Computer Network Kya Hai और नेटवर्क के प्रकार

 Hello दोस्तो E-Tech in Hindi ब्लॉग आपका करते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी के बारे मे भर भर के Knowledge देने की कोसिस कर रहे हैं। और आज का टॉपिक है Computer Network Kya Hai इसीके बारे में चर्चा करने वाले हैं। आप सभी को पता है की हम अपनी दैनिक जीवन में मोबाइल, कंप्यूटर में Network का इस्तमाल कर रहे हैं । अगर आपको नहीं पता है की ये Network Kya Hai, Network Kitne Prakar Ke Hote हैं, हम जो Network मोबाइल में इस्तमाल कर रहे हैं वो कौन सा Network है। ईन सभी सवालों का जवाब जानने केलिए और अपने ज्ञान को और increase करने के लिए पूरे Motivation के साथ Ready हो जाएं क्यों की आज बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 


Computer Network Kya Hai और नेटवर्क के प्रकार



    Computer Network Kya Hai (कंप्यूटर नेटवर्क क्या है) 


    दोस्तो दो या दो से अधिक Computer Device को जोड़ने को ही Network कहते हैं। चाहे वो Wire से जोड़ रहा हो या फिर Wireless से। 

    छोटी सी example - दस Computer और दो Printer को wire के माध्यम से जोड़ा गया,दस में से किसी भी Computer से किसी भी Computer तक Data यानी image, Video, Text का आदान-प्रदान कर पाना। यही Network होता है। 


    जैसे किसी सीमित जगह Office, Collage यहाँ और देश बिदेश तक Data की आदान-प्रदान करने केलिए अलग अलग प्रकार के Network का इस्तमाल किया जाता है। तो फिर दोस्तो चलिए जानते हैं Network Kitne Prakar Ke Hote Hain . 


    Network Ke Prakar (नेटवर्क के प्रकार) 


    Network Ke Prakar के बारे में बात कर रहे हैं तो Basic Type of Network तीन प्रकार के होते हैं। लेकिन इसके अलावा और Network के प्रकार हैं। जिनके बारे में आगे बात करेंगे। 


    Basic Type Of Network


    1. LAN (Local Area Network) 


    LAN Kiya Hai - सभी Network से तेज चलने वाला नेटवर्क है Local Area Network। जॉब भी किसी सीमित जगह यानी School, Collage, Industry, Office, Hotel जैसे जगहों पर Network का जरूरत होता है तब Local Area Network का इस्तमाल करते हैं। और ऐसी जगहों पर सभी Computer को आपस में जोड़ने को ही Local Area Network कहते हैं। 

    Local Area Network ज्यादा सुरक्षित होता है। Data Loss होने की बहुत कम Chansces होते हैं। 

    LAN में Ethernet Cables और WiFi का ज्यादा इस्तमाल करते हैं। और इस Network को Maintance करने में भी आसान होती है । 



    2. MAN (Metropolitan Area Network) 

    MAN Kya Hai चलिए जानते हैं। MAN Local Area Network से बड़ा है। कियों की जब दो या दो से अधिक Local Area Network को जोड़ा जाता है तभी MAN बनता है। MAN नेटवर्क में पूरे City के Computer को जोड़ता है। MAN नेटवर्क पूरे 1000 K.M. तक की Computer Devices को जोड़ने की क्षमता रखती है। MAN नेटवर्क का एक उदाहरण है दो शहर से अधिक शहरों को जोड़ने वाला Network। ऐसी Network को Maintance करना थोड़ा Difficult होता है। 



    3. WAN (Wide Area Network) 

    WAN Kya Hai इसको भी थोड़ा समझ लेते हैं। ये दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। ये पुरा World के Computer Diveces को जोड़ती है। Wide Area Network का सबसे बढ़िया उदाहरण है Internet, जो पूरी दुनिया की Computer Devices को जोड़ के रखती है। 



    आब आप ये तीन Basic Network के बारे में जानने के बाद और भी Network के प्रकार हैं तो चलिए उन Network के बारे में भी जान लेते हैं। 



    PAN (Personal Area Network ) 


    PAN Kya Hota Hai? PAN का Full Form (Personal Area Network) है। इस Network का दायरा बहुत ही कम होता है। इस Network के अंदर हम अपने पर्सनल Devices को जोड़ के रखते हैं जैसे - Mobile से Airpod, Mobile से Laptop. जो हमारे Personal होते हैं और उन सभी devices को जोड़ के रखने वाला Network को Personal Area Network कहते हैं। 



    VPN (Virtual Private Network) 

    दोस्तों आप लोगो ने VPN का इस्तमाल जरूर किये होंगे। और VPN हम कियों इस्तमाल करते हैं वो भी पता होगा। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं अभी इसके बारे में डिटेल में जानेंगे। 

    VPN Full Form (Virtual Private Network) है। 

    Internet के दुनिया में हम अपने Identity को छुपाने केलिए VPN का इस्तमाल करते हैं। और सुरक्षा के लिए भी। मान लीजिए Internet पर किसी Website पर visite करते हैं। अगर अपने VPN का इस्तमाल कर रहे हैं तो आपका Exact Location, IP address उन तक नहीं जाएगा। VPN से IP Address और Location Change हो जाता है इसीलिए Internet पर आप जहाँ भी Visit करते हैं वहाँ तक आपका Orignal Identity नहीं पहुँच पाता। 


    WLAN (Wireless Local Area Network) 


     WLAN Full Form होता है - Wireless Local Area Network. Wireless के माध्यम से Local Area जैसे - Office, Banglow, Collage आदि जगह पर Computer Devices को चलाने के लिए WLAN का इस्तमाल होता है। और या WLAN है। किसी Office में अगर 40-50 कंप्यूटर Devices है और उन सभी Devices में कनेक्शन उपलब्ध करवाने केलिए Cable इस्तमाल करते हैं तो पूरा Office तार तार हो सकता है और खर्चा भी ज्यादा आएगा। यहाँ पर एक या दो WiFi में ही सारे Computer Devices को Connect कर सकते हैं। 


    आगर ये इतना आसान है तो इसको ज्यादा इस्तमाल क्यों नहीं करते। इसमें भी कुछ Disadvantage है। Ethernet Cable के मुकाबले Wireless network की speed थोड़ा कम होता है। पासवर्ड पता चल जाने पर कोईभी इस Network को access कर सकता है। 



    Components of Network

    कहीं भी अगर आप Computer Network बनाना चाहते हैं तो इन Components की जरूरत होगी। इसीलिए हम आपको इसकी components के बारे में भी जानकारी देना चाहते हैं। 


    ISP (Internet Services Provider) 

    हालांकि ये Network के Components के अंतर्गत नहीं आते लेकिन सबसे पहले इसिकि जरूरत होती है। इसके बिना हम Internet को Access नहीं कर सकते। BSNL, RELIANCE, AIRTEL ये सब एक एक Internet Services Provider हैं। इन्ही के मदद से हम internet को Access कर पाते हैं। 


    Optic Fiber Cable 

    हम जब Internet Service Provider से Internet Connection लेते हैं तब Optic Fiber Cable के माध्यम से आता है। Optic Fiber Cable काच और प्लास्टिक के Combinaction से बना होता है । ये बहुत पतला होता हैं और pipe की तरह होता है । जिसके अंदर ledger Light के जरिए Data ट्रांसम् होता है। इसमें Data loss होने का Chances ना के बराबर होता है। 


    Midea Converter

    Media Converter एक Device होता है। इसके नाम से ही पता चल रहा की Midea को Convert करने की काम करता है। Fiber केबल से आने वाली Data को RJ 45 Ethernet में Convert करता है। यहाँ से Data को आगे लेने केलिए Network Switch का इस्तमाल किया जाता है। 




    Network Switch


    Network Switch एक ऐसा Device होता जो Computer Devices को Connect करने में मदद करता है। Network Switch से Ethernet Cable के माध्यम से Connect होता है। 

    यह भी पढ़े




    Consulaction

    आज हमने सिखा की Network Kya Hai। Network कितने प्रकार के होते हैं। उम्मीद करते हैं की network के बारे में आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। आज के आर्टिकल मे कुछ भी अगर छुट गया है तो हमे Comment करके जरूर बताएं। 



    कुछ सवाल और जवाब


    नेटवर्क क्या अर्थ है?

    Network का अर्थ जो दो से अधिक Computer System को जोड़ता है। Network ही टेक्नोलॉजी का जड़ है। 


    नेटवर्क के मुख्य तीन प्रकार कौन से हैं?


    नेटवर्क के मुख्य तीन प्रकार -

    LAN - (Local Area Network) 

    MAN - (Metropolitan Area Network) 

    WAN - (Wide Area Network) 


    नेटवर्क और इंटरनेट में क्या अंतर है?

    Network दो या दो से अधिक Computer System को आपस में जोड़ता है। लेकिन Internet दुनिया भर के Computer System जोड़ता है। इन दोनो में यहि अंतर है। 


    नेटवर्क की आवश्यकता क्यों है?

    Network के वजह से हमारी ⚡Energy और Time दोनों बच जाते हैं। इसके जरिए किसी भी काम को करने में आसान होता है। इसीलिए नेटवर्क हमारे लिए बहुत आवश्यक है। 











    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.