SSD Kya Hota Hai | SSD क्या है । SSD की पूरी जानकारी 2023

 Hello आज के इस जबरदस्त आर्टिकल में आपको स्वागत करता हूँ। इस आर्टिकल के जरिए SSD KYA HOTA HAI और इससे संबंधित बहुत सारी जानकारी देने की कोसिस करूँगा। दोस्तो आपको बहुत अच्छी तरह से पता है की ये Technology युग है। और Computer को हर जगह इस्तमाल किया जा रहा है। और ये SSD computer के अंदर अहम भूमिका निभाता है। Computer या Laptop की Speed को बढ़ाने केलिए SSD का इस्तमाल किया जाता है। अगर आप भी Computer या Laptop इस्तमाल करते हैं तो SSD के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन आज इस आर्टिकल में SSD Kya Hota Hai के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो फिर आपका कीमती वक्त को दे कर SSD के बारे में पूरी जानकारी ले ही लीजिए। 



SSD Kya Hota Hai

सबसे पहले दोस्तो SSD Kya Hai इसीके बारे में चर्चा करते हैं। SSD का Full Form - Solid State Drive होता है । SSD Computer या Laptop में इस्तमाल होने वाले Storage Device है। पहले के Computer में HDD इस्तमाल किया जाता था जो की Size और वजन दिनों ही ज्यादा होता था। लेकिन SSD इससे अधिक Advance है। ये SSD Size में भी छोटा और वजन में भी काफी हल्की हिती है। SSD advance Technology के साथ बनाया गया है। SSD हम इसीलिए इस्तमाल करते हैं ताकि हमारी Computer या Laptop ज्यादा Fast काम करे। और ये बात सच है की HDD और SSD वाले Computer या Laptop को Compare करेंगे तो SSD वाला ज्यादा Fast चलेगा। लेकिन दोस्तो मैं आपको ये भी बताऊंगा की SSD मे ऐसा क्या है जो HDD से ज्यादा Fast चलता है। 


SSD Kya Hota Hai | SSD क्या है ।  SSD की पूरी जानकारी 2023



    एसएसडी कैसे काम करता है?

    तो फिर दोस्तो इस राज़ को खोलते हैं की ये SSD में ऐसा क्या है जो HDD से ज्यादा Fast काम करता है। अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता देना चाहता हूँ की HDD के अंदर घूमने वाला मैग्नेटिक Disk लगा होता है। HDD के अंदर मैग्नेटिक Disk घूमने से ही Data Transfer और Recived हो पता है। ईसके अंदर DVD Dics की तरह एक प्लेट होता है। जो Per सेकंड 5400 RPM से लेकर 7200 RPM की Speed मे घूमता है। लेकिन SSD के अंदर ऐसा कोई भी Part नहीं होता जो घूमने से ही काम करे। SSD के अंदर Semi Conductor और बहुत सारे Micro Chip लगे होते हैं। Semi Conductor मैग्नेटिक से बेहतर काम करते हैं और इन्ही Chip की वजह से अच्छे से Communicates हो पता है। और ज्यादा Fast चलता है। 

    HDD मे Data Store या Transfer करेंगे तो वो मैग्नेटिक Disk घूमेगा और store या Transfer करेगा। घूमने केलिए समय तो लगेगा। लेकिन SSD में ऐसा नहीं है Semi Conductor के जरिए Direct Chip मे ही Store हो जाते हैं। RAM की तरह। इसीलिए SSD को इस्तमाल करने से HDD से ज्यादा फास्ट चलता है। अब आगे SSD के प्रकार के बारे में जानेंगे। 

    SSD में बहुत सारे Micro Chip जब Read या Wrrite करना होता है तो इन्ही चिप के जरिए होता है। इसी तरह से SSD काम करता है। 


    SSD के प्रकार ( SSD कितने प्रकार के होते हैं) 


    SSD Kya Hota Hai, SSD कैसे काम करता है, ये सब जान ही लिए हैं तो अब SSD के प्रकार के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। इसमें आपको पता चलेगा की कौन सा Computer में किस प्रकार का SSD इस्तमाल कर सकते हैं। 


    List of SSD 

    1. 2.5" SATA

    2. NVMe

    3. mSATA

    4. M 2 SATA


    1. 2.5" SATA


    दोस्तो इस प्रकार के SSD सिंपल SATA Connector को support करते हैं। देखने में ये Laptop Hard Disk तरह होती है। सबसे पहले जो SSD आया था वो यही वाला था । हम इसको OLD Version SSD भी कह सकते हैं। लेकिन इस Type के SSD को लोग आज भी इस्तमाल कर रहे हैं। 


    2. NVMe

     NVMe के बारे मैं जानने से पहले इसका Full Form जान लेते हैं। NVMe का full form (Non Volatile Memory Express) है। NVMe Flash और Next Generation SSD के लिए एक नया Storage और Transfer Protocol है। इस टाइप के SSD सभी प्रकार के Enterprise Workload के लिए हाई Throughput और सबसे fast काम करने के उध्येस्य से बनाया गया है। 


    3. mSATA

    दोस्तो आखिर इसका भी अबिस्कार करना क्यूँ जरूरी हो गया था। अगर आपको पता है तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन फिर भी मैं आपको बता देता हूँ। SSD का Speed 600 Mbps तक थी। Avarage के हिसाब से देखा जाए तो 500-550 Mbps तक ही थी। इससे ज्यादा Speed देना SSD के वश के बात नहीं थी। इसीलिए इसका एक Next Version तयार किया गया। जिसका नाम mSATA है। इसमें कई सारे Improvement किए गए थे। जैसे SSD में Data Cable और Power Cable दोनो का इस्तमाल किया जाता था। लेकिन mSATA Motherboard की Slot में बहुत ही आसानी से लग जाता है। और उसी slot से ही Data और Power का source मिल जाता है। ये slot 30mm Width की होती है। mSATA बहुत अच्छा Speed भी देता है। और एक बात अगर आप अपना PC में इसका इस्तमाल करना चाहते हैं तो आपके Computer या Laptop मे इसका स्लॉट होना चाहिए नहीं तो आप इसका इस्तमाल नहीं कर सकते। 

    4. M 2 SATA


    M2 SATA ये भी mSATA का Next Version है। Speed को बढ़ने केलिए M2 SATA SSD को बनाया गया था। इसकी Speed होती थी 1Gbps। पहले वाले mSATA SSD में SATA Based Data Transfer होता था और इसिकि वजह से 600 Mbps से ज्यादा Speed देना ना के बराबर था। m2 SATA SSD में इसे बदलाव किया गया। ये था PCI-Express Based. इसीके वजह से Speed 1Gbps होता है। 


     Computer SSD को इस्तमाल करने के फायदे। 

    दोस्तो अभी तक तो अपने SSD Kya Hota Hai के बारे में जान ही लिया है और इसके प्रकार के बारे में भी। अब चलिए जानते हैं SSD को इस्तमाल करने से हमे क्या क्या फायदा होता है। 

    1. Speed

    SSD का सबसे बड़ा फायदा ये है की COMPUTER चलने की गति को बढ़ता है। Computer की Speed को बढ़ता है। 

    2. Less Noise

    आपाको पता ही है की SSD के कोई मैग्नेटिक Part या कोई घूमने वाला Part नहीं है। HDD के अंदर घूमने वाला Part होने की वजह से Noise पैदा करती है। लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। SSD के अंदर Chip लगे होने के कारण Noise पैदा करना ना के बराबर है। अगर आप SSD इस्तमाल कर रहे हैं तो आपको कोई भी आवाज सुनने को नहीं मिलेगी। 

    3. Power Consuption (बिजली) 

    SSD बहुत ही काम Power लेती है। क्यों की इसमें कोई घूमने वाला Part या मैग्नेटिक नहीं होते। SSD इस्तमाल कर रहे हैं तो Speed तो अच्छी देती ही है लेकिन अगर आप Laptop में SSD इस्तमाल कर रहे हैं तो Battery Life भी अच्छा देता है। 


    4. (Strong & Long Life) मजबूत और लंबा चलना


    SSD वजन मे हल्का तो होते ही हैं लेकिन अंदर से बहुत मजबूत होते है। Laptop या SSD हात से अचानक गिरने पर भी ये इतने आसानी से खराब नहीं होते। और आप तो जानते ही हैं इसके अंदर Chip लगे होते हैं। इसीलिए ये लम्बे समय तक चलते हैं। 


    SSD के इस्तमाल करने के नुक्सान 


    1. SSD इस्तमाल करने के सबसे पहला नुक्सान उसका price है। HDD के मुकाबले दुगना दाम से खरीदना पड़ता है। ये समझ लीजिए की वही 500 GB केलिए Extra दो - तीन हजार देने पड़ेंगे। 

    SSD का बस यही एक नुक्सान है। अगर आप इस नुक्सान को झेलने केलिए तयार हो तो SSD का सभी फायदा का लाभ उठा सकते है। 

    यह भी पढ़े 






    कुछ सवाल और जवाब 


    SSD का क्या काम होता है?

    पहले जानलेते SSD का पुरा नाम - Solid State Drive. ये एक Storage Device है। इसका काम होता है Data को Store करना। 


    HDD और SSD में क्या अंतर है?


    HDD (Hard Disk Drive) - SSD (Solid State Drive) 

    HDD मैग्नेटिक उपकरण से बना हुआ होता है। SSD इंटीग्रेटेड सर्किट से बना होता है। 

    HDD मे ज्यादा Speed नहीं दे पता। SSD Computer को बहुत Fast चलने में मदद करती है। 

    HDD खराब होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। SSD खराब हेने के चांसेस बहुत काम होती है, ना के बराबर। 

    HDD खरीदने मै सस्ती होती है लेकिन SSD इससे महंगा पड़ता है। 



    एसएसडी कितने प्रकार के होते हैं?


    मैंने आपको उपर आपको बताया है की SSD कितने प्रकार होते है। SSD चार प्रकार के होते है। 

    1. SATA SSD

    2. NVMe SSD

    3. mSATA SSD

    4. m2 SATA SSD


    SSD की क्षमता कितनी होती है?

    देखा जाए तो Latest SSD Speed 1TB तक होती है। और Read / Write करने की क्षमता 6Gbps तक होती है। 


    कंप्यूटर में SSD क्या है?

    कंप्यूटर में SSD एक Storage Device है। SSD का पुरा नाम है - Solid State Drive. 


    SSD का मतलब क्या होता है?

    SSD का मतलब होता है - Solid State Drive. 










    Consulaction

    आज हमने इस लेख के जरिए SSD Kya Hota Hai के बारे में जाना। मैंने इस आर्टिकल को लिखने मैं बहुत मेहनत की है। लेकिन फिर भी अगर आपको कुछ Doubt है या फिर इस आर्टिकल के अंदर और भी सवालों का जवाब होना चाहिए तो हमे Comment करके जरूर बताए। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    Blogger द्वारा संचालित.