ब्लॉगर अपना पैसा कैसे बनाते हैं?

 Hello दोस्तो आपका सवाल है ब्लॉगर अपना पैसा कैसे बनाते हैं? लेकिन दोस्तो में यहाँ पर आपको पूरे बिस्तार रूप में और सरल भाषा में बताना चाहता हूँ। Blogger कैसे पैसा कमाते हैं? Blogger हर महीने कितना पैसा कमाते हैं। अगर आप इस Field में अपना Career बनाना चाहते है तो इन सभी सवालों का जवाब आपको अच्छी से पता होना चाहिए। इस आर्टिकल को आराम से पूरे Motivation के साथ पढ़े क्यों की ये आर्टिकल आपकी Knowledge और increse करेगा। 


ब्लॉगर अपना पैसा कैसे बनाते हैं?





    Blogger Meaning in Hindi


    सबसे पहले Blogger Meaning in Hindi के बारे में जान लेते हैं। Blogger (Blogger.com) एक Website है जहाँ पर हम अपना Blog बनाते हैं। लेकिन ये जो सवाल के हिसाब से Blogger एक Person होता है जो ब्लॉग के उपर काम करता है। आप भी एक Blogger हो सकते हो लेकिन आपको Blogger जैसे काम भी करना होगा। तभी तो blogger जैसे पैसा कमा पाओगे। ये Blogger लोगो का काम यह होता है की वे आर्टिकल लिख कर Website के जरिए Present करते हैं। और User को वेब कंटेंट Provide करते हैं। 


    ब्लॉगर अपना पैसा कैसे बनाते हैं?


    Blogger बहुत सारे तरीकों से पैसा बनाते हैं और कितनी पैसा बनाते हैं इसके बारे में जानेंगे तो आपके होश उड़ जायेंगे। कितना पैसा कमाते हैं इसके बारे आगे बात करेंगे। अभी Blogger कैसे और कितने तरीके से पैसा कमाते है उसके बारे में जानेंगे। 

    Advertising in Hindi

    Blogger के लिए Advertising बहुत ही आसान तरीका है। Blogger अपने Blog पर जो भी काम करता है जैसे उनके एक मुख्य काम है आर्टिकल लिखना। और इसी आर्टिकल के अंदर जब ads चलती हैं तभी blogger को ads चलने के पैसे मिलने लगते हैं। बस आपके Blog को Eligible करना होगा ads चलने केलिए। 


    Affiliate Marketing in Hindi

     बहुत सारे Blogger Affiliate Marketing को इस्तमाल करते हैं ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने केलिए। Affiliate Marketing से पैसे कमाने केलिए Affiliate Program को Join करते हैं और Affiliate Product, Affiliate Services को प्रोमोट करके पैसा कमाते हैं। ये सब Affiliate Link को अपने Blog के आर्टिकल में set करते हैं और जो भी उसी link के Through Product/Services को buy करता है उस blogger को Commission मिल जाता है। इसी तरह Affiliate Marketing से Blogger पैसा बनाते हैं। 



    Sponsorship in Hindi

    अगर आप Internet पर काम करते है चाहे वो Blog, YouTube, Social Media क्यों ना हो। अपने कभी न कभी Sponsorship के बारे में जरूर सुने होंगे या कहीं पढ़े होंगे। अगर इसके बारे में नहीं पता तो कोई बात नहीं मे आपको बताऊंगा और बो भी बहुत सरल भाषा में । 


    Sponsorship क्या है? इसको समझाने केलिए में एक उदाहरण का सहारा लेना चाहता हूँ। 

    मान लीजिए आपके पास एक Website है और उस Website पर ज्यादा traffic नहीं आ रहा है। आप जिस Releted Website Open किये है ठीक उसी Releted किसी बड़ी Blog या Website owner से Contact करके उनको आपका Website को प्रोमोट करने केलिए बोलेंगे। जिससे आपके Website पर traffic आना शुरू हो जाएंगे। लेकिन ये काम दूसरा Website वाला फ्री में तो नहीं करेगा। इसके लिए आपको पैसा देना पड़ेगा। 

    अगर आपका Blog बड़ा कर लेते हैं। और हर महीने एक लाख से ज्यादा Views आ रहे हैं। यहाँ पर जो भी आपके Blog पर Services या Product प्रोमोट करवाना चाहता है तो आप आराम से 40-50 हजार की Deal कर सकते हो। इसी तरह Blogger अपने Blog के जरिए पैसा बनाते हैं। 



    एक ब्लॉगर कितना पैसा कमा सकता है? 


    एक Blogger कितना पैसा कमा सकता है ये डिपेंड करता है उनके Blog के उपर। की उनके Blog के उपर कितने Views आ रहे हैं। बहुत सारे Normal Blog पर देखा गया है कि 1000 Views पर 3$ के आस पास मिल जाते हैं। अगर किसी Blogger के Blog पर महीनों के एक लाख भी Views आते हैं तो 300$ के आस पास बड़ी आराम से कमा लगा। Indian Currency में देखा जाए तो करीब 25 हजार हो रहे है। सिर्फ Views पर इतना पैसा बन रहे हैं। तो फिर सोचिए बाकी सारे तरीको को इस्तमाल करके blogger कितना पौसा कमा सकता है। बहुत सारे ऐसे Blogger हैं जो अपने Blog पर मिलियन् में Traffic लाते हैं। आप समझ गए होंगे Blogger लाखों मे पैसा कमा रहे हैं। 


    यह भी पढ़े 

    SEO Friendly आर्टिकल कैसे लिखे? 

    Blog क्या Hota है? Blog से पैसे कैसे कमाए? 

    Blog Par Traffic Kaise Badhaye 


    आज आपने क्या शिखा 


    आज हमारे आर्टिकल थे ब्लॉगर अपना पैसा कैसे बनाते हैं? इसके जरिए आपने सिखा की Blogger कितने तरीके से पैसा बना सकते हैं। और आपका बहुत बड़ा उलझी हुई सवालों का भी जवाब मिल गया की ये Blogger कितना पैसा कमाते हैं। 

    तो दोस्तों हमारी इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको कैसा लगा Comment करके जरूर बताना और दस बीस लोगो को जरूर Share करना जिनको Internet से जुड़ी जानकारी को पाने की इंट्रेस् रखते हैं। 



    Blog से Releted Question & Answar


    एक ब्लॉगर कितना कमा सकता है?


    एक Medium Level का Blogger तीन से चार लाख आराम से कमा सकता है। वो भी हर महीने। ये Depend करता है Blog के उपर जितना ज्यादा Views उतना ज्यादा पैसा बनता है। 


    क्या मैं ब्लॉगर से पैसे कमा सकता हूँ?

    जी हाँ बिल्कुल आप Blogger से पैसे कमा सकते हो। ब्लॉग के उपर ईमानदारी आर्टिकल लिखना होगा। धेर्य भी आपाको रखना होगा । तभी आप blogger से पैसा कमा सकते हो। 


    क्या ब्लॉग लिखना आसान है?

    लोगों को लगता होगा की ब्लॉग लिखना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन वास्तव में Blog लिखना बहुत आसान है। कुछ Step Follow करना होता है और जिस Topic के बारे में आप आर्टिकल लिख रहे है उसके बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 


    ब्लॉगिंग सीखने में कितना समय लगता है?

    Blogging सीखने में कितना समय लगेगा वो Depend करता है आपके उपर। लेकिन Average के हिसाब से 6 महीने से लेकर 1 साल भी लग जाते हैं। आगर आप बहुत ज्यादा Practice करते हैं तो इससे जल्दी भी Blogging सिख सकते हैं। 





    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.