25 Very Important Question and Answer Releted Modem । Modem से जुड़े 25 सवाल और जवाब।

Friends, आज आपको इस पोस्ट में Modem से जुड़े 25 सवालों का जवाब मिलने वाला है। इसकी हर एक सवाल intersting है और जवाब भी। 


25 Very Important Question and Answer Releted Modem । Modem से जुड़े 25 सवाल और जवाब।



Question No 1. मोडेम क्या है?

Answer: मोडेम एक उपकरण है जो कंप्यूटर या अन्य डिजिटल उपकरण को इंटरनेट या अन्य नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए उपयोग होता है।

Questions No 2. मोडेम कितने प्रकार के होते हैं?

Answer: मोडेम दो प्रकार के होते हैं - Analog मोडेम और Digital मोडेम।


Questions No 3. Analog मोडेम क्या होता है?

Answer: Analog मोडेम डिजिटल सिग्नल को Analog Signal में ट्रांसलेट करता है और इंटरनेट या नेटवर्क के साथ कनेक्ट होने के लिए इस्तेमाल होता है।


Question No 4. डिजिटल मोडेम क्या होता है?

Answer: डिजिटल मोडेम डिजिटल सिग्नल को डिजिटल फ़ॉर्म में ट्रांसलेट करता है और इंटरनेट या नेटवर्क के साथ कनेक्ट होने के लिए इस्तेमाल होता है।


Questions No 5. वायरलेस मोडेम क्या होता है?

Answer: Wireless मोडेम एक मोडेम है जो बिना तार के इंटरनेट सेवा प्रदाता से कनेक्ट होने की सुविधा प्रदान करता है।

Question No 6. मोडेम का उपयोग कैसे करें?

Answer: मोडेम को कंप्यूटर या अन्य डिजिटल उपकरण के साथ कनेक्ट करके इंटरनेट या नेटवर्क से कनेक्ट होने के लिए उपयोग किया जाता है।


Question No 7. मोडेम की डाउनलोडिंग स्पीड क्या है?

Answer: मोडेम की डाउनलोडिंग स्पीड उसकी तकनीकी विशेषताओं पर निर्भर करती है, लेकिन आमतौर पर Analog मोडेम की डाउनलोडिंग स्पीड 56 KB प्रति सेकंड (Kbps) तक होती है, जबकि डिजिटल मोडेम की स्पीड काफी अधिक होती है।


Question No 8. मोडेम की Uploading Speed क्या होती है?

Answer: मोडेम की अपलोडिंग स्पीड Downloading Speed की तुलना में कम होती है। आमतौर पर, Analog मोडेम की Uploading Speed 33.6 KB प्रति सेकंड (Kbps) तक होती है।


Question No9. DSL मोडेम क्या होता है?

Answer: DSL मोडेम (Digital Subscriber Line Modem) एक डिजिटल मोडेम है जो (DSL) के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है।


Question No 10. केबल मोडेम क्या होता है?

Answer: केबल मोडेम केबल टेलीविजन (Cable TV) के साथ एक्सेस नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है। यह एक उपयोगी बिकल्प है जब एक व्यक्ति घर पर टेलीविजन और इंटरनेट सेवा का उपयोग करना चाहता है।


Question No 11. मोडेम राउटर क्या होता है?

Answer: मोडेम राउटर एक उपकरण है जो इंटरनेट कनेक्शन को वायरलेस नेटवर्क के माध्यम से शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। यह एक संयोजक होता है जो एक मोडेम और एक राउटर की गुणवत्ता को एक साथ मिलाता है।


Question No 12. मोडेम के लिए ड्राइवर कैसे इंस्टॉल करें?

Answer: मोडेम के लिए ड्राइवर इंस्टॉल करने के लिए आपको मोडेम के संबंधित वेबसाइट से उपयुक्त ड्राइवर फ़ाइलें डाउनलोड करनी होंगी। फिर आपको ड्राइवर फ़ाइलें डाउनलोड करके इंस्टॉल करनी होंगी।


Question No 13. मोडेम के लिए PPPoE और PPPoA मोड क्या होते हैं?

Answer: PPPoE (Point-to-Point Protocol over Ethernet) और PPPoA (Point-to-Point Protocol over ATM) मोडेम के लिए दो प्रमुख कनेक्शन मोड होते हैं। PPPoE मोड का उपयोग इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) के साथ कनेक्शन स्थापित करने के लिए किया जाता है, जबकि PPPoA मोड ATM नेटवर्क के साथ कनेक्शन स्थापित करने के लिए उपयोग होता है।


Question No 14. ADSL मोडेम क्या होता है?

Answer: ADSL मोडेम (Asymmetric Digital Subscriber Line Modem) एक डिजिटल मोडेम है जो विभिन्न डेटा रेटों पर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है। यह असिमेट्रिक डेटा रेट (अधिक डाउनलोडिंग स्पीड और कम अपलोडिंग स्पीड) के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Question No 15. मोडेम ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए क्यों उपयोग होता है?

Answer: मोडेम ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग विशाल स्थानीय नेटवर्क (LAN) या इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) के साथ कनेक्शन स्थापित करने के लिए किया जाता है। यह उच्च गति डेटा ट्रांसमिशन की सुविधा प्रदान करता है और एकाधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ इंटरनेट कनेक्शन Share करने की अनुमति देता है।


Question No 16. Wi-Fi मोडेम क्या होता है?

Answer: Wi-Fi मोडेम एक मोडेम है जो वायरलेस नेटवर्क (Wi-Fi) के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ताओं को बिना तारों के इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है।


Question No 17. मोडेम का MAC एड्रेस क्या होता है?

Answer: मोडेम का MAC (Media Access Control) एड्रेस एक यूनिक वस्तुधर निर्देशक होता है जो उपकरण को नेटवर्क पर पहचानता है। यह एक Physical ID होती है जो उपकरण के निर्माता द्वारा प्रदान की जाती है।


Question No 18. Dial-up मोडेम क्या होता है?

Answer: Dial-up मोडेम एक मोडेम है जो Telephone लाइन के माध्यम से इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता है। यह Dial-up कनेक्शन का उपयोग करके उपयोगकर्ता को इंटरनेट सेवा प्रदाता से कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।


Question No 19. मोडेम Reset कैसे करें?

Answer: मोडेम को Reset करने के लिए आपको मोडेम के पीछे या बॉटम में स्थित Reset बटन को दबाना होगा। इसके बाद, मोडेम को चालू करें और उसे Factory Default Settings पर  Reset करने के लिए मोडेम के वेब इंटरफेस के माध्यम से लॉगिन करें।


Question No 20. मोडेम में DSL लाइट का अर्थ क्या होता है?

Answer: मोडेम में DSL लाइट जब जलती है तो इसका अर्थ होता है कि DSL कनेक्शन स्थापित हो गया है और इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है। यदि DSL लाइट नहीं जल रही है या आंतरजाल संपर्क स्थापित नहीं हो रहा है, तो आपको अपने ISP को संपर्क करना चाहिए।


Question No 21. मोडेम में LAN लाइट का अर्थ क्या होता है?

Answer: मोडेम में LAN लाइट जब जलती है तो इसका अर्थ होता है कि LAN (Local Area Network) कनेक्शन स्थापित हो गया है और कंप्यूटर या अन्य उपकरण इंटरनेट से कनेक्ट हैं।


Question No 22. मोडेम में इंटरनेट लाइट का अर्थ क्या होता है?

Answer: मोडेम में इंटरनेट लाइट जब जलती है तो इसका अर्थ होता है कि इंटरनेट कनेक्शन स्थापित हो गया है और आप इंटरनेट पर संपर्क में हैं। यदि इंटरनेट लाइट नहीं जल रही है, तो आपको अपने ISP को संपर्क करना चाहिए।


Question No 23. मोडेम में पासवर्ड कैसे बदलें?

Answer: मोडेम के पासवर्ड को बदलने के लिए आपको मोडेम के वेब इंटरफेस में लॉगिन करना होगा। फिर आपको सुरक्षा या पासवर्ड सेटिंग्स में जाकर नए पासवर्ड को सेट करना होगा। सुरक्षा के लिए, एक मजबूत पासवर्ड चुनें और इसे नियमित अंतराल पर बदलते रहें।

Question No 24. मोडेम में Fairwall क्या होता है?

Answer: मोडेम में Fairwall एक सुरक्षा उपकरण होता है जो अनधिकृत पहुंच से आपके नेटवर्क को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह विभिन्न इंटरनेट अद्यतनों, नकली वेबसाइटों और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं से आपके नेटवर्क को बचाता है।


Question No 25. मोडेम का Upgrade कैसे करें?

Answer: मोडेम को Upgrade करने के लिए आपको मोडेम के निर्माता की वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध फ़र्मवेयर अपग्रेड को डाउनलोड करना होगा। फिर आपको मोडेम के वेब इंटरफेस में जाकर अपग्रेड प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अपग्रेड प्रक्रिया के दौरान, मोडेम को विद्यमान बिजली सप्लाई से निकालना न भूलें।

तो दोस्तों यह था हमारा Modem से जुड़े 25 सवाल और जवाब। अगर आपको इस तरीके का पोस्ट पसंद आ रहा है तो मुझे कॉमेंट करके जरूर बताएं और कौन सी Topic पर ऐसी Question and Answers का पोस्ट लिखूँ वो भी Comment करके जरूर बताएं। और ऐसी Knowledgeable पोस्ट को अपने दोस्तों को Share करना बिल्कुल ना भूलें। 

अंत तक पढ़ने केलिए धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.