Quora Hindi । Quora क्या है - पूरी जानकारी।

 

Hello दोस्तो इस आर्टिकल मे जानेंगे आखिर क्या है Quora Hindi मे । हम इस blog मे हमेशा हिंदी भाषा मे आर्टिकल लिखा है वो भी बहुत सरल भाषा मे। हम जानते हैं की Quora के बारे मे पूरी जानकारी पाने केलिए हमारे इस blog पर आए हैं। हम आपको और एक बात बतादेना चाहते हैं की Quora को आप अच्छी तरह से इस्तमाल करना सिख गए तो आपको पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता ।  Quora एक World Famous Website है और हर दीन  यहाँ पर करोड़  लोग Visite करते हैं। तो दोस्तो Quora से जुड़े सभी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा देने की प्रयास करेंगे और सही जानकारी Quora Hindi भाषा मे जान पाओ। 



Quora Hindi । Quora क्या है - पूरी जानकारी।




    Quora क्या है? Quora Hindi मे सीखें। 

    Quora एक Website है । साथ ही साथ ये सवाल जवाब करने का एक बहुत बड़ा Platforms है। यहाँ पर आप किसी भी टॉपिक पर सवाल कर सकते हो और जवाब भी दे सकते हो। लोग यहाँ पर इसीलिए आते हैं ताकि वह अपना सवालों का जवाब पा सके। और एक बात बतादेना चाहता हूँ हर महीने 300 Milion लोग इस वेबसाइट पर Visite करते है। 



    Quora Hindi से जुड़े जानकारी

    Quora को Founded किया गया था 25 जून 2009 मे। इसके CEO - Adam D'Angelo (2009) | इनका Headquater है - Mountain View, Califonia, United States. 2019 के हिसाब से 200-300 Employee Quora पर काम करते हैं। 


    Quora Space क्या है? 

    Quora Space एक Page की परह है जैसे हम Facebook Page, Instagram Page बनाते है ठीक उसी तरह इसको भी बनाया जाता है बस इसका नाम थोड़ा अलग है । Quora Space बनाने के बाद Monetaization को Enable कर सकते हैं। 


    Quora से कैसे पैसा कमा सकते है। 

    Online आप भी Quora से पैसा कमाना चाहते है तो आप Quora Space Create करके उसको Monetize करके आप पैसा कमा सकते हो। लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिनसे Money Earn कर सकते हो। हम ऐसे ही कुछ तरीके के बारे मे बात करेंगे जिसके उपर आप काम करके बहुत सारा पैसा कामा सकते हो । 

    Affiliate Products को प्रोमोट कर के -

    अगर आप Affiliate Product को Promote करके पैसा कमाने की सोच रहे है तो Quora Space पर एक Nich के अंदर काम करो। और उसी nich से Releted Product को Promote करो इससे आपका Product sell होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। एक ही Nich के उपर आप का करते हैं तो आपके Follower आपसे जुड़े रहेंगे और बिश्वास भी बना रहेगा। 



    Blog/Website की Traffic बढ़ा कर पैसा कमा सकते हैं -

    अगर आपके पास ब्लॉग या website है तो उसको भी Promote करके पैसा कमा सकते है। आपका ब्लॉग जिस Releted है उस Releted Quora पर सवाल का जवाब दे कर अंत मे अपना Website/Blog का Link दें ताकि वहाँ से Click करके आपके वेबसाइट तक पहुँच सके। और अपना blog से से चलने वाली ads से भी आप पैसा कमा सको। लेकिन एक बात याद रखना 10 जवाब मे से 2 जवाब मे ही Link डालना। नहीं तो Quora आपका account Spming मे डाल देगा। 


    Quora Partner Program


    Quora ने Partner Program भी Launch किया है। इस Program मे Quora कंपनी अपना User को Partner बना लेती है। और अपना Earning का कुछ हिस्सा अपने User को देती है।अगर आप भी Quora Partner Program को join करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास योगताएं होना वेहद जरूरी है। और इस Program को direct join नही कर सकते। इसके लिए आपको Quora की तरफ से Partner Program invite आएगी तभी आप Join कर सकते हो। 


    Quora Partners Program Invite कैसे आएगा? 

    Quora Hindi मे जानकारी

    इसके लिए आपके कंटेंट मे से 1लाख Views लाना होगा। और आपकी कंटेंट English Language मे होनी चाहिए। Quora Account पर Active भी रहना होगा तभी आपको Invitation मिलेगी। 


    Quora Monitaization

    इस बात को जान कर आपको खुशी होगी की जैसे YouTube या Facebook Page को Monitize करने के लिए उसकी Criteria को Complete करना होता है ये ऐसा नहीं है। इसमें आप जब Quora Space Create करेंगे तभी आप Monetization को Enable कर सकते है। और Monetization Eligible Country के लिस्ट मे हमारा देश भारत भी आता है। Quora ने साफ साफ ये भी बता दिया है की English भाषा मे ही Content लिखने या सवाल जवाब करने का Revenue Share मिलेगा। 

    हर महीने भारत से 55मिलियन लोग Quora पर Visite करते हैं। अगर Quora Hindi भाषा मे भी Content लिखने पर Revenue Share देता तो अच्छा होता। 



    Quora पर किस nich पर ज्यादा traffic मिलेगी? 

    Quora पर काम करने की सोच रहे हैं तो आपको एक Nich चुनना होगा। और उसी से Releted सवाल - जवाब करेंगे और text कंटेंट भी पोस्ट करेंगे। लेकिन यहाँ पर बात आती है Traffic की, ऐसा कौन कौन सी Nich है जिससे Traffic यानी Views ज्यादा मिलेगी। 

    कुछ ऐसी Nich जिससे बहुत ज्यादा Traffic अति है। 


    • Movies Releted
    • IPL Cricket Releted

    इसमें आपको ज्यादा Traffic देखने को मिलेगी। 


    Quora पर क्या नही करना चाहिए? 

    कुछ ऐसे भी काम है जिनको करने से आपकी Quora Account Block हो सकता है। Quora Hindi मे बताएंगे क्या करने से Account ब्लॉक हो सकता है। अगर English मे पढ़ना चाहते हैं - नीचे दिए गए Quora Platform Policies पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। 


    Quora Platform Policies


    Quora Hindi मे (Platform Policies


    Quora को लोग ज्ञान का भंडार मानते हैं। और Quora के उपर भरोसा भी करते है। यहाँ पर लोग अपना ज्ञान बढ़ाने केलिए, अपना सवाल का जवाब पाने के लिए आते है। इस Platform से किसीको नुक्सान न पहुँचे इसके लिए Platform Policies बनाया गया है । 

    कुछ Security reasons के वजह से मे इन keyword को Use नहीं कर सकते इसके हम आपसे माफी चाहते है। 

    आप Platform Policies पर क्लिक करके देख सकते हैं। 


    Platform Policies


    Quora से मिलने वाला फायदा। 

    • मुक्त मे Traffic मिलेगी
    • अपना Affiliate Product Promote कर सकते हो
    • यहाँ किसी भी field का Knowledge बढ़ा सकते हो। 
    • अपना सवालों का जवाब पा सकते हो। 
    • सबसे बड़ा फायदा यह है की Quora पर आप पैसा भी कमा सकते हो। 

    FAQ :-


    Quora क्या है in Hindi?

    Quora एक Website है और साथ ही साथ एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग सवाल जवाब कर सकते हैं। 


    Quora app क्या है?

    आप लोग जनते है quora एक website है और Quora app मतलब  Quora को आप Mobile app के जरिए भी चला सकते हैं। 


    Quora से पैसे कैसे कमाए? 

    Quora पर Space बनाकर  उसमे Regularly Post डाल कर भी आप पैसे कमा सकते हैं। 


    लोग Quora का उपयोग क्यों करते हैं? 

    लोग Quora का उपयोग सवाल जवाब और  मुक्त मे अपने Website पर Traffic बढ़ान केलिए करते हें। 


    क्या Online पैसा कमाना संभब है? 

    Online पैसा कमाना बिल्कुल संभब है। लेकिन Online Genuin Site पर काम करना जरूरी होता है नहीं तो आप 1 पौसा भी नहीं कमा पाओगे। 



    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.