Windows 11 Kya Hai | 2 Minutes में कैसे Download करें Windows 11 | Update 2023


Hello Friends, आप सभी को Windows के बारे में बहुत अच्छी तरह से पता होगा। windows एक Operating System है जिसे कंप्यूटर में इस्तमाल किया जाता है। लेकिन आज मैं आपको Windows 11 Kya Hai के बारे में बताने जा रहा हूँ। जो अभी तक की सबसे Latest Version है। और इसमें ऐसा क्या क्या नये फीचर्स दिए गए हैं। Windows 11 को install करने के लिए क्या करना होगा। कंप्यूटर की कितनी काबिलियत होनी चाहिए, इन सबके बारे में इस आर्टिकल पर बताऊंगा। अगर आपको जानना है Windows 11 Kya Hai और इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ।


    Windows 11 Kya Hai



    विंडोज 11 क्या होता है

    विंडोज 11 एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के पैनचवें प्रमुख संस्करण के रूप में आता है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 को उनके पिछले संस्करण विंडोज 10 के बाद लॉन्च किया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम नवंबर 2021 में पहली बार जारी किया गया था।

    विंडोज 11 में कई नई और उन्नत फीचर्स होते हैं, जिनमें नए शैली और डिज़ाइन के साथ आयोजन, बेहतर विंडो और एक्सप्लोरर विंडोज के नए अनुभव, बेहतर सुरक्षा, और बेहतर वॉइस रिकग्निशन जैसे तकनीकी अपग्रेड्स शामिल होते हैं।

    कृपया ध्यान दें कि जैसा कि मेरे ज्ञान कट गया है, विंडोज 11 के लिए कोई अद्यतन या संशोधन हो सकते हैं, इसलिए सर्वोत्तम जानकारी के लिए माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट या अन्य सत्यापित स्रोतों का उपयोग करें।

    History of Windows 11 | विंडोज 11 का इतिहास:

    • विंडोज 11 का विकास विंडोज 10 के लॉन्च के बाद संभव हुआ। विंडोज 10 को माइक्रोसॉफ्ट ने 2015 में जारी किया था, और इससे पहले भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के कई संस्करण लॉन्च किए गए थे।

    • विंडोज 10 के बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में और उन्नति करने का फैसला किया। वे नए फीचर्स, बेहतर उपयोगर्ता और सुरक्षा के लिए विंडोज को मॉडर्नाइज करने का लक्ष्य रखते थे।

    • नवंबर 2019 को हुए एक इवेंट के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के आगामी फीचर अपडेट के बारे में जानकारी साझा की। इस इवेंट में उन्होंने 'Sun Valley' कोड नाम के परियोजना के बारे में भी बताया, जिसका मकसद विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में नए और आकर्षक डिज़ाइन लाना था।

    • फिर 24 जून 2021 को, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विंडोज 11 का लॉन्च किया। विंडोज 11 में नई शैली और डिज़ाइन के साथ आयोजन, बेहतर विंडो और एक्सप्लोरर विंडोज के नए अनुभव, बेहतर सुरक्षा और बेहतर वॉइस रिकग्निशन जैसे नए तकनीकी अपग्रेड्स थे।

    • विंडोज 11 में चलने वाले एप्लिकेशन और गेम्स के लिए बेहतर समर्थन भी प्रदान किया गया था। इसमें नए मल्टीटास्किंग फीचर्स, एक्सप्लोरर और टास्कबार में बेहतर सुविधाएं और विंडोज इंसाइडर प्रोग्राम के माध्यम से यूजर्स की राय और फ़ीडबैक को ध्यान में रखा गया था।

    • विंडोज 11 के लॉन्च के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने इसे विंडोज 10 के उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में उपलब्ध कराया। इसके अलावा, यह नवंबर 2021 के बाद नवीनतम माइक्रोसॉफ्ट संबंधित हार्डवेयर और तकनीकी अद्यतन को समर्थित करने के लिए भी उपलब्ध किया गया था।

    • ध्यान दें कि विंडोज 11 के बाद भी, माइक्रोसॉफ्ट ने आगामी समय में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट और नए Version जारी करने की संभावना है।

    Windows 10 to Windows 11 Kaise Kare

    Windows 11 पर अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं। उल्लिखित कदमों को ध्यान से फॉलो करें और विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करें:

    शुरुआत में:
    1. सिस्टम आवश्यकताओं की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर को विंडोज 11 के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता पूरी करता है। जैसा कि मेरे अंतिम अपडेट सितंबर 2021 में हुआ था, न्यूनतम योग्यताएं निम्नलिखित हैं:
       - प्रोसेसर: 1 गिगाहर्ट्ज़ (GHz) या तेज़ इसके साथ कम से कम दो कोर वाला संगत 64-बिट प्रोसेसर।
       - रैम: 4 जीबी या अधिक।
       - स्टोरेज: 64 जीबी या अधिक स्टोरेज डिवाइस।
       - फर्मवेयर: UEFI, Secure Boot समर्थ।
       - TPM: Trusted Platform Module संस्करण 2.0।
       - ग्राफिक्स कार्ड: DirectX 12 संगत ग्राफिक्स / WDDM 2.x।
       - डिस्प्ले: >9" एचडी रेज़ोल्यूशन (720p) के साथ।
       - इंटरनेट कनेक्शन: अपडेट करने और कुछ सुविधाओं को डाउनलोड और उन्हें लाभ उठाने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता है।

    2. अपने डेटा का बैकअप: बड़े परिवर्तन के पूर्व अपने महत्वपूर्ण फ़ाइल और डेटा का बैकअप बनाना उचित रहेगा।

    3. विंडोज अपडेट की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि आपका विंडोज 10 नवीनतम अपडेट्स के साथ अपडेट है।

    4. BIOS/UEFI और ड्राइवर अपडेट की जाँच करें: अपने कंप्यूटर निर्माता की वेबसाइट पर जाएं और BIOS/UEFI और ड्राइवर अपडेट के लिए जाँच करें। विंडोज 11 पर अपग्रेड करने से पहले सभी नवीनतम संस्करणों को सुनिश्चित करें।

    उम्मीदवार आपने योग्यता पूरी की है और आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है, तो विंडोज अपडेट के माध्यम से विंडोज 11 पर अपग्रेड कर सकते हैं:

    1. "सेटिंग्स" ऐप खोलें: विंडोज कुंजी + आई दबाएं या स्टार्ट मेनू में क्लिक करें और गियर आकार का आइकन चुनें (सेटिंग्स).

    2. "अपडेट और सुरक्षा" पर जाएं: सेटिंग्स ऐप के अंदर, "अपडेट और सुरक्षा" पर क्लिक करें।

    3. "विंडोज

    अपडेट" पर क्लिक करें: अपडेट और सुरक्षा सेक्शन के बाएं हिस्से में, "विंडोज अपडेट" पर क्लिक करें।

    4. अपडेट की जाँच करें: "अपडेट की जाँच करें" बटन पर क्लिक करें। विंडोज स्वचालित रूप से उपलब्ध अपडेटों के लिए जाँच करेगा।

    5. विंडोज 11 को इंस्टॉल करें: यदि आपका कंप्यूटर विंडोज 11 अपग्रेड के लिए योग्य है, तो आपको "डाउनलोड और इंस्टॉल करें" विंडोज 11 का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें, और अपग्रेड प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

    6. स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करें: अपग्रेड प्रक्रिया के दौरान, आपका कंप्यूटर कई बार रीस्टार्ट हो सकता है। पूरे इंस्टॉलेशन को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करें।

    कृपया ध्यान दें कि विंडोज 11 अपग्रेड सभी उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता, खासकर जिनकी योग्यता पूरी नहीं होती। यदि आप विंडोज अपडेट में विंडोज 11 पर अपग्रेड करने का विकल्प नहीं देखते हैं, तो आपका कंप्यूटर शायद संगत नहीं हो।

    ऑपरेटिंग सिस्टम के विकास कारण से, सितंबर 2021 में मेरे अंतिम अपडेट के बाद बदलाव या अतिरिक्त कदम हो सकते हैं। इसलिए, विंडोज 11 पर अपग्रेड करने के लिए सबसे नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट या अन्य विश्वसनीय स्रोतों पर जाएं।

    Windows 11 Kaise Download Kare

    1. सिस्टम योग्यता की जाँच करें:
       सबसे पहले, अपने कंप्यूटर की सिस्टम योग्यता की जाँच करें कि क्या आपका कंप्यूटर Windows 11 को समर्थित करता है। Windows 11 के लिए आवश्यक मिनिमल सिस्टम योग्यता को जानने के लिए माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट या अन्य सत्यापित स्रोतों का उपयोग करें।

    2. विंडोज 11 डाउनलोड करें:
       यदि आपका सिस्टम Windows 11 को समर्थित करता है, तो माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से Windows 11 का डाउनलोड करें। इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

       जाएँ: https://www.microsoft.com/windows/windows-11

    •      वेबसाइट पर, "अपडेट करें अभी" या "डाउनलोड करें अभी" जैसा विकल्प देखें और उसे क्लिक करें।
    •      अपने Microsoft खाते से लॉग इन करें या नया खाता बनाएं, यदि आपके पास पहले से ही खाता नहीं है।
    •     उपयुक्त भाषा, विरासत, और उपयोगकर्ता अनुभाग का चयन करें।
    •      अपने कंप्यूटर के लिए Windows 11 डाउनलोड करने के लिए "डाउनलोड करें" बटन पर क्लिक करें।

    Windows 11 Kaise Install Kare | विंडोज 11 इंस्टॉल कैसे करें :

       - डाउनलोड किए गए फ़ाइल को डबल-क्लिक करें और विंडोज 11 इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करें।
       - सेटअप विंडो के माध्यम से आवश्यकताओं के अनुसार भाषा, देश/क्षेत्र, और अन्य विकल्पों का चयन करें।
       - लाइसेंस शर्तें और उपयोगकर्ता समझौते को स्वीकार करें।
       - "कस्टम: इंस्टॉल Windows केवल (उपयुक्त विकल्प का चयन करें)" या "अद्यतन: सभी अपडेट और अपग्रेड के साथ इंस्टॉल करें" में से एक विकल्प का चयन करें।
       - अपने Windows उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को दर्ज करें।
       - इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा होने दें।

    Windows 11 System Configure Kaise Kare | सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन:

    •     विंडोज 11 सफलतापूर्वक इंस्टॉल होने के बाद, अपने कंप्यूटर को फ़ाइनल सेटअप करें।
    •     भाषा, समय, और अन्य सामान्य सेटिंग्स को कन्फ़िगर करें।
    •     जरूरी ड्राइवर अपडेट और अनुप्रयोगों को इंस्टॉल करें।

    यह सभी स्टेप्स कई बार आपके सिस्टम और विंडोज इंस्टॉलेशन के संबंध में अलग-अलग हो सकते हैं। आपको ध्यान देने योग्य निर्देशों को पढ़ने और समझने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी का अनुसरण करना चाहिए।

    Windows 11की विशेषता क्या है | Windows 11 of Features

    Windows 11 एक नई और अद्भुत ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें कई रूपांतरण और नए फीचर्स हैं। निम्नलिखित हैं 11 विशेषताएँ जो Windows 11 को अलग बनाती हैं:

    1. नई यूज़र इंटरफेस: Windows 11 में नई और सुंदर यूज़र इंटरफेस है जिसमें नए टास्कबार, स्टार्ट मेनू और सेंटरलाइज़्ड कंट्रोल सेंटर शामिल हैं।

    2. एज़ लेस डिज़ाइन: Windows 11 में एज़ लेस डिज़ाइन के साथ सुंदरता और मिनिमलिज्म का ध्यान रखा गया है।

    3. नए स्नैप फीचर्स: नए स्नैप फीचर्स से विंडो को आसानी से विभाजित और लॉक किया जा सकता है, जो विंडो की प्रबंधन को सुविधाजनक बनाता है।

    4. मल्टीटास्किंग अपग्रेड: Windows 11 में मल्टीटास्किंग को बेहतर बनाने के लिए नए विंडो कंट्रोल्स शामिल हैं जिनसे आप आसानी से टास्क विंडो को एडजस्ट कर सकते हैं।

    5. माइक्रोसॉफ्ट टीम्स इंटीग्रेशन: Windows 11 में नैटिव रूप से माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का समर्थन है जिससे आप आसानी से वीडियो कॉल और चैट कर सकते हैं।

    6. गेमिंग फीचर्स: Windows 11 में गेमिंग के लिए नए फीचर्स जैसे दिग्गज विंडो, गेम बार, और गेमिंग वीडियो स्ट्रीमिंग का समर्थन है।

    7. आईंक: आईंक (वायरलेस डॉकिंग) से Windows 11 में आप अपने समर्थित डेवाइसों को आसानी से वायरलेसली कनेक्ट कर सकते हैं।

    8. Widgets: Windows 11 में नए Widgets पैनल में आपको वेदना समाचार, मौसम अपडेट्स, कैलेंडर, और अन्य उपयोगी जानकारी मिलती है।

    9. विंडोज स्टोर अपडेट: Windows 11 में विंडोज स्टोर को नए डिज़ाइन और बेहतर ब्राउज़िंग के साथ अपडेट किया गया है।

    10. बेहतर सुरक्षा और गोपनीयता: Windows 11 में बेहतर सुरक्षा के लिए नए सुरक्षा फीचर्स जैसे ट्रस्टेड प्लेटफ़ॉर्म मॉड्यूल (TPM) 2.0 का इस्तेमाल होता है।

    11. एंडिंग गेम समर्थन: Windows 11 में वैल्व के स्टीमवर्क्स का समर्थन दिया जाता है, जो गेमिंग अनुभव को बेहतर बनाता है।

    यहाँ पर उल्लिखित सुविधाएँ बस कुछ हैं, विंडोज 11 में अन्य भी अनेक नए और महत्वपूर्ण फीचर्स हैं जो यूज़र के अनुभव को सुधारते हैं।



    Windows 11 से जुड़े कुछ सवाल और जवाब :-

    Question: Windows 11 क्या है?

    Answer: Windows 11 एक नई और अद्भुत ऑपरेटिंग सिस्टम है जो Windows 10 का उत्तरदायी है। यह नई यूज़र इंटरफेस, सुंदर डिज़ाइन और नए फीचर्स के साथ आता है।

    Question: Windows 11 के लिए सिस्टम आवश्यकताएँ क्या हैं?

    Answer: Windows 11 के लिए न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएँ निम्नलिखित हैं:
       - प्रोसेसर: 1 गिगाहर्ट्ज़ (GHz) या तेज़, कम से कम दो कोर, 64-बिट प्रोसेसर।
       - रैम: 4 जीबी या अधिक।
       - स्टोरेज: 64 जीबी या अधिक स्टोरेज डिवाइस।
       - फर्मवेयर: UEFI, Secure Boot समर्थ।
       - TPM: Trusted Platform Module संस्करण 2.0।
       - ग्राफिक्स कार्ड: DirectX 12 संगत ग्राफिक्स / WDDM 2.x।
       - डिस्प्ले: >9" एचडी रेज़ोल्यूशन (720p) के साथ।
       - इंटरनेट कनेक्शन: इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता है अपडेट्स और उच्चत्तरता फीचर्स के लिए।

    Question: Windows 11 के नए यूज़र इंटरफेस में क्या बदलाव हैं?

    Answer: Windows 11 के नए यूज़र इंटरफेस में कई बदलाव हैं, जैसे नए टास्कबार, स्टार्ट मेनू, और सेंटरलाइज़्ड कंट्रोल सेंटर। इसमें एज़ लेस डिज़ाइन, सुंदरता, और मिनिमलिज्म को ध्यान में रखा गया है।

    Question: Windows 11 में कौन-कौन से नए फीचर्स हैं?

    Answer: Windows 11 में कुछ मुख्य नए फीचर्स शामिल हैं, जैसे:
       - नए स्नैप फीचर्स और मल्टीटास्किंग अपग्रेड।
       - आईंक (वायरलेस डॉकिंग) का समर्थन।
       - विंडोज स्टोर अपडेट और Widgets पैनल।
       - माइक्रोसॉफ्ट टीम्स इंटीग्रेशन और गेमिंग फीचर्स।

    Question: क्या मैं Windows 11 पर अपग्रेड कर सकता हूँ?

    Answer: विंडोज 11 पर अपग्रेड करने के लिए आपके कंप्यूटर को उसकी सिस्टम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और आपको विंडोज 11 अपग्रेड के लिए उपलब्ध होना चाहिए।

    Question: Windows 11 अपग्रेड करने के लिए कौन-से स्टेप्स फॉलो करने होंगे?

    Answer: Windows 11 पर अपग्रेड करने के लिए निम्नलिखित Step फॉलो करें:
       1. अपने कंप्यूटर के सिस्टम आवश्यकताएँ जाँचें

       2. डेटा का बैकअप बनाएं।
       3. विंडोज और ड्राइवर अपडेट की जाँच करें।
       4. "सेटिंग्स" ऐप में जाएं और "अपडेट और सुरक्षा" का चयन करें।
       5. "विंडोज अपडेट" पर क्लिक करें और "अपडेट की जाँच करें" बटन पर क्लिक करें।
       6. यदि Windows 11 अपग्रेड उपलब्ध है, तो "डाउनलोड और इंस्टॉल करें" विकल्प का चयन करें और प्रक्रिया शुरू करें।
       7. इंस्टॉलेशन पूर्ण होने के बाद, आपका कंप्यूटर Windows 11 पर अपग्रेड हो जाएगा।

    कृपया ध्यान दें कि विंडोज 11 पर अपग्रेड करने के लिए सभी उपकरणों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकता, खासकर जिनकी योग्यता पूरी नहीं होती। इसलिए, अपग्रेड पूर्व सभी सिस्टम आवश्यकताएँ और अपडेट को सुनिश्चित करें।

    Consulsion

    इस लेख की अंतिम लेख में यही कहना चाहता हूँ इस  Windows 11 Kya Hai आर्टिकल को पढ़ कर काफी हद तक जानकारी ले चुके होंगे। आपने दोस्तो को भी share करे ताकि उन्हे भी Windows 11 के बारे में पता चल सके।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.