    • Mini Computer




    हम इस आर्टिकल से क्या सिखा 

    हमने इस आर्टिकल से Computer के बारे मे, कितने प्रकार होते हैं, Computer कैसे काम करता है इन्ही सब के बारे में सिखा। उम्मीद करते हैं की Computer के बारे मे जरूरत के हिसाब से जानकारी दे पाए हैं। और इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको कैसा लगा हम जानना चाहते हैं क्योंकि आपकी Comment हमे और भी Motive करते हैं। इस आर्टिकल को अपने दोस्तो को जरूर Share करें ताकि उन्हें भी Computer के बारे में पता चल सके। 


    अंत तक पढ़ने केलिए हम आपको धन्यबाद करते हैं 

     Thanks For Reading


    कुछ सवाल और जवाब


    कंप्यूटर क्या है इसके प्रकार?

    Computer मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं। 

    1 Analog Computer

    2 Digital Computer

    3 Hybrid Computer

    कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

    Computer का पुरा नाम है -Common Operating Machine Purposely Used for Technology Education & Research. 


    Computer का पिता कौन है?

    Computer का पिता का नाम - Charles Babbage हैं। 


    कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था?

    Computer का अबिस्कर Charles Babbage किये थे इसीलिए उन्हे Father of Computer भी कहा जाता है।

     

    पहला कंप्यूटर प्रोग्रामर कौन था?

    Computer का पहला Programmer "Ada Lovelace " थे। 


    पहला कंप्यूटर कहां बनाया गया था? 

    दुनिया का सबसे पहला Digital Computer अमेरिका मे बनाया गया था। 




    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.