कोर वेब विटल्स क्या हैं? Rank IQ - पूरी जानकारी।

 हैलो दोस्तो एक blogger को इस Core Web Vaital की बारे मे जरूर जानना चाहिए। और जिनके पास Website है उनको भी इसके बारे मे जरूर जानना चाहिए। ये Tool हमारे लिए बहुत ही फायदा मंद हो सकता है । और जो लोग नये नये Blogging Start कर रहे है उनको इसके बारे मे जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि इसके मदद से आप अपना website/Blog का Speed को बढ़ा सकते हैं और साथ ही साथ और भी बहुत सारे problem को ठीक कर सकते हैं। 


कोर वेब विटल्स क्या हैं? Rank IQ - पूरी जानकारी।

दोस्तो ये जानकर आपको खुशी होगी की ये Tools बिल्कुल Free है। और ये आताहे Google Search Console के अंदर। इसका मतलब आप अपने नये blog को गूगल के Top 10 ranking मे भी ला सकते हो। 

तो दोस्तो आईए बिना देरी किए Core Web Vital के बारे मे जानते है। 



    Core Web Vital क्या है? 

    कोर वेब वाइटल्स (Core Web Vitals) एक टेक्निकल टर्म है जो वेबसाइट की उपयोगिता और उपयोगकर्ता अनुभव को मापने के लिए उपयोग होता है। इनमें मुख्य तीन पैरामीटर होते हैं: 


    1. Largest Contentful Paint (LCP): यह यहां तक की वेब पेज को लोड करने के लिए कितना समय लगता है। अगर आपकी वेबसाइट का LCP 2.5 सेकंड से कम है, तो यह अच्छा माना जाता है।


    2. First Input Delay (FID): यह मापता है कि जब उपयोगकर्ता एक पृष्ठ पर आता है तो उसके द्वारा किसी एलिमेंट पर पहला क्लिक, टैप या कुछ और एक्शन करने में कितना समय लगता है। अगर FID 100 मिलीसेकंड से कम है, तो यह अच्छा माना जाता है।


    3. Cumulative Layout Shift (CLS): यह मापता है कि पेज के लोड होते समय उपयोगकर्ता की दृष्टि पर कितना यातायात होता है। जब उपयोगकर्ता एक्शन लेता है, तो यदि पेज के एलिमेंट्स की अचानक स्थानांतरण होती है, तो उपयोगकर्ता का अनुभव खराब हो सकता है। यहां, CLS 0.1 से कम होना अच्छा माना जाता है।


    कोर वेब वाइटल्स गूगल द्वारा तैयार किए गए हैं और वेबसाइट और उपयोगकर्ता अनुभव के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। गूगल के अल्गोरिदम अपडेट के बाद, वेबसाइट जिन वेब वाइटल्स को पूरा करते हैं, उन्हें रैंकिंग में फायदा हो सकता है, जो ट्रैफिक और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकता है।

    कोर वेब विटल्स कब शुरू हुआ?

    Core Web Vital शुरू हुआ था Jun 2021 मे। Website की Optimizing करने तथा Seo Friendly बनाने के लिए, और इससे संबंधित आने वाली Problem को आसान तरीके से problem को पहचान करके ठीक करने केलिए मदद हो सके। 

    Google ने Google Search Console को Update करने के बाद हमे Page Exprience मे Core Web Vital देखने को मिला है। ये Google Search Console का एक Features रूप मे आया है। और इसके अंदर एक Parameter दिया गया है जिसमे तीन Terms दिये गए है। ये तीन चीजें ही Core Web Vital को एक खास Features बनाते हैं। 


    दोस्तो, ये तीन Terms मे ऐसा क्या है जिसके वजह से सीधा Blog Rank करने मे मदद करता है। Let's Go to Learn



    List of Parameters Terms


    • LCP
    • FID
    • CLS


    अब हम इन्ही सब को निचोड़ के समझेंगे। 


    LCP

     पहले तो हम इसका Full Form जान लेते हैं। इसका Full Form है - Largest Contentful Paint. 

    ये Core Web Vital के अंदर क्या काम करता है इसको समझते हैं। जब भी हम किसी website या Blog Visit करते हैं तो उसकी Page जो सबसे बड़ा Content होता है - वह image हो सकता है, Video भी हो सकता है, या site की Banner भी हो सकता है। उस चीज को Load होने मे कितना समय लग रहा है उसको दर्शाता है। इनकी terms के हिसाब से आपका site का LCP Score 2.5 आता है तो आपको कुछ करने की जरूरत नही है। या फिर इससे कम आ रहा है तो और अच्छा है। 2.5-4.5 के बीच मे आ रहा है तो आपको अपना WebPage को चेक करके ठीक करना चाहिए। LCP Score 4.5 से ज्यादा आता है तो load होने केलिए ये बहुत time ले रहा है। 

    LCP Score - 2.5 Excellent

    LCP Score - 2.5-4.5 (Need Improvement) 

    LCP Score - 4.5 to Above (Need Quick Improve) 


    लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्यों की कौन सी Image/Video या जिसके वजह से Problem हो रहे है उसको साफ साफ बता देती है। की इस वाले part के वजह से Problem हो रहा है। Image size बड़ा है या फिर उसकी Extension को जैसे PNG से Webp. 



    FID 

    FID का Full form है - Frist Input Delay। ईसको समझना और भी आसान है। मान लो हम किसी website को Visite करते हैं और उस site की Menu Button पर क्लिक करते हैं - तो उस Menu के Function जो निकल कर आयेंगे उसके लिए कितना वक्त लग रहा है यही Time को Count करने और होने वाली Problem को दर्शाने केलिए FID को बनाया गया है। 

    Element पर क्लिक करने के बाद Respond कितनी जल्दी आ राहा है इसकी Score को मापने केलिए बनाया गया है। 

    आपकी जानकारी केलिए हम बता देना चाहते हैं Element उस चीज को कहा जाता जैसे - Next Page, Menu, Page की किसी भी Button हो सकते हैं। FID Score अगर 100MS के अंदर आता है तो आपकी FID अच्छा है और कुछ करने की जरूरत नही है। FID Score अगर 100MS से लेकर 300 MS के अंदर आता है तो आपको चेक करके उसको ठीक करना चाहिए। FID Score अगर 300MS से ज्यादा आता है तो आपको जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए नहीं तो आपकी website Ranking मे Problem होगी। 

    FID Score के बारे मे जान लेते हैं -


    FID Score - 100 MS (Excellent) 

    FID Score - 100-300 MS (Need Improve) 

    FID Score - 300 MS to Above (Quick Need Improve) 



    CLS

    CLS का full Form है Commulative Layout Shift. ये जब हम किसी Blog/Website पर Visite करते है तो हमे कुछ ads दिखाई देती है। Ads तो आएगी लेकिन उसकी वजह से जो paragrap उपर या नीचे चला जाता है यहि Shifting को CLS कहा जाता है। 

    हम जानते हैं की गूगल ads चलने पर हमे पैसा मिलता है लेकिन उस ads आने की वजह से हमारी website पर Problem न हो इसीलिए CLS को बनाया गया है। Shift होने वाली चीजें ads या Element भी हो सकता है। 

    इसकी Score के बारे मे ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं हो क्यों की LCP और FID को पढ़ कर जान चुके हैं। 


    CLS Score Informaction


    CLS Score - 0.1 (Excellent) 

    CLS Score - 0.1- 0.25 (Need Improve) 

    CLS Score - 0.25 to Above (Quick Need Improve) 



    कोर वेब विटल्स कैसे काम करता है?


    Core Web vital कैसे काम करता इसको समझते हैं। Core Web Vital के अंदर जो तीन Matrix है LCP, FID, CLS ये Measure करते हैं की website की Loading कितनी जल्दी होगी। मोबाइल ब्राउज़र के अंदर कितनी जल्दी respond कर पाएगा। Desktop ब्राउज़र के अंदर कितनी जल्दी respond कर पाएगा। किसी भी element पर Click करते हैं तो कितनी जल्दी Result हमारे सामने आएगा। इस तरीके से Core Web Vital काम करता है। 



    Website की Score कैसे पता करें? 

    आपको अपना Website/Blog की Score कितनी है पता करना बहुत ही आसान है । Step Follow कर सकते है। 


    https://pagespeed.web.dev 

    इस Site के अंदर जाने के बाद Enter a Web page URL के अंदर अपना वेबसाइट डाल के Analyes कर सकते हैं। 

    Analyse पर click करने के बाद आपकी वेबसाइट की Score कितनी है वह दिख जाएगा। 


    Basic चीजें जो आपकी Score बढ़ाने मे मदद करेगी। 

    अगर आप website/Blog बनाने की सोच रहे हैं तो ये बातें ध्यान रखे, इन सब की वजह से ज्यादा तर Score कम हो जाती है। 


    • ‌Unused Java Script, CSS, ads Code को Remove करें। 
    • ‌Web Hosting खरीदने समय अच्छे से चेक करके खरीदे। वह अच्छी Speed Provide करता हो। 
    • ‌Image Use करने time extension webp वाला रखें और Image को Compress करके लगाए। 
    • ‌अपना website की थीम को simple रखने की कोसिस करे। 



    Core Web Vital के Benifit

    Core Web vital के मदद से अपना वेबसाइट को चेक कर Issue को ठीक कर पा रहे हैं। 

    Website की rank करने मे मदद मिल रहा है। 

    और सबसे बड़ा Benifit यह भी है की ये Free है। 



    Read More :- 


    Google Search Console Kya Hai | Google Search Console की पूरी जानकारी।

    सवाल और जवाब :-


    कोर वेब विटल्स क्या हैं?

    Core Web Vital -Google Search Console का एक Features है जो 2021 की Update मे आया है। Website Ranking केलिए यह एक अच्छा Features हो चुका है। 



    कोर वेब विटल्स कब शुरू हुआ? 

    Core Web Vital शुरू हुआ था Jun 2021 मे। Website की Optimizing करने तथा Seo Friendly बनाने के लिए, और इससे संबंधित आने वाली Problem को आसान तरीके से problem को पहचान करके ठीक करने केलिए मदद हो सके। 

    हमारे इस article को लिखने का यहि कारण था की हम आपको Core Web Vital के बारे मे पूरी जानकारी दे सके। और हम आपसे ये निबेदन करते है इस Article को पढ़ने के बाद अगर आपको लगता है की हम अपना Article लिखने मे सुधार लाएं या इस article से Releted और जानकारी चाहिए तो Comment करके जरूर बताएं। 

    अंत तक पढ़ने केलिए आपको धनबाद करते हैं। 


    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.