Webp Kya Hai? Image Format की पुरी जानकारी।

 दोस्तो हमारे इस ब्लॉग E-Techinhindi में आपका स्वागत है। आज एक जबरदस्त आर्टिकल लेकर आया हूँ। जो की मैं आपको बताने वाला हूँ WEBP Kya Hai, इसका काम क्या है। दोस्तो आपको इतना तो जरूर पता होगा की JPG, JPEG, PNG, GIF ये सब Image की extension File हैं। ये सब extension File वाला Image को Mobile, Computer, Photo Studio आदि बहुत ज्यादा इस्तमाल करते हैं। लेकिन हम जब internet पर किसी Website मे Visit करते हैं तो वहाँ भी हमे Image देखने को मिलजाते हैं। वह Image कौन सा Extension होता है। यहाँ पर आप सोच रहे होंगे की, अगर बात WebP की हो रही है तो WebP ही होगी। जी हां Website या Blog पर ज्यादा WebP की ही इस्तमाल होती है लेकिन क्यों - इसके बारे में आगे बहुत सरल भाषा मैं बताएंगे इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Webp Kya Hai? Image Format की पुरी जानकारी।





    WebP क्या है? WebP Kya Hai? 

    WebP एक Image का Extension है। यहाँ पर Extension का मतलब क्या है - दो तीन लाइन में बता देता हूँ। आप अपने Mobile या Computer में देख सकते हैं - किसी भी Image File के जो नाम होता है उसके end में ( .JPG .PNG .GIF . JPEG) ऐसा लिखा होता है। ये सब एक एक प्रकार के Extension है। इसको image की Format भी कहा जाता है। ठीक इसी तरह .WebP भी एक Image की Extension है। 


    WebP Computer दुनिया में कब आया था इसके बारे में बात कर लेते हैं। WebP 2010 September 30 में आया था। 


    WebP को क्यों बनाया गया? 

    दोस्तो मैं आपको एक Basic बात बताना चाहता हूँ जब भी पहले वाले में Problem आती है - तभी कुछ नया लाया जाता है या नया बनाया जाता है। जब पहले से Image Format थे जैसे - .JPG .PNG .JPEG .GIF. तो अब ये WebP को लाना क्यों जरूरी था। क्योंकि इन सब में ज्यादा Quality Image चाहिए तो इनकी Size भी ज्यादा होती हैं। अगर हम Compress करके Size को काम करने की कोसिस करेंगे तो इसकी इमेज Quality भी काम हो जाता है। WebP को इसीलिए बनाया गया है ताकि Image की Quality भी अच्छी रहे और Size भी काम हो जाए। 


    WebP को कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है? 

    पहले के Format में जैसे - JPG PNG JPEG GIF ये सब Website या Blog में इस्तमाल तो करते थे लेकिन इन सभी Format का Size ज्यादा होने की वजह से Website की Loading Speed को कम कर देता था। Website Developer और Blogger को ऐसा Extension चाहिए था जो image Quality अच्छा दे और Size में भी बहुत कम हो। और ये सब खासियत WebP Format में है। इसीलिए website पर इसका इस्तमाल ज्यादा किए जाते हैं। 


    किसी भी Image को WebP में Convert कैसे करे? 


    अगर आप गूगल में Search करते हैं - WebP Converter Online तो आपको दर्जनों मिल जाएंगे। 

    मैं जिस Web tool का इस्तमाल करता हूँ उसका Link में जाकर आराम से WebP में Converter कर सकते हैं। 


    • Step 1 

    Open WebP Converter Tools - 

    Tools को Open करें। 

    • Step 2

    Upload your Image

    जिस Image को आप WebP मैं convert करना चाहते हैं उसे upload करे। 

    • Step 3 

    Convert button पर Click करके अपना Image को Webp में Convert करें । 


    • Step 4

    WebP मैं Convert होने के बाद आपका काम हो जाएगा। 



    यह भी पढ़े


    SSD KYA HOTA HAI? SSD के बारे में पूरी जानकारी। 

    Computer Kya Hota Hai? Computer के बारे में पूरी जानकारी। 

    RAM क्या है और ये कितने प्रकार के होते है। 



    WebP के बारे में कुछ सवाल और जवाब रआम


    क्या WEBP में वायरस हो सकते हैं?

    WebP भी PNG, JPEG की तरह ही एक Format है। जिसे PNG, JPEG में कभी कभी Virus आ जाते है वैसे इसमें भी आ सकते हैं। अगर आप internet से WebP लेना चाहते हैं तो Scan कर लेना चाहिए। 


    क्या WEBP JPEG से बेहतर है?

    जी हाँ बिल्कुल WebP JPEG से बेहतर है। क्यों की WebP Loading Speed को Increse करती है। 


    मैं किसी इमेज को WEBP में कैसे बदलूं?

    अगर आप किसी भी इमेज को WebP में बदलना चाहते हैं तो आप Online WebP Converter का इस्तमाल कर सकते है। बहुत ही आसान तरीके से आप वहाँ पर अपना इमेज को Convert कर सकते हैं । 


    Consulaction

    आज हमने शिखा की WebP होता क्या है। WebP के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस करी है मैंने। उम्मीद करता हूँ की आपको WebP के बारे पता चल गया हिगा। अगर आपके मन में कोई सवाल या जवाब है तो Comment करके जरूर बताये। 


    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.