इंटरनेट का इतिहास हिंदी में | History of Internet In Hindi | (Update - 2023)

 

दोस्तों आज Internet हमारे लिए सबकुछ है। Internet के बिना हम अपनी जिंदगी जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते। Internet के वजह से वो सबकुछ संभब हुआ है जो हम कुछ सालों पहले सपनो में भी सोच नहीं सकते थे। Internet शुरुआत कैसे हुआ? आज इस पोस्ट में इंटरनेट का इतिहास हिंदी में विस्तार रूप से बताने वाला हूँ। हम आज के समय में किसीको Message करना हो या फिर फोटो, वीडियो यंहा तक की किसीको पैसा भी भेजना होता है तो हम Internet का इस्तमाल करते हैं। एक ग्रह से दूसरे ग्रह तक संदेश भेजने केलिए भी internet का इस्तमाल किया जा रहा है। बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर इस Internet को बनाया किसने और Internet Kya Hai? 


इन सारे सवालों का जवाब इस पोस्ट में देने जा रहा हूँ। आज एक नई जानकारी और गहरी राज़ खुलने वाला है। जो हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। तो फिर चलिए समय को आगे बढ़ने देते हैं और जानते हैं इंटरनेट का इतिहास के बारे में।

     


    इंटरनेट का इतिहास हिंदी में  History of Internet in Hindi)



    इंटरनेट का इतिहास हिंदी में (History of Internet in Hindi) 

    Internet का इतिहास को एक ही Paragraph में बताऊंगा तो आपको समझ में नहीं आयेगा। मैं चाहता हूँ की इंटरनेट का इतिहास को आप जड़ से समझे। इसीलिए स्टेप by स्टेप बताऊंगा वो भी Year के साथ। 


    इंटरनेट की इतिहास को जानने के लिए कुछ 83 साल पीछे चलते हैं। 


    1960 - 

    अब ये वो समय था जब हम किसीको Message भेजने के लिए Telegram का इस्तमाल करते थे। तब Pen और Paper का इस्तमाल करते थे। उस वक्त टेलीग्राम का network हुआ करता था। एक इंसान वो खत को दूसरे जगह तक पहुचाया करता था। Voice के लिए टेलीफोन नेटवर्क का इस्तमाल करते थे। तब तक Telephone का आविस्कार हो चुका था। आपके जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ टेलीफोन का आविस्कार बहुत पहले हो चुका था। इसकी आविस्कार Alexander Graham Bell ने किया था और वो भी 1847 में और 1922 में पूरी दुनिया में इसका इसका इस्तमाल किया जा रहा था। 


    यही टेलीफोन नेटवर्क ही आगे चल कर इंटरनेट की विराट रूप लेने वाला था। सच कहूँ तो मेरे रिसर्च के हिसाब से किसी एक ने इंटरनेट का आविस्कार नहीं किया। Communication Technology के Scientists एक के बाद एक आविस्कार करते चले गए। और उन सब की Combination से आज इंटरनेट दुनिया भर में क्रांतिकारी साबित हो चुका है। 


    ये बात तो आपको पता ही होगा की Charles Baabeg 1822 में ही कंप्यूटर की आविस्कार कर चुके थे। जो की एक Calculator के रूप में था। 1960 में जब रूस और अमेरिका के बीच Cold War चल रहा था। तब अमेरिका में Technology के खेत्र में आगे बढ़ने के लिए उनके कंप्यूटरों को जोड़ने की कोसिस करी। 


    1962 -

     अमेरिका में कंप्यूटर को आपस में जोड़ने के लिए एक Agency को यह काम सांप दिया गया। जिसका नाम था ARPA (Advance Research Project Agency) जो की Department of Defense के लिए काम करता था। 

    एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर में जोड़ना ARPA के लिए मुख्य उधेश्य बन गया था। 


    1967 -

     अब IMP को भी तयार किया जा चुका था IMP मतलब (Interface Message Processor). इसको तयार करने के पीछे ARPA का ही Idea था। IMP इस प्रोसेसर को कुछ इस तरह से Design किया गया था जो की हर Device को आपस में Communicate कर सके। और ये Communicate करने में सख्यम भी हुआ। 


    अब ये वो समय आ चुका था जो एक कंप्यूटर Device से दूसरे कंप्यूटर Device तक Data Send और Data Recived करने में सख्यम हो चुका था। और अब ARPA का नया नाम बन चुका था ARPANET (Advance Research Project Agency Network). 


    1969 - 

    अब तक ARPA ने जो नेटवर्क बनाई थी वह बहुत छोटा नेटवर्क था। इसीलिए ARPANET चार NODES बनाये जो हैं। 


    • UCLA - University of California at Los Angeles 
    • UCSB - University of California at Santa Barbara 
    • SRI - Stanford Research Institute 
    • UU - University of Utah


    ईइन चारों University के कंप्यूटर को आपस में जोड़ने केलिए IMPs का इस्तमाल किया गया। अब इन्ही University के कंप्यूटर को जोड़ने के लिए एक Protocol का इस्तमाल किया गया जिसका नाम था NCP (Network Control Protocol). जो हर कंप्यूटर में Communication करने में मदद करता था। 


    1974 - 

    अब इसके आगे TCP का आविस्कार होने वाला था। दो कंप्यूटर को आपस में जोड़ने के लिए "Kahn" और "Vint Cerf " ने आर एक Protocol का इस्तमाल किये जिसका नाम था TCP (Transmission Control Protocol). Vint Cerf ही TCP/IP को बनाया और इसके Co- Designer भी हैं। इसीलिए बहुत लोगो का मानना है की Vint Cerf ही Father of Internet हैं। 


    इंटरनेट का इतिहास हिंदी में | History of Internet In Hindi | (Update - 2023)


    1983 -

     अब TCP/IP के मदद से हर कंप्यूटर में दाता आदान प्रदान होने लगा। धीरे धीरे TCP/IP का विकास होने लगा जैसे इसका नया VERSION IPv4 और इसी तरह से इंटरनेट की शुरुआत हुआ। 


    भारत में इंटरनेट का इतिहास

    भारत में इंटरनेट का इतिहास बहुत महत्वपूर्ण है। वर्ष 1986 में, भारतीय वैज्ञानिकों ने इंटरनेट को देश में लॉन्च करने के लिए पहले कदम उठाए। लेकिन, सार्वजनिक रूप से इंटरनेट सेवाएं 1995 में हुईं, जब विदेशी कंपनियों ने भारत में इंटरनेट संचार का आयोजन किया। उसके बाद से, इंटरनेट ने भारतीय जनता के जीवन में विपुल परिवर्तन लाया है। आजकल, इंटरनेट भारत में उच्च गति और उपलब्धियों के साथ फैला हुआ है, जो व्यक्तियों, व्यापारों, शिक्षा और सरकारी क्षेत्रों को संचार में बदलने में मदद कर रहा है।


    इंटरनेट क्या है? Internet Kya Hai in Hindi


    इंटरनेट का इतिहास हिंदी में


     इंटरनेट का इतिहास के बारे में तो आप लोग जान चुके हैं। अब इसको भी आपको जरूर जानना चाहिए की इंटरनेट क्या है। इंटरनेट एक Global Communication Network है जिसका उपयोग विश्वभर में जुड़े हुए कंप्यूटरों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए किया जाता है। यह एक नेटवर्क है जो टेक्नोलॉजी, संचार, और जानकारी को संगठित और Share करने का माध्यम है। इंटरनेट के माध्यम से हम ईमेल, सोशल मीडिया, वेबसाइट्स, ऑनलाइन खरीदारी, Online Game आदि का उपयोग कर सकते हैं। यह दुनिया को एकजुट करता है। इंटरनेट आज दुनिया की जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।


    इंटरनेट कैसे काम करता है? 


    • पहले तो हमें एक Computer, Smartphone, या अन्य डिवाइस की जरूरत होती है, जिसे इंटरनेट से Connect किया जा सके। फिर, हमें एक इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) की आवश्यकता होती है, जो हमें इंटरनेट सेवा प्रदान करता है। इसके लिए हमे एक या एक से अधिक Device का चुनाव कर सकते है। अब तो किसी भी ISP के Sim के मदद से ही Internet का लाभ उठा रहे है। 


    •  जब हम इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करते हैं, तो हम Data Package का उपयोग करके जानकारी को संचालित करते हैं। यह Text, Image, Video, Audio आदि हो सकते हैं।


    • डेटा पैकेट्स के साथ आईपी (IP) एड्रेस भी भेजा जाता है। यह एक Identification नंबर होता है जो डिवाइस को व्यक्तिगत रूप से पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है। इंटरनेट पर डेटा पैकेट को सही लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए, Router या Switch द्वारा पहुचाया जाता है। ये डेटा को सबसे छोटे मार्ग पर भेजते हैं ताकि यह सबसे तेजी से और सही रूप से पहुंच सके।


    •  इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) और ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (TCP) जैसे प्रोटोकॉल डेटा के सुरक्षित और सही पहुंच को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। अंत में, हम वेबसाइटों, ईमेल, सोशल मीडिया, ऑनलाइन खरीदारी, और अन्य इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करते हैं जो हमें Worldwide जानकारी और संपर्क प्रदान करते हैं।


    इस तरह, इंटरनेट एक व्यापक नेटवर्क है जो Worldwide के आधार पर डेटा को संचालित करता है और हमें दुनिया के साथ जोड़ता है।


    इंटरनेट सेवा प्रदाता का नाम 

    आप सिर्फ दो या चार ISPs के बारे मे जानते होंगे। लेकिन मैं आज 20 ISPs के लिस्ट देने वाला हूँ। 

    Internet Service Providers (ISPs) in India

    इंटरनेट का इतिहास हिंदी में | History of Internet In Hindi | (Update - 2023)


    • 1. Airtel Broadband
    • 2. Jio Fiber
    • 3. ACT Fibernet
    • 4. BSNL Broadband
    • 5. Tata Sky Broadband
    • 6. Hathway Broadband
    • 7. Spectra
    • 8. YOU Broadband
    • 9. Excitel Broadband
    • 10. Den Broadband
    • 11. Netplus Broadband
    • 12. Tikona Broadband
    • 13. Vodafone Idea Broadband
    • 14. Sify Broadband
    • 15. RailWire
    • 16. Meghbela Broadband
    • 17. Joister Broadband
    • 18. Nextra Broadband
    • 19. GTPL Broadband
    • 20. Alliance Broadband



    इंटरनेट का विकास


    1. इंटरनेट का विकास मानव संबंधों में Reliability का साधन बनाया है। लोग आसानी से इंटरनेट के माध्यम से संपर्क रख सकते हैं और जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं।


    2. इंटरनेट ने ज्ञान को संचारित करने का नया माध्यम प्रदान किया है। लोग आसानी से विभिन्न स्रोतों से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न विषयों पर ज्ञान हासिल कर सकते हैं। 


    3. इंटरनेट ने Business System को बदल दिया है। यह व्यापारीयों को नए ग्राहकों तक पहुंचने और उत्पादों और सेवाओं की बेचैनी को बढ़ाने का एक सरल तरीका है।


    4. इंटरनेट ने सामाजिक संबंधों को प्रभावित किया है। लोग आसानी से अपने परिचितों से संपर्क बनाए रख सकते हैं और Social Media के माध्यम से विचारों को Share कर सकते हैं।


    5. इंटरनेट का विकास सरकारी सेवाओं में सुधार लाया है। लोग आसानी से e-Governor's के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं । 


    6. इंटरनेट ने नई रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। आजकल लोग Online काम करके घर से कमाई कर सकते हैं और नए करियर द्वारा अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।


    7. इंटरनेट ने विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण माध्यम प्रदान किया है। उन्हें आसानी से ऑनलाइन शिक्षा सामग्री और संसाधनों का उपयोग करके अध्ययन करने का अवसर मिलता है।


    8. इंटरनेट ने मनोरंजन के क्षेत्र में नया माध्यम प्रदान किया है। लोग आसानी से Video, Movie, Songs, Games, आदि का आनंद उठा सकते हैं।


    9. इंटरनेट ने लोगों को आसानी से संपर्क और सहयोग करने का माध्यम प्रदान किया है। वे Video Call, Email, Chat, Share कार्यक्रम आदि के माध्यम से संपर्क में रह सकते हैं।


    10. इंटरनेट ने सांख्यिकी और डेटा का उपयोग करके विभिन्न क्षेत्रों में सुधार किया है। लोग आसानी से विश्लेषण कर सकते हैं, जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं, और नए तत्वों को खोजने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।


    इंटरनेट का उपयोग


    •  इंटरनेट का उपयोग करके हम Worldwide जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। हम आसानी से विभिन्न विषयों पर जानकारी, समाचार, अपडेट, शोध आदि को आपस में Share कर सकते हैं।


    •  इंटरनेट आपसी संचार का एक महत्वपूर्ण साधन है। हम ईमेल, चैट, सोशल मीडिया और वीडियो कॉल के माध्यम से दूसरे व्यक्तियों के साथ संपर्क रख सकते हैं।


    •  इंटरनेट ने खरीदारी के क्षेत्र में भी बदलाव लाया है। हम आसानी से ऑनलाइन दुकानों से सामान खरीद सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पादों की खोज कर सकते हैं। व्यापारियों के लिए भी इंटरनेट विपणन का एक प्रमुख माध्यम है।


    • इंटरनेट शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम ऑनलाइन कक्षाओं, वीडियो पाठ्यक्रमों, वेबसाइटों, ब्लॉग्स और अन्य स्रोतों के माध्यम से नई ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।


    •  इंटरनेट मनोरंजन के क्षेत्र में अविश्वसनीय विकल्प प्रदान करता है। हम वीडियो, फिल्में, गाने, गेम्स आदि का आनंद उठा सकते हैं। इंटरनेट की सहायता से हम अपनी मनोरंजन आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं।


    इंटरनेट का दुरूपयोग


    •  इंटरनेट का दुरूपयोग ऑनलाइन धोखाधड़ी को बढ़ा सकता है। यह कंप्यूटर या इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के नाम, पासवर्ड, व्यक्तिगत जानकारी, आदि की चोरी करने के लिए किया जाता है।


    •  इंटरनेट का दुरूपयोग ऑनलाइन अपराधों को बढ़ा सकता है, जैसे कंप्यूटर हैकिंग, ऑनलाइन चोरी, आपराधिक गतिविधियां, वायरस और मैलवेयर के द्वारा कंप्यूटर संक्रमण, आदि।


    •  इंटरनेट का दुरूपयोग व्यक्तिगत डेटा की चोरी और निजता की भंग को बढ़ा सकता है। धोखाधड़ी, फ़िशिंग, अवैध वेबसाइटों के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी की चोरी हो सकती है।


    • इंटरनेट का दुरूपयोग साइबर बुलिंग को बढ़ा सकता है, जहां लोग ऑनलाइन मार्गदर्शन, तानाशाही, या अन्य आपत्तिजनक कार्यों के लिए अन्य लोगों को निशाना बना सकते हैं।


    •  इंटरनेट का दुरूपयोग युवाओं के लिए एक मानसिक, भावनात्मक और शैक्षिक बाधा बन सकता है। वे नकली ख़बरों, हिंसात्मक वीडियो, और अनुपयुक्त सामग्री के लिए आसानी से प्रभावित हो सकते हैं और इंटरनेट की ख़राब उपयोग से पीड़ित हो सकते हैं।


    इंटरनेट के लाभ और हानि

    हम सबको इतना तो जरूर पता है की जितना किसी चीज का लाभ होता है उसका उतना हानि भी छुपा हुआ होता है। यो फिर चलिए जानते हैं इंटरनेट से होने वाले लाभ और हानि के बारे में। 

    इंटरनेट से लाभ


    व्यापार में लाभ

      इंटरनेट व्यापार में विपणन के नए और व्यापार करने के नए माध्यम प्रदान करता है। ऑनलाइन विपणन और E-Commerce के माध्यम से व्यापारी नए ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं और उत्पादों और सेवाओं की Sale को बढ़ा सकते हैं।


    ज्ञान का संचार

    इंटरनेट के माध्यम से लोग विभिन्न विषयों पर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। वे आसानी से Website, Blog, E-Book, Video Content, आदि का उपयोग करके नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


    संपर्क और सहयोग का माध्यम

    इंटरनेट लोगों को आपसी संपर्क और सहयोग करने का अवसर प्रदान करता है। लोग Video Call, Email, Chat,Sharing आदि के माध्यम से संपर्क में रह सकते हैं, जो संचार और सहयोग को सुगम और आसान बनाता है।


    सरकारी सेवाओं का उपयोग

     इंटरनेट के माध्यम से लोग सरकारी सेवाओं का उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं। ई-गवर्नेंस के माध्यम से वे विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और अधिकारिक प्रक्रियाओं को सुगम बना सकते हैं।


    इंटरनेट से हानि


    • इंटरनेट के माध्यम से हमारी Personal जानकारी चोरी हो सकती है और हमारी निजता की भंग हो सकती है। धोखाधड़, और अनुचित डेटा संग्रह ने निजी जानकारी की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।


    • इंटरनेट साइबर अपराधों के लिए एक प्रमुख जगह है, जिसमें Hacking, Online Thief, Malware, और Virus जैसी दुर्भाग्यपूर्ण गतिविधियां शामिल होती हैं। यह Personal और सार्वजनिक संगठनों, सरकारों, और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ी समस्या है।


    •  इंटरनेट के माध्यम से हुए डिजिटल विभाजन ने विभिन्न वर्गों के बीच अंतर को बढ़ा दिया है। डिजिटल विभाजन विद्यामान संसाधनों, ज्ञान, और अवसरों को ग़रीब और पिछड़े लोगों से दूर रखता है।


    • इंटरनेट के Social Media Platforms के उपयोग से हमें मानसिक समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि खुद को तुलनात्मकता, नकली आदर्श, सोशल मीडिया द्वारा वायरल होने का दबाव, और बुलिंग।


    •  इंटरनेट की विषमता से हमारी संचार क्षमता प्रभावित हो सकती है। नेटवर्क की स्थिरता, संचार संबंधी समस्याएं, और इंटरनेट सेवा की अनुपलब्धता के कारण, हमें संचार करने में रुकावटें आ सकती हैं और हमारे अवसरों को प्रभावित कर सकती हैं।


     यह भी पढ़े :- Releted Posts 



    FAQs (इंटरनेट का इतिहास से जुड़े सवाल और जवाब) 


    Question No 1. पहली बार इंटरनेट कब विकसित हुआ?

       Answer: इंटरनेट का विकास 1969 में ARPA Network द्वारा हुआ।


    Question No 2. इंटरनेट की खोज किसने की थी?

       Answer: इंटरनेट की खोज विंटर्नेट विद्यालय के वैंसर्फ Vint Cerf ने की थी।


    Question No 3. वेब (World Wide Web) का आविष्कार किसने किया?

       Answer: वेब का आविष्कार Team Berners-Lee ने किया।


    Question No 4. इंटरनेट के शुरुआती रूप में कितने कंप्यूटर जुड़े थे?

       Answer: इंटरनेट के शुरुआती रूप में 4 कंप्यूटर जुड़े थे।


    Question No 5. इंटरनेट की अवधि कब पूरी हुई थी?

       Answer: इंटरनेट की अवधि 1969 से 1983 तक थी, जब (TCP/IP) अपनाया गया।


    Question No 6. World Wide Web का पहला वर्ष कौन सा था?

       Answer: World Wide Web का पहला वर्ष 1991 था।


    Question No 7. इंटरनेट के नाम का आविष्कार किसने किया?

       Answer: इंटरनेट के नाम का आविष्कार Vint Cerf ने किया।


    Question No 8. इंटरनेट कब आम जनता के लिए खुला?

       Answer: इंटरनेट 1990 में आम जनता के लिए खुला था।


    Question No 9. इंटरनेट की पहली वेबसाइट कौन सी थी?

       Answer: इंटरनेट की पहली वेबसाइट info.cern.ch थी।


    Question No 10. इंटरनेट के लिए पहला वेब ब्राउज़र कौन सा था?

        Answer: इंटरनेट के लिए पहला वेब ब्राउज़र टिम बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया था और उसका नाम "Next" था।


    Consulsion


    दोस्तों मैं इस पोस्ट के अंतिम लेख मे यही कहना चाहूंगा, मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से इंटरनेट का इतिहास हिंदी में बताने की पूरी कोसिस की है । और उम्मीद करता हूँ की मेरा ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। जैसे की हमने पढ़ा की इंटरनेट के अच्छे उपयोग भी हैं और दुरूपयोग भी हैं। इंटरनेट हमारे मनुष्य जाती के लिए बरदान के बराबर है। इसका हमें दुरूपयोग नहीं करना चाहिए। हमेशा अच्छे के लिए इस्तमाल करना चाहिए। नहीं यहि इंटरनेट हमारे लिए बिनाशकारी साबित हो सकता है। 


    ऐसे ज्ञान भरी आर्टिकल को आपने दोस्तों को जरूर share करे ताकि उन्हे भी इंटरनेट का इतिहास के बारे में पता चल सके और ऐसे ही मेरा इस ब्लॉग को प्यार देते रहिए। 

    अंत तक पढ़ने केलिए धन्यवाद करता हूँ🙏


    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.